"अधीन क्षेत्र": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{विश्व के देश}}
{{विश्व के देश}}
[[Image:Dependent territories 2007.png|thumb|right|580px|वेश्व के परतंत्र क्षेत्रों का मानचित्र.
[[Image:Dependent territories 2007.png|thumb|right|580px|विश्व के अधीन क्षेत्रों का मानचित्र।
{| width="100%" style="background:transparent"
{| width="100%" style="background:transparent"
{{col-begin}}
{{col-begin}}
पंक्ति 22: पंक्ति 22:
{{col-end}}]]
{{col-end}}]]


'''परतंत्र क्षेत्र''' , '''पराधीन क्षेत्र''' उस क्षेत्र को कहते हैं जिसके पास एक [[राज्य]] की तरह पूर्ण राजनैतिक [[स्वतंत्रता]] या [[स्वाधीनता]] नहीं होती ।
अधीन क्षेत्र (कई बारः '''परतंत्र क्षेत्र''') उस भौगोलिक प्रदेश को कहते हैं जिसके पास एक [[राष्ट्र]] की तरह पूर्ण राजनैतिक [[स्वतंत्रता]] या [[स्वाधीनता]] नहीं होती।


[[स्वाधीनता]] या [[स्वतंत्रता]] की कोटियाँ होतीं हैं, जो प्रायः अन्य [[wikt:subnational entity|subnational entities]] से भिन्न होती हैं, इस तात्पर्य में कि वे [[मुख्य भूमि]] या [[मातृभूमि]] का भाग नहीं होते । अधिकतर मामलों में वे एक भिन्न स्तर का विभाजन करे होते हैं । एक ''subnational entity'' [[राज्य]] का स्वयं का एक भाग हो सकती है, जबकि एक परतंत्र क्षेत्र सुदूर क्षेत्र भी हो सकता है, जो कि [[स्वायत्तता]] के एक ऊँचे स्तर पर हो सकता है ।उनका अपना कानून / विधि प्रणाली(विधान) हो सकता है।
[[स्वाधीनता]] या [[स्वतंत्रता]] की कोटियाँ होतीं हैं, जो प्रायः अन्य [[उपराष्ट्रीय इकाई| उपराष्ट्रीय इकाईयों]] से भिन्न होती हैं, इस तात्पर्य में कि वे [[मुख्य भूमि]] या [[मातृभूमि]] का भाग नहीं होते । अधिकतर मामलों में वे एक भिन्न स्तर का विभाजन करे होते हैं । एक उपराष्ट्रीय इकाई [[राज्य]] का स्वयं का एक भाग हो सकती है, जबकि एक अधीन क्षेत्र सुदूर क्षेत्र भी हो सकता है, जो कि [[स्वायत्तता]] के एक ऊँचे स्तर पर हो सकता है। उनका अपना कानून / विधि प्रणाली(विधान) हो सकता है।


वर्तमान में 58 परतंत्रताएं इस सूची में हैं , ऑस्ट्रेलियाई, ब्रिटिश एवं न्यूजीलैंड के क्षेत्र, जो कि [[राष्ट्रमंडल]] के क्षेत्र हैं ।
वर्तमान में 58 परतंत्रताएं इस सूची में हैं , ऑस्ट्रेलियाई, ब्रिटिश एवं न्यूजीलैंड के क्षेत्र, जो कि [[राष्ट्रमंडल]] के क्षेत्र हैं ।
- their governing States are [[personal union]] under the same [[British monarch]]. All claims south of 60 degrees south (in [[Antarctica]]) are not recognised or are disputed. They are ''italicised''. Uninhabited territories or territories with no permanent population are marked with hash keys/number symbols (#).


[[an:Territorios dependients]]
[[an:Territorios dependients]]

18:37, 16 अगस्त 2009 का अवतरण

विश्व के अधीन क्षेत्रों का मानचित्र।

██ AUS

██ DAN

██ FRA

██ NED

██ NZL

██ NOR

██ GBR

██ USA

अधीन क्षेत्र (कई बारः परतंत्र क्षेत्र) उस भौगोलिक प्रदेश को कहते हैं जिसके पास एक राष्ट्र की तरह पूर्ण राजनैतिक स्वतंत्रता या स्वाधीनता नहीं होती।

स्वाधीनता या स्वतंत्रता की कोटियाँ होतीं हैं, जो प्रायः अन्य उपराष्ट्रीय इकाईयों से भिन्न होती हैं, इस तात्पर्य में कि वे मुख्य भूमि या मातृभूमि का भाग नहीं होते । अधिकतर मामलों में वे एक भिन्न स्तर का विभाजन करे होते हैं । एक उपराष्ट्रीय इकाई राज्य का स्वयं का एक भाग हो सकती है, जबकि एक अधीन क्षेत्र सुदूर क्षेत्र भी हो सकता है, जो कि स्वायत्तता के एक ऊँचे स्तर पर हो सकता है। उनका अपना कानून / विधि प्रणाली(विधान) हो सकता है।

वर्तमान में 58 परतंत्रताएं इस सूची में हैं , ऑस्ट्रेलियाई, ब्रिटिश एवं न्यूजीलैंड के क्षेत्र, जो कि राष्ट्रमंडल के क्षेत्र हैं ।

  1. उदाहरणार्थ यूनाइटेड किंगडम के घटक देश (इंग्लैंड, उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स)।