भूमि पेडनेकर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भूमि पेडनेकर

2023 में पेडनेकर
जन्म 18 जुलाई 1989 (1989-07-18) (आयु 34)
मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पेशा अभिनेत्री
कार्यकाल 2015–वर्तमान
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

भूमि पेडनेकर एक उभरती हुई बॉलिवुड अभिनेत्री है।[1] अभिनय का काम करने से पहले उन्होंने यश राज के बैनर के नीचे सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया था। इसके बाद उन्होंने उसी कंपनी के साथ तीन फिल्मों के समझौते पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने वर्ष २०१५ में रिलीज़ हुई फिल्म दम लगा के हईशा के द्वारा अपना बॉलिवुड में पदार्पण किया।[2] फिल्म ने रिलीज़ के बाद अच्छा कारोबार किया और लोगो ने उनके काम की काफी प्रशंसा भी की। इसी फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर की सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेत्री के अवार्ड से सम्मानित भी किया जा चुका है।

निजी जीवन[संपादित करें]

भूमि का जन्म १८ जुलाई १९८९ को मुंबई में हुआ। उन्होंने अपनी पढ़ाई मुंबई में जुहू स्थितीत आर्य विद्या मंदिर में पूरी की। उनके पिता महाराष्ट्र से हैं और माँ हरियाणा से हैं।

करियर[संपादित करें]

उनकी एक फिल्म "दम लगा के हईशा" फरवरी 2015 को सिनेमाघरों में प्रदर्शित हो चुकी है। इस फिल्म में वह अभिनेता आयुष्यमान खुराना के साथ नज़र आई थी। फिल्म में उन्होंने एक शादीशुदा औरत का किरदार निभाया था। फिल्म ने भारत में अच्छा कारोबार किया है। उन्हें इस फिल्म के लिए "फिल्मफेयर अवॉर्ड, प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवॉर्ड्स, स्क्रीन अवार्ड्स, ज़ी सिने अवार्ड्स, स्ट्रडस्ट अवार्ड्स, बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स और इंटरनेशनल फिल्म अकादमी पुरस्कार सहित 6 पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

आनेवाली फिल्में[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Movie Review: हंसाते-हंसाते सब कुछ कह जाएगी ' शुभ मंगल सावधान '".
  2. "Bhumi Pednekar: I love vanity as a woman".
  3. "कलाकार के तौर पर मेरा जीवन किसी फिल्मस्टार से ज्यादा दिलचस्प- आयुष्मान खुराना".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]