मैरी ट्यूडर, फ्रांस की रानी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मैरी ट्यूडर
मैरी ट्यूडर की तस्वीर
फ्रांस की रानी
शासनावधि९ अक्टूबर १५१४ – १ जनवरी १५१५
राज्याभिषेक५ नवम्बर १५१४
जन्म१८ मार्च १४९६
रिचमंड महल, सर्रे
निधन२५ जून १५३३ (आयु ३७)
वेस्टथॉर्प हॉल सफ़ोल्क
समाधि
सेंट मैरी चर्च, सेंट एडमंड्स
जीवनसंगीफ्रांस के लुई XII
चार्ल्स ब्रैंडन
संतानहेनरी ब्रैंडन
फ्रांसिस ग्रे
एलेनोर क्लिफर्ड
हेनरी ब्रैंडन
घरानाटुडोर राजघराना
पिताइंग्लैंड के हेनरी VII
मातायॉर्क की एलिजाबेथ
धर्मरोमन कैथोलिक

मैरी ट्यूडर (18 मार्च 1496 – 25 जून 1533) अंग्रेज़न राजकुमारी थीं जो 1514 में 3 महीने के लिये फ्रांस की पटरानी थीं। वह इंग्लैंड के राजा हेनरी अष्टम की बहन और हेनरी सप्तम की पुत्री थीं। फ्रांस के लुई बारहवें की मेरी तीसरी पत्नी बनी थीं। वह उनसे 30 वर्ष से भी अधिक वरिष्ठ थे। उनकी मृत्यु के बाद उन्होनें चार्ल्स ब्रैंडन, सफ़ोल्क के पहले ड्यूक से शादी कर ली। यह विवाह उनके भाई हेनरी अष्टम के शासन के दौरान और उनकी सहमति के बिना फ्रांस में गुपचुप तरीके से संपन्न हुआ।

हेनरी ने अंतत: युगल को क्षमा कर दिया, लेकिन उन्हें एक बड़ा जुर्माना देने के लिए मजबूर किया गया। मैरी की दूसरी शादी से चार बच्चे पैदा हुए, और वह अपनी सबसे बड़ी बेटी फ्रांसेस के माध्यम से लेडी जेन ग्रे की नानी थीं। ग्रे जुलाई 1553 में नौ दिनों के लिए इंग्लैंड की वास्तविक रानी थी।

जीवनी[संपादित करें]

फ्रांस की रानी[संपादित करें]

मैरी इंग्लैंड के हेनरी सप्तम और यॉर्क की एलिजाबेथ की चौथी और शैशवावस्था में जीवित रहने वाली सबसे कम उम्र की संतान थीं। वह 18 मार्च 1496 को शीन पैलेस में पैदा हुई थी। छह साल की उम्र में उसे अपना खुद का घर दिया गया था जिसमें नौकरानियाँ, एक स्कूल मास्टर और एक चिकित्सक उपलब्ध थें। उसे फ्रेंच, लैटिन, संगीत, नृत्य और कढ़ाई में शिक्षण दिया गया था।

बच्चों के रूप में मैरी और उसके भाई, भविष्य के राजा हेनरी अष्टम में घनिष्ठ मित्रता थीं। उन्होंने उसके सम्मान में अपने पहले जीवित बच्चे और भविष्य में बनी रानी का नाम मैरी रखा। जब मैरी सिर्फ छह साल की थी उन्होंने अपनी माँ को खो दिया।

1506 में, कैसिल के फिलिप प्रथम की एक यात्रा के दौरान मैरी को मेहमानों का मनोरंजन करने के लिए बुलाया गया था। सितंबर 1506 में, फिलिप की मृत्यु हो गई और 21 दिसंबर 1507 को मैरी को उनके बेटे चार्ल्स से सगाई कर दी गई जो बाद में पवित्र रोमन सम्राट बने। 1513 में सगाई को तोड़ दिया गया।

इसके बजाय, कार्डिनल वोल्सी ने फ्रांस के साथ एक शांति संधि पर बातचीत की और 9 अक्टूबर 1514 को, 18 साल की उम्र में, मैरी ने फ्रांस के 52 वर्षीय किंग लुई बारहवें से अब्बेविल में शादी की।

पिछली दो शादियों के बावजूद, लुई के कोई जीवित बेटे नहीं थे और उन्हें एक पुत्र होने की लालसा थीं। लेकिन मैरी से शादी करने के तीन महीने से भी कम समय बाद 1 जनवरी 1515 को उनकी मृत्यु हो गई। उनके विवाह ने कोई संतान पैदा नहीं की। लुई की मृत्यु के बाद, नए राजा फ्रांसिस प्रथम ने मेरी के लिए दूसरी शादी करने का प्रयास किया था।

ड्यूचेस ऑफ़ सफ़ोल्क[संपादित करें]

मैरी, राजा लुईस बारहवें से अपनी शादी से नाखुश थी क्योंकि वह लगभग निश्चित रूप से चार्ल्स ब्रैंडन, नहीं सफ़ोल्क के पहले ड्यूक के साथ प्यार में थी। राजा हेनरी अष्टम मैरी की भावनाओं से अवगत थे। लेकिन राजा के सलाहकार चार्ल्स ब्रैंडन को दरबार में और प्रभाव के साथ नहीं देखना चाहते थे और इस विवाह का विरोध कर रहे थे। इस बीच, फ्रांस में अफवाहें उड़ीं कि वह एंटोनी, ड्यूक ऑफ लोरेन या चार्ल्स तृतीय, ड्यूक ऑफ सवॉय में से किसी एक से शादी करेगी।

जब राजा हेनरी अष्टम ने जनवरी 1515 के अंत में मैरी को इंग्लैंड वापस लाने के लिए चार्ल्स को भेजा तो उन्होंने ड्यूक से वादा लिया कि वह उसे विवाह प्रस्ताव नहीं देंगे। लेकिन फ्रांस में मैरी ने चार्ल्स को उस कसम को तोड़ने के लिए राजी किया। इस जोड़े ने 3 मार्च 1515 को पेरिस में गुप्त रूप से सिर्फ 10 लोगों की उपस्थिति में विवाह किया। तकनीकी रूप से, यह देशद्रोह था क्योंकि चार्ल्स ब्रैंडन ने राजा हेनरी की सहमति के बिना एक शाही राजकुमारी से शादी की थी। इस प्रकार हेनरी नाराज हो गए और प्रिवी काउंसिल ने आग्रह किया कि चार्ल्स को कैद किया जाए। थॉमस वॉल्सी और अपनी बहन और चार्ल्स दोनों के लिए हेनरी के स्नेह के कारण, जोड़े को केवल £1000 का भारी जुर्माना दिया गया। उन्होंने आधिकारिक रूप से बाद में 13 मई 1515 को किंग हेनरी अष्टम और उनके दरबारियों की उपस्थिति में ग्रीनविच पैलेस में शादी की।

मैरी चार्ल्स ब्रैंडन की तीसरी पत्नी थी। चार्ल्स की ऐनी ब्राउन जिनकी 1511 में मृत्यु हो गई थी से दो बेटियां ऐनी और मैरी थीं। मैरी ने अपने बच्चों के साथ लड़कियों की परवरिश की। अपनी दूसरी शादी के बाद भी मैरी को सामान्य रूप से फ्रांस की रानी के रूप में अंग्रेजी में संदर्भित किया जाता था। अपने जीवनकाल में ड्यूचेस ऑफ सफ़ोक के रूप में उन्हें नहीं जाना जाता था।

1520 के दशक के उत्तरार्ध में, राजा हेनरी अष्टम और उसकी बहन मैरी के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे जब उसने कैथरीन ऑफ एरागॉन से राजा की शादी की घोषणा का विरोध किया था। मैरी ऐनी बोलिन (किंग हेनरी की पसंद) को नापसंद करने लगी जिससे उसने पहली बार फ्रांस में सामना किया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]