रक्षा बंधन (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रक्षा बंधन (फिल्म)
निर्देशक आनंद एल.राय
लेखक
  • हिमांशु शर्मा
  • कनिका ढिल्लों
निर्माता
अभिनेता
छायाकार के. यू. मोहनन
संपादक हेमल कोठारी
संगीतकार स्कोर:
ईशान छाबड़ा
गीत:
हिमेश रेशमिया
निर्माण
कंपनियां
  • ज़ी स्टूडियोज
  • कलर येलो प्रोडक्शंस
  • केप ऑफ गुड फिल्म्स
वितरक ज़ी स्टूडियोज़
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 11 अगस्त 2022 (2022-08-11)
देश भारत
भाषा Hindi

रक्षा बंधन एक भारतीय हिंदी-भाषा की कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जो आनंद एल राय द्वारा निर्देशित और हिमांशु शर्मा और कनिका ढिल्लों द्वारा लिखित है।[1] यह ज़ी स्टूडियोज, कलर येलो प्रोडक्शंस और केप ऑफ गुड फिल्म्स द्वारा निर्मित है।[2][3] फिल्म में अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर हैं। संगीत हिमेश रेशमिया द्वारा रचित है। यह 11 अगस्त 2022 को रक्षाबन्धन के अवसर पर नाटकीय रिलीज हुई।

फिल्म का सार[संपादित करें]

4 बहनों में सबसे बड़े और इकलौते भाई लाला केदारनाथ एक चाट की दुकान चलाते हैं जिसे उनके पिता ने शुरू किया था। लाला ने अपनी कमजोर माँ से उसकी मृत्यु पर वादा किया कि वह तभी शादी करेगा जब वह अपनी बहनों की शादी पहले उपयुक्त घरों में करने की जिम्मेदारी को पूरा करेगा। अपने पारिवारिक मूल्यों को कायम रखते हुए अपनी बहनों की शादी कराने के लाला के अथक प्रयास इस प्रकार हैं। वहीं, निजी मोर्चे पर भी लाला को अपने बचपन के प्यार सपना के साथ रोमांटिक लाइफ में हिचकी का सामना करना पड़ता है। हालांकि, लाला की अपनी बहनों के प्रति प्रतिबद्धता उसकी और सपना की प्रेम कहानी को आगे बढ़ाने के लिए एक बड़ी बाधा है। लाला की मन्नत के महत्व को समझते हुए सपना अपने लक्ष्य के पूरा होने तक इंतजार करने का फैसला करती है।

कलाकार[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

रक्षा बंधन के अवसर को चिह्नित करने के लिए 3 अगस्त 2020 को आधिकारिक तौर पर फिल्म की घोषणा की गई थी। अक्षय कुमार ने कहा कि यह उनके करियर की सबसे तेज फिल्म है। कुमार ने फिल्म को अपनी बहन अलका हीरानंदानी को समर्पित किया, जो सह-निर्माता के रूप में भी काम करती हैं।

फ़िल्म-निर्माण[संपादित करें]

फिल्म के लिए मुख्य फोटोग्राफी 21 जून 2021 को शुरू हुई। अंतिम शेड्यूल अक्टूबर 2021 में शुरू हुआ। फिल्म 12 अक्टूबर 2021 को दिल्ली में समाप्त हुई।

संगीत[संपादित करें]

गाने हिमेश रेशमिया द्वारा रचित थे जबकि ईशान छाबड़ा ने मूल बैकग्राउंड स्कोर बनाया था। इरशाद कामिल ने इसके बोल लिखे हैं। निहाल टौरो द्वारा गाया गया एल्बम "तेरे साथ हूं मैं" का पहला गीत 29 जून 2022 को जारी किया गया था। दूसरा गीत "कंगन रूबी", जिसे रेशमिया ने खुद गाया था, 6 जुलाई 2022 को जारी किया गया था।

ट्रैक सूची
क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."तेरे साथ हूं मैं"निहाल टौरो5:45
2."कंगन रूबी"हिमेश रेशमिया4:03
कुल अवधि:9:48

विपणन[संपादित करें]

रक्षा बंधन के कलाकार अपनी रिलीज से पहले, भारत भर के विभिन्न शहरों का दौरा करने के लिए प्रचार की होड़ में थे। अक्षय कुमार, आनंद एल राय, सादिया खतीब, स्मृति श्रीकांत, सहजमीन कौर और दीपिका खन्ना सहित टीम ने दुबई, पुणे और इंदौर और हैदराबाद का दौरा किया।[4] 7 अगस्त 2022 को, रक्षा बंधन फिल्म की टीम ने एक मल्टीप्लेक्स में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए हैदराबाद का दौरा किया। अक्षय अपनी ऑन-स्क्रीन बहनों को कुछ मोती की खरीदारी के लिए दुर्गा गोल्ड एंड सिल्वर (दुर्गा ज्वैलर्स)[5] के प्रसिद्ध एमजी बाजार में ले गए और उपहार देने की परंपरा को जारी रखा।[6]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Akshay Kumar-Bhumi Pednekar's Rakshabandhan is writers Himanshu Sharma-Kanika Dhillon's first collaboration". The Indian Express. 11 जून 2021. अभिगमन तिथि 21 जून 2021.
  2. "Raksha Bandhan". British Board of Film Classification. अभिगमन तिथि 2 अगस्त 2022.
  3. "Zee Studios comes on board for Akshay Kumar starrer Raksha Bandhan directed by Aanand L Rai". Bollywood Hungama. 21 जून 2021. अभिगमन तिथि 13 एप्रिल 2021.
  4. "Akshay Kumar and his on-screen sisters go for some jewelry shopping to promote Raksha Bandhan".
  5. "Akshay Kumar gifts pearl necklaces to on-screen 'Raksha Bandhan' sisters, tells shopkeeper 'discount nhi chahiye'".
  6. "Raksha Bandhan star Akshay Kumar buys pearls for on-screen sisters, says 'discount nahi chaiye'".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]