वागले की दुनिया – नई पीढ़ी नए किस्से

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वागले की दुनिया – नई पीढ़ी नए किस्से
शैलीपारिवारिक ड्रामा
निर्माताजेडी मजीठिया
आतिश कपाड़िया
निर्देशकआतिश कपाड़िया
समीर कुलकर्णी
अभिनीतसुमीत राघवन
परिवा प्रणति
अंजन श्रीवास्तव
भारती आचरेकर
चिन्मयी साल्विक
शीहान कपाही
अमित सोनी
दीपक पारीक
भक्ति चौहान
मानसी जोशी
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
एपिसोड कि संख्या876
उत्पादन
निर्माताजमनादास मजेठिया
आतिश कपाड़िया
छायांकनविजय सोनी
ऋषि मुद्रले
जितेंद्र मिश्रा
संपादकअशोक राठौर
अजय ए कुमार
अतुल सिंह
प्रसारण अवधि22-25 मिनट
निर्माता कंपनीहैट्स ऑफ प्रोडक्शंस लिमिटेड
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कसोनी सब
प्रकाशित8 फ़रवरी 2021 (2021-02-08) –
वर्तमान

वागले की दुनिया - नई पीढ़ी नए किस्से एक भारतीय सिटकॉम है जिसका प्रीमियर 8 फरवरी 2021 को सोनी सब पर हुआ था। यह प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट, आरके लक्ष्मण द्वारा बनाए गए पात्रों पर आधारित है, विशेष रूप से आम आदमी को आम मध्यम वर्ग के भारतीय आदमी के मुद्दों के बारे में और दूरदर्शन पर प्रसारित वागले की दुनिया की अगली कड़ी के रूप में कार्य करता है। इसमें सुमीत राघवन राजेश श्रीनिवास वागले, पी2पी ग्लोकल नाम की एक कूरियर कंपनी में मैनेजर, परिवा प्रणति उनकी पत्नी, वंदना सिन्हा वागले, शीहान कपाही और चिन्मयी साल्वी उनके बच्चों, अथर्व राजेश वागले और सखी वागले के रूप में हैं।[1]

अवलोकन[संपादित करें]

यह शो एक कूरियर कंपनी मैनेजर राजेश श्रीनिवास वागले के दैनिक संघर्षों पर आधारित है, जो उस समय के एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति की विवेकशीलता के साथ रहता है। यह शो तीन पीढ़ियों और कई परिवारों के लोगों के रोजमर्रा के संघर्षों को एक ही परिवार के सदस्यों की तरह उनके नजरिए से प्रस्तुत करता है। वे समग्रता से कार्य करते हुए सभी के बीच के संघर्षों को दूर करने का प्रयास करते हैं। यह शो अपने अधिकांश एपिसोड में हास्य और भावनाओं के माध्यम से एक सामाजिक संदेश देता है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • सुमीत राघवन - राजेश "राजू"/"राज" वागले - एक कूरियर सेवा कंपनी पी2पी ग्लोकल के मुख्य परिचालन अधिकारी ; श्रीनिवास और राधिका का छोटा बेटा; मनोज का भाई; अर्चना का चचेरा भाई; वंदना के पति; सखी और अथर्व के पिता। वह अपने परिवार से प्यार करता है और उन्हें एकजुट रखना चाहता है। वह अक्सर अजीब दिवास्वप्न देखता है जिसके परिणामस्वरूप उसे शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। वह उसके कार्यालय के माया और हैरी से घृणा करता है, जो उससे प्रतिस्पर्धा करने के लिए विभिन्न तरकीबें निकालने की कोशिश करते हैं। जब वह अनिर्णय की स्थिति में आ जाता है तो अपने साथ खड़े व्यक्ति से विकल्प के तौर पर अपनी एक उंगली चुनने को कहता है। वह चीजों को उदाहरणों के जरिए प्रैक्टिकली समझाते हैं। वह हमेशा बिना लड़े चीजों को सुलझाने की कोशिश करता है और दूसरों की मदद करता है। (2021–वर्तमान)
  • परिवा प्रणति - वंदना "वंदु" वागले के रूप में(नी: सिन्हा): महादेवी की भतीजी और दत्तक बेटी; रवि की चचेरी बहन और दत्तक बहन; राजेश की पत्नी; सखी और अथर्व की माँ। वह एक अनाथ है चाचा और चाची ने उसे पाला पोसा था। वह पहले एक गृहिणी थीं लेकिन अब एक स्व-रोज़गार महिला हैं। वह हर समस्या से शांति से निपटती है और दयालु है। जब भी अथर्व उसे परेशान करता है तो वह अक्सर अपना आपा खो देती है लेकिन उससे बहुत प्यार करती है। वह अंग्रेजी में एमए के लिए भी पहचानी जाती हैं। शादी से पहले वह एक शेफ थीं लेकिन अपने परिवार के प्रति अपने कर्तव्यों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी। (2021–वर्तमान)
  • अंजान श्रीवास्तव - श्रीनिवास वागले के रूप में: प्रभाकर के भाई; राधिका के पति; मनोज और राजेश के पिता; सखी और अथर्व के दादा। उनकी पुरानी चीज़ों के प्रति लगाव से उनकी पत्नी राधिका परेशान रहती हैं। वह कभी-कभी राधिका और वंदना से मूर्खतापूर्ण प्रश्न पूछता है। वह अक्सर बोरीवली की तुलना अपने प्रिय गृहनगर दादर से करते हैं। वह उदार, दयालु और मददगार है। उनका अन्ना के साथ झगड़ा हुआ था, जिन्होंने राजेश के प्रेम विवाह का विरोध किया था। (2021-वर्तमान)
  • भारती अचरेकर -
    • राधिका वागले (नी: गोखले) - अन्ना और रूबी की बहन; श्रीनिवास की पत्नी; मनोज और राजेश की माँ; सखी और अथर्व की दादी। वह अपने पति की पुरानी संपत्ति के प्रति प्रेम से तंग आ चुकी है, लेकिन फिर भी वह उससे प्यार करती है। वह बचपन में एक सोप ओपेरा अभिनेत्री बनना चाहती थीं, लेकिन उनके पिता ने उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी। (2021–वर्तमान)
    • रूबी गोखले - राधिका की जुड़वां बहन, राजेश की चाची। (2022)
  • चिन्मयी साल्वी - सखी वागले के रूप में; राजेश और वंदना की बेटी; अथर्व की बड़ी बहन; गुनगुन और विवान की सबसे अच्छी दोस्त। उनका नाम राजेश की बचपन की क्रश मधुरा जोशी के नाम पर रखा गया है, जिन्हें वह प्यार से सखी कहते थे। वह बुद्धिमान और जिम्मेदार है लेकिन कभी-कभी विद्रोही भी हो जाती है। राजेश को यह पसंद नहीं है कि उसे अपने सबसे अच्छे दोस्त विवान पर क्रश है। वह कभी-कभी अपनी सहपाठी अन्विता से बुरी तरह प्रभावित होती है, जो इस बात से ईर्ष्या करती है कि विवान सखी के करीब आ रहा है। (2021–वर्तमान)
  • शीहान कपाही - अथर्व वागले के रूप में;राजेश और वंदना के बेटे; सखी का छोटा भाई; विद्युत का सबसे अच्छा दोस्त. वह एक शरारती लेकिन बुद्धिमान लड़का है। वह परिवार के लिए संकटमोचक है और अक्सर बड़ों की शिक्षाओं से अवांछित निष्कर्ष निकालता है। वह अपने परिवार से बहुत प्यार करता है। (2021–वर्तमान)

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • दीपक पारीक - माननीय सचिव एडवोकेट दक्षेश "दक्कू" जोशीपुरा के रूप में - साईं दर्शन हाइट्स सोसाइटी के जिद्दी सचिव; यामिनी का पति; किट्टू के दत्तक पिता। वह और उनका परिवार गुजराती हैं। वह अपने पांडित्यपूर्ण स्वभाव के कारण सभी को परेशान करता है। उनका एक मुहावरा है, "रूल्स मतलब रूल्स, फॉलो ना करे ते फ़ूल्स, फ़ूल्स गो बैक टू स्कूल्स!", उन्हें बच्चा न होने का अफसोस है लेकिन बाद में उन्होंने किट्टू नाम के एक अनाथ बच्चे को गोद ले लिया। (2021-वर्तमान)
  • मानसी जोशी -डॉ. यामिनी "यम" जोशीपुरा के रूप में नैवेद्य की बहन; दक्षेश की पत्नी; किट्टू की दत्तक माँ। वह एक थिएटर आर्टिस्ट हैं. वह अक्सर हिंदी और गुजराती नाटकों के उबाऊ और परेशान करने वाले संवाद बोलती हैं, जो दक्षेश के अलावा किसी को पसंद नहीं आते। यामिनी को अक्सर इस बात का अफसोस रहता है कि उनके बच्चे नहीं हैं लेकिन बाद में उन्होंने किट्टू नाम की एक लड़की को गोद ले लिया। वह किट्टू को प्यार से परी कहकर बुलाती है।(2021–वर्तमान)
  • अमित सोनी - हर्षद अग्रवाल के रूप में: वागल्स के पड़ोसियों में से एक; राजेश का घनिष्ठ मित्र; ज्योति के पति; गुनगुन और विद्युत के पिता। वह एक अमीर लेकिन अहंकारी शेयर बाजार व्यापारी है। वह व्यवसाय में लाभ पाने के लिए अक्सर भ्रष्ट तरीकों का इस्तेमाल करता है और मुसीबत में फंस जाता है, जिससे राजेश उसे हमेशा सुधारता है और इसलिए उसे अपना गुरु मानता है। वह अक्सर ज्योति पर आधिपत्य रखता है और अपनी बेटी गुनगुन के बारे में रूढ़िवादी है और अपने दोस्त शिखर पर उसके क्रश को स्वीकार नहीं करता है। (2021-वर्तमान)।
  • ज्योति अग्रवाल (नी गुप्ता) के रूप में भक्ति चौहान - यामिनी और वंदना की दोस्त; हर्षद की पत्नी; गुनगुन और विद्युत की मां. जब भी हर्षद माउथ फ्रेशनर खा रहा होता है तो वह हमेशा वही अनुवाद करती है जो हर्षद कह रहा होता है। वह मददगार है और अक्सर अपनी और अपने परिवार के सदस्यों की विलासिता का प्रदर्शन करती है। वह निर्दोष है और उसका पति अक्सर उसे अपने सभी आदेशों का पालन करने के लिए मजबूर करता है। वह अपना पर्स हमेशा असामान्य वस्तुओं से भरा रखती है। (2021–वर्तमान)
  • गुनगुन अग्रवाल के रूप में चार्मी धामी / प्राप्ति शुक्ला - ज्योति और हर्षद की बेटी; विद्युत की बहन; सखी की सबसे अच्छी दोस्त. शिकार की प्रेमिका. वह एक मददगार लड़की है लेकिन कभी-कभी अपने मित्र मंडली से प्रभावित हो जाती है। (2021–वर्तमान)
  • हितांशु नागिया विद्युत अग्रवाल के रूप में - ज्योति और हर्षद के बेटे; गुनगुन का भाई; अथर्व का सबसे अच्छा दोस्त। वह अपनी मां की तरह अपनी विलासिता का प्रदर्शन करना पसंद करता है और अक्सर परेशानी पैदा करने या शरारत करने पर मिलने वाली सजा को लेकर अथर्व का मजाक उड़ाता है। (2021–वर्तमान)
  • किट्टू जोशीपुरा के रूप में माही सोनी - दक्षेश और यामिनी की दत्तक बेटी। हैदराबाद के एक अनाथालय से उसका अपहरण करने वाले बाल तस्करी गिरोह से बचकर वह साईं दर्शन हाइट्स पहुंची। उसे बचा लिया गया है, और दक्षेश और यामिनी ने उसे कानूनी रूप से गोद ले लिया है। (2022-वर्तमान)
  • विवान द्विवेदी के रूप में नमित शाह - सखी के कॉलेज के सबसे अच्छे दोस्त; अन्विता का बॉयफ्रेंड. उनका पालन-पोषण अमेरिका में हुआ। राजेश को उस पर सखी का प्रेमी होने का संदेह है, जबकि वह नहीं है; लेकिन सखी को उस पर क्रश है। वह मददगार है और उसका दृष्टिकोण सकारात्मक है। (2021-वर्तमान)
  • चंदू परब के रूप में सूर्यकांत गोवले - राजेश के कूरियर कार्यालय में एक स्टाफ सदस्य जो हमेशा उनकी मदद करता है। (2021-वर्तमान)
  • नयन शुक्ला - घनश्याम दासानी - राजेश के कूरियर कार्यालय में एक स्टाफ सदस्य। वह अपने ऑफिस के काम के प्रति आलसी है और हमेशा सबके टिफिन से खाना खाता है। वह एक स्वार्थी लेकिन मजाकिया व्यक्ति है जो राजेश से ईर्ष्या करता है और दूसरों द्वारा किए गए काम का श्रेय लेने की कोशिश करता है। (2021-वर्तमान)
  • किआरा तेजवानी के रूप में अंजू जाधव - कूरियर सेवा पी2पी ग्लोकल की सीईओ; तेजवानी की बेटी; निक की प्रेमिका. वह ठंडे दिल और सख्त होने का दिखावा करती है लेकिन प्यारी है। वह अपने कर्मचारियों की समस्याओं को समझती हैं। बीआरएस बैंक घोटाले के बाद, उन्होंने कंपनी को ग्लोकल पैकर्स कंपनी के मालिक हैरी खत्री को बेच दिया; (2021-वर्तमान)
  • विनायक केतकर मनीष मार्फतिया के रूप में - सिलवासा में ट्रीट रिज़ॉर्ट के होटल प्रबंधक। वह हमेशा कहता है, "मैं जानता हूं, मैं जानता हूं", तब भी जब वह कुछ नहीं जानता। बाद में उन्होंने रिसॉर्ट मैनेजर के पद से इस्तीफा दे दिया और पी2पी मैक्स कूरियर सर्विस कंपनी में शामिल हो गए। (2021-वर्तमान)
  • खुशाली जरीवाला मुनमुन चटर्जी के रूप में - ट्रीट रिज़ॉर्ट में कैटरिंग मैनेजर, और मनीष मारफतिया की प्रेमिका। वह बचा हुआ खाना गरीब लोगों को दे देती हैं। दक्षेश द्वारा उस पर अक्सर चोरी का आरोप लगाया जाता था जब उसका परिवार रिसॉर्ट में रहता था।(2021)
  • आशा टिपनिस के रूप में उर्मिला काटकर - साईं दर्शन हाइट्स सोसाइटी की नौकरानी; दिलीप की पत्नी; कोमल और काव्या की माँ। वह गपशप की शौकीन है और अंग्रेजी सीखने की कोशिश कर रही है। (2021-वर्तमान)
  • गणपत राव तिवारी के रूप में सत्यव्रत मुद्गल - साईं दर्शन हाइट्स सोसाइटी का चौकीदार जिसे दक्षेश अक्सर डांटता है। (2021-वर्तमान)
  • ध्वनि हेतल परमार कोमल टिपनिस के रूप में - आशा और दिलीप की बेटी; काव्या की बहन (2021-वर्तमान)
  • निकेश "निक" अग्रवाल के रूप में अमित वर्मा - हर्षद का चचेरा भाई; कियारा का लव-इंटरेस्ट. वह अमेरिका में रहते हैं और राजेश की सहकर्मी कियारा तेजवानी के साथ अरेंज मैरिज के प्रस्ताव के लिए भारत आए थे। (2022-वर्तमान)
  • महादेवी त्रिपाठी के रूप में प्रीति कोचर - वंदना की चाची; सखी और अथर्व की दादी। जब वंदना अनाथ हो गई तो उन्होंने और उनके पति ने उनका पालन-पोषण किया। वह लगातार वंदना को नौकरी करने के लिए कह रही है, ताकि वह भी अपने परिवार में आर्थिक योगदान दे सके और दूसरी रोटी कमाने वाली बन सके। (2022-वर्तमान)
  • अन्विता जैन के रूप में रिया सोनी - विवान की प्रेमिका; सखी की कॉलेज फ्रेंड. वह हमेशा विवान का ध्यान आकर्षित करना चाहती है और सखी के साथ उसकी दोस्ती को लेकर असुरक्षित है। वह कभी-कभी ईर्ष्या के कारण सखी पर बुरा प्रभाव डालती है।(2021–वर्तमान)
  • शिखर पटेल के रूप में सुशांत सिंह - सखी के कॉलेज मित्र; गुनगुन का प्रेमी।(2021–वर्तमान)
  • सौमिल आहूजा के रूप में नबील पारकर - सखी और गुनगुन के कॉलेज मित्र; तृप्ति का भतीजा। (2021–वर्तमान)
  • माया अहलावत के रूप में अंबर बेदी - वंदना के कॉलेज मित्र, राजेश के प्रतिद्वंद्वी और पी2पी ग्लोकल पैकर्स स्टाफ सदस्य। पहले वह एक पत्रकार थी और उसने अनजाने में वंदना और राधिका के बीच दरार पैदा कर दी थी, लेकिन बाद में राजेश और उसके दोस्तों ने उसे सबक सिखाया, जिसके बाद उसने अपना रास्ता सुधार लिया। हालाँकि, कुछ दिनों बाद उसे नौकरी से निकाल दिया गया और उसका तलाक भी हो गया, इसलिए वह राजेश से बदला लेने के लिए पी2पी ग्लोकल पैकर्स में शामिल हो गई क्योंकि वह उसे अपनी किस्मत के लिए दोषी मानती थी। इसके बाद वह हमेशा राजेश और उसके साथियों को मुसीबत में डालने की कोशिश करती रहती है।(2021–2022)
  • हैरी खत्री के रूप में विकास ग्रोवर - तेजवानी की कंपनी पी2पी मैक्स कूरियर को अपनी पिछली कंपनी ग्लोकल पैकर्स के साथ विलय करने के बाद, वह कूरियर सेवा पी2पी ग्लोकल के मालिक थे। उन्होंने कंपनी छोड़ दी लेकिन पी2पी मैक्स (2022-वर्तमान)
  • अर्जुन स्वरूप के रूप में प्रभाकर सिन्हा - एक होटल कर्मचारी और ट्रीट रिज़ॉर्ट में मिस्टर मार्फटिया के जूनियर। (2021)
  • श्री तेजवानी के रूप में सुहैल इकबाल -राजेश के बॉस और कियारा के पिता। वह पी2पी मैक्स कूरियर कंपनी के पिछले मालिक हैं, लेकिन अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं और तलाकशुदा हैं। कंपनी अब उनकी बेटी कियारा चलाती है।(2021)
  • नयना आप्टे जोशी किशोरी के रूप में - राधिका की सबसे अच्छी दोस्त। (2021-वर्तमान)
  • तूलिका पटेल तृप्ति आहूजा के रूप में - हर्षद की पूर्व प्रेमिका; सौमिल की मौसी.(2021-2022).
  • तुषार दलवी के रूप में अक्षय शर्मा - अथर्व सहपाठी। (2023)
  • ख़ुशी ताराचंद के रूप में मिल्की श्रीवास्तव - अथर्व और विद्युत सहपाठी। (2022–वर्तमान)
  • विपुल देशपांडे - मनोज वागले - श्रीनिवास और राधिका के बड़े बेटे; राजेश के बड़े भाई, सखी और अथर्व के चाचा; विद्या के पूर्व प्रेमी (2023-वर्तमान)
  • विद्या कुलकर्णी के रूप में सुनकन्या सुर्वे; मनोज की पूर्व प्रेमिका, एक तलाकशुदा, जिसने अपने बेटे के समर्थन से एक बुरी शादी को पीछे छोड़ दिया (2023-वर्तमान)

अतिथि उपस्थिति[संपादित करें]

  • रेखा गोंधलेकर के रूप में निमिषा वखारिया - राधिका की पुरानी नौकरानी। उसने 50 मिलियन की लॉटरी जीती, और राधिका का घर छोड़ने के बाद बेहद अमीर हो गई।(2021)
  • बालकृष्ण 'अन्ना' गोखले के रूप में देवेन भोजानी - राधिका और रूबी के बड़े भाई, जो 18 साल तक श्रीनिवास के साथ बातचीत नहीं करते थे। वह राजेश और वंदना के प्रेम विवाह के खिलाफ था. श्रीनिवास ने उनसे रिश्ता तोड़ लिया. लेकिन बाद में, अन्ना को एहसास हुआ कि वंदना एक आदर्श पत्नी है। वह श्रीनिवास के साथ अपने बंधन दोबारा जोड़ता है और इस तरह, चीजें सुलझ जाती हैं। (2021)
  • रणदीप वालिया के रूप में मानस शाह - लोकप्रिय टीवी अभिनेता; प्रिया का भाई. वह शूटिंग के लिए ट्रीट रिजॉर्ट आए थे। उनकी बहन, डॉ. प्रिया वालिया, सखी की तरह दिखती थीं और उनकी मृत्यु कोविड-19 के कारण हुई। (2021)
  • श्रीमती के रूप में अमिता खोपकर वालिया - प्रिया और रणदीप की माँ।(2021)
  • ओजस रावल नैवेद्य मेहता के रूप में - यामिनी के भाई। वह सिलवासा में स्थित ट्रीट रिज़ॉर्ट के मालिक हैं। वह दक्षेश और सभी साईं दर्शन हाइट्स निवासियों का मज़ाक उड़ाता है। उसे सिर्फ अपनी बहन की परवाह है. वह दक्षेश को चिढ़ाते हुए 'मेंदक्षेश' कहकर बुलाते हैं।(2021-2022)
  • गुलाबदास रावल के रूप में कल्पेश चौहान - ट्रीट रिज़ॉर्ट के सह-मालिक। (2021)
  • आशका के रूप में अपूर्वा गोरे - निशांत की पत्नी। उन्होंने और उनके मंगेतर निशांत ने लॉकडाउन प्रतिबंधों के बीच ट्रीट रिज़ॉर्ट में शादी की। (2021)
  • निशांत के रूप में विवेक कौल - आशका के पति। उन्होंने और उनकी मंगेतर आशका ने लॉकडाउन प्रतिबंधों के बीच ट्रीट रिज़ॉर्ट में शादी की। (2021)
  • जेमी पॉल के रूप में बख्तियार ईरानी - एक पेशेवर फोटोग्राफर जो सखी को एक प्रसिद्ध मॉडल बनाने के नाम पर उससे छेड़छाड़ करता है। (2023)
  • रवि "रिंकू" सिन्हा के रूप में अभिषेक अवस्थी - वंदना के चचेरे भाई; रघु के पिता. वह एक किसान है और इसी बात से अथर्व से चिढ़ता है। हालाँकि, अथर्व अपने अतीत को जानकर उसके साथ सामंजस्य बिठाता है। बाद में पता चला कि वह एक प्रतिष्ठित कृषि वैज्ञानिक हैं। (2022)
  • मधुरा जोशी अर्चना वागले चिनॉय के रूप में - प्रभाकर की बेटी; राजेश का चचेरा भाई; विवेक की पत्नी. वह नासिक से राजेश की चचेरी बहन है जो अपनी सास की बीमारी के बाद शादी करने के लिए मुंबई आई थी। बाद में सखी की मदद से, उसने और विवेक ने अपने लालची ससुर के असली रूप के बारे में जानने के बाद शादी से भागने की कोशिश की, जो गुप्त रूप से उसके पिता पर दहेज के लिए दबाव डालता है। (2022)
  • विवेक चिनॉय के रूप में राहुल कृष्ण अरोड़ा - जनार्दन और सुकन्या के बेटे; अर्चना के पति. (2022)
  • जनार्दन चिनॉय के रूप में अरविंद वाही - सुकन्या के पति; विवेक के पिता. वह एक लालची व्यक्ति है जिसने गुप्त रूप से प्रभाकर पर दहेज के लिए दबाव डाला और अर्चना और विवेक की शादी मुंबई में कर दी। (2022)
  • सुकन्या चिनॉय के रूप में चैताली जाधव - जनार्दन की पत्नी; विवेक की माँ. वह अपने पति के खिलाफ खड़ी हुईं और अर्चना और विवेक की मदद की। (2022)
  • कल्याणी मौसी के रूप में अज्जी - वह राधिका के गांव से राजेश की दूर की चाची है, जो अपनी सोच में बहुत पारंपरिक है और जब वह साईं दर्शन हाइट्स सोसायटी में जाती है तो हमेशा नवीन सोच का ताना मारती है। (2021-2022)
  • अश्विन चित्रे के रूप में विनय येडेकर - राजेश का सबसे अच्छा दोस्त जिसने दुबई में एक व्यवसाय स्थापित किया और वर्षों से उससे बात नहीं की। (2021)
  • मोनिका पालेकर / सुकन्या पालेकर के रूप में सिमरन खन्ना - सुधीर की बेटी; राजेश का बचपन का दोस्त. वह एक मोटी लड़की थी और बचपन में राजेश द्वारा एक बार ताना मारने के बाद वह वजन कम करने के लिए प्रेरित हुई थी। (2021)
  • सूर्यकांत भोसले के रूप में उत्पल दशोरा - राजेश का दोस्त जिसने अपने जुनून का पालन किया और एक प्रसिद्ध चित्रकार बन गया। अब फ्रांस में बस गए। (2022)
  • नियति के रूप में पायल शर्मा - डिशवॉशर के विज्ञापन की निदेशक, जिसके लिए उन्होंने राधिका और वंदना को चुना। (2021)
  • अर्नव सचदेव के रूप में करण ग्रोवर - उन्होंने एक विज्ञापन में वंदना और राधिका के साथ अभिनय किया। (2021)
  • इंस्पेक्टर एम.त्रिपाठी के रूप में देवेन्द्र मिश्रा।
  • डॉ. प्रभा शाह के रूप में अदिति सनवाल - गुनगुन की डॉक्टर। वह छह साल के लड़के की विधवा मां हैं क्योंकि उन्होंने अपने पति को कोविड-19 के कारण खो दिया था। गलतफहमी के कारण हर्षद अग्रवाल की एक पोस्ट के बाद सोशल मीडिया पर जान से मारने की धमकियों के कारण उसने आत्महत्या का प्रयास किया। (2022)
  • सखी वारगे के रूप में अदा खान : सखी की दोस्त और डांसर टीचर। (2023)
  • एसीपी/डीसीपी तेजस्वी देशपांडे के रूप में नेहा डंडाले (2023)
  • करण शर्मा पुलकित शर्मा के रूप में - (न्यू साईं दर्शन हाइट्स सोसाइटी) (2023)
  • बेगम चोरनी के रूप में राखी सावंत
  • बादशाह चोर के रूप में केतन सिंह
  • हीरो-गायब मोड ऑन में इंस्पेक्टर अदिति जामवाल के रूप में तुनिषा शर्मा
  • मैडम सर में इंस्पेक्टर हसीना मलिक के रूप में गुल्की जोशी । वह समाज में लड़कियों की सुरक्षा के महत्व को समझाने के लिए एपिसोड 291 में दिखाई दीं।
  • कोयल रॉय के रूप में सिंपल कौल - जिद्दी दिल माने ना से पराक्रम एसएएफ के कैडेट।
  • निर्भय ठाकुर निखिल रॉय के रूप में - जिद्दी दिल माने ना से कोयल के बेटे।
  • करण वीर मेहरा अभय के रूप में - जिद्दी दिल माने ना से कोयल के पति।
  • जिद्दी दिल माने ना में शालीन मल्होत्रा स्पेशल एजेंट करण शेरगिल के रूप में।
  • डॉ. मोनामी महाजन के रूप में कावेरी प्रियम - पराक्रम एसएएफ की कैडेट और ज़िद्दी दिल माने ना में कोयल की दोस्त।
  • पुष्पा इंपॉसिबल में पुष्पा पटेल के रूप में करुणा पांडे

क्रॉसओवर[संपादित करें]

द बिग शनिवार, 9 अक्टूबर 2021 को उस समय प्रसारित होने वाले सभी सोनी सब ( तारक मेहता का उल्टा चश्मा को छोड़कर) शो का क्रॉसओवर है, जिसे बढ़ावा देने के लिए सोनी सब शनिवार को भी अपने शो प्रसारित कर रहा है।

द बिग शनिवार सोनी सब ( तारक मेहता का उल्टा चश्मा को छोड़कर ) के सभी शो का क्रॉसओवर है, जो पराक्रम एसएएफ ( ज़िद्दी दिल माने ना ) में दिवाली के अवसर पर 20 नवंबर 2021 को प्रसारित होता है और अपने कैडेट कोयल रॉय को भागने में मदद करता है। उसके पति।

शाम शानदार नए साल का विशेष एपिसोड है, ज़िद्दी दिल माने ना और मैडम सर के साथ 31 दिसंबर 2021 को एक घंटे का विशेष एपिसोड।

12 सितंबर 2022 से 13 सितंबर 2022 और 1 जुलाई 2023 तक पुष्पा इंपॉसिबल के साथ दो क्रॉसओवर[2]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Wagle Ki Duniya – Nayi Peedhi, Naye Kissey: Everything we know about Sony SAB show". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2021-02-08. अभिगमन तिथि 2021-02-16.
  2. "Pushpa Impossible and Wagle ki Duniya mahasangam on the special occasion of Ganesh Chaturthi". 8 September 2022 – वाया The Economic Times - The Times of India.