"वैज्ञानिक प्रजातिवाद": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नया पृष्ठ: '''वैज्ञानिक प्रजातिवाद''' या '''वैज्ञानिक नस्लवाद''' (Scientific racism) एक प्रक...
 
छो बॉट: पुनर्प्रेषण ठीक कर रहा है
 
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
'''वैज्ञानिक प्रजातिवाद''' या '''वैज्ञानिक नस्लवाद''' (Scientific racism) एक प्रकार का [[छद्मविज्ञान|छद्मवैज्ञानिक]] सोच है जो मानती है कि [[प्रजातिवाद]], प्रजातिगत हीनता ( racial inferiority) या [[प्रजाति श्रेष्ठा|प्रजातिगत श्रेष्ठता]] racial superiority) को पुष्ट करने वाले के लिए आनुभविक साक्ष्य (empirical evidence) मौजूद हैं। ऐतिहासिक रूप से देखा जाय तो सम्पूर्ण वैज्ञानिक समुदाय वैज्ञानिक प्रजातिवाद को 'विज्ञान' मानता था, किन्तु अब इसे वैज्ञानिक नहीं माना जाता।
'''वैज्ञानिक प्रजातिवाद''' या '''वैज्ञानिक नस्लवाद''' (Scientific racism) एक प्रकार का [[छद्म विज्ञान|छद्मवैज्ञानिक]] सोच है जो मानती है कि [[नस्लवाद|प्रजातिवाद]], प्रजातिगत हीनता ( racial inferiority) या [[प्रजाति श्रेष्ठा|प्रजातिगत श्रेष्ठता]] racial superiority) को पुष्ट करने वाले के लिए आनुभविक साक्ष्य (empirical evidence) मौजूद हैं। ऐतिहासिक रूप से देखा जाय तो सम्पूर्ण वैज्ञानिक समुदाय वैज्ञानिक प्रजातिवाद को 'विज्ञान' मानता था, किन्तु अब इसे वैज्ञानिक नहीं माना जाता।


[[श्रेणी:विज्ञान दर्शन]]
[[श्रेणी:विज्ञान दर्शन]]

08:12, 16 मार्च 2020 के समय का अवतरण

वैज्ञानिक प्रजातिवाद या वैज्ञानिक नस्लवाद (Scientific racism) एक प्रकार का छद्मवैज्ञानिक सोच है जो मानती है कि प्रजातिवाद, प्रजातिगत हीनता ( racial inferiority) या प्रजातिगत श्रेष्ठता racial superiority) को पुष्ट करने वाले के लिए आनुभविक साक्ष्य (empirical evidence) मौजूद हैं। ऐतिहासिक रूप से देखा जाय तो सम्पूर्ण वैज्ञानिक समुदाय वैज्ञानिक प्रजातिवाद को 'विज्ञान' मानता था, किन्तु अब इसे वैज्ञानिक नहीं माना जाता।