"रेणुका चौधरी": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
श्रीमति '''रेणुका चौधरी''' एक [[भारत|भारतीय]] राजनेता हैं, वे [[कांग्रेस]] की ओर से [[चौदहवीं लोकसभा]] में [[खम्मम]] संसदीय सीट से प्रतिनिधित्व करती हैं। [[संप्रग]] सरकार बनने के बाद से वे (सन २००४ से) सरकार में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री का पदभार संभाला।
श्रीमति '''रेणुका चौधरी''' एक [[भारत|भारतीय]] राजनेता हैं, वे [[कांग्रेस]] की ओर से [[चौदहवीं लोकसभा]] में [[खम्मम]] संसदीय सीट से प्रतिनिधित्व करती हैं। [[संप्रग]] सरकार बनने के बाद से (सन २००४ से) सरकार में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री का पदभार संभाला।


== जीवन एवं कार्य ==
== जीवन एवं कार्य ==

06:08, 24 फ़रवरी 2015 का अवतरण

श्रीमति रेणुका चौधरी एक भारतीय राजनेता हैं, वे कांग्रेस की ओर से चौदहवीं लोकसभा में खम्मम संसदीय सीट से प्रतिनिधित्व करती हैं। संप्रग सरकार बनने के बाद से (सन २००४ से) सरकार में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री का पदभार संभाला।

जीवन एवं कार्य

श्रीमति ने औद्योगिक मनोविज्ञान में एमए की डिग्री हासिल की है। श्रीमति चौधरी का राजनीति में प्रवेश तेलेगु देशम पार्टी के मंच से १९८४ में हुआ जिसके साथ वे १९९८ तक रहीं। १९९८ में उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता हासिल की। वे १९८६ से १९९२ तक लगातार दो बार राज्यसभा की सदस्य मनोनीत हुईं। इस दौरान वे तेलेगु देशम पार्टी की चीफ व्हिप रहीं और तेरहवीं और चौदहवीं लोकसभा में लगातार दो बार खम्मम सीट का प्रतिनिधित्व किय।

बाहरी कड़ियाँ