युनिफाइड मोंडलिंग लैंग्वेज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यूएमएल आकृति का एक समुच्चित चित्र.

यूनिफाइड मॉडलिंग लेंगुएज (यूएमएल) सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग क्षेत्र की एक मानकीकृत सामान्य-उद्देश्य मॉडलिंग भाषा है। मानक, वस्तु प्रबंधन समूह द्वारा रचा गया और इसी के द्वारा संभाला जाता है।

यूएमएल सॉफ्टवेयर वृद्धिकर प्रणाली के दृश्य मॉडल बनाने के लिए चित्रमय संकेतन तकनीक का एक सेट सम्मिलित करता है।

समीक्षा[संपादित करें]

यूनिफाइड मॉडलिंग लेंगुएज (UML), विकास के अंतर्गत एक वस्तु-अभिविन्यस्त सॉफ्टवेयर गहन प्रणाली की शिल्पकृति को उल्लिखित, रूपांतर, निर्माण और दस्तावेज़ करने के लिए उपयोग की जाती है।[1] यूएमएल एक प्रणाली की वास्तुशिल्पीय रूपरेखा को देखने के लिए एक मानक तरीका प्रदान करता है, जिसमें निम्नलिखित तत्व शामिल हैं:

यूएमएल डेटा मॉडलिंग (एंटिटी रिलेशनशिप आरेख), व्यापार मॉडलिंग (काम प्रवाह), वस्तु मॉडलिंग और घटक मॉडलिंग से बेहतरीन तकनीकों का सम्मिश्रण करता है। सॉफ्टवेयर विकास के जीवन चक्र में और विभिन्न कार्यान्वयन प्रौद्योगिकियों के पार, यह सभी प्रक्रियाओं के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।[3] यूएमएल ने बूच विधि, वस्तु मॉडलिंग तकनीक {OMT) और {0}वस्तु-अभिविन्यस्त सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग (OOSE) को एक सामान्य, एकल और अधिक प्रयोग करने योग्य मॉडलिंग भाषा के रूप में जोड़ कर, उनके अंकन का संश्लेषण किया है। यूएमएल का उद्देश्य है एक मानक मॉडलिंग भाषा बनाना जो समवर्ती और वितरण प्रणाली को मॉडल कर सके. यूएमएल एक वास्तविक उद्योग मानक है और वस्तु प्रबंधन समूह (OMG) के तत्त्वावधान में विकसित हो रही है। OMG ने शुरू में वस्तु-अभिविन्यस्त तरीकों पर जानकारी मांगी जो एक कठोर सॉफ्टवेयर मॉडलिंग भाषा बना सकती. कई उद्योग के नेताओं ने यूएमएल मानक बनाने में मदद करने के लिए अपरिहास जवाब दिया है।[1]

यूएमएल मॉडल, OMG द्वारा समर्थित, QVT-जैसी रूपांतर भाषाओँ के माध्यम से स्वतः अन्य प्रतिवेदनों (जैसे जावा) में बदल सकते हैं। यूएमएल वितान्य है और अनुकूलन के लिए निम्नलिखित तंत्र पेश करता है: खाका और छवि. प्रोफाइल द्वारा विस्तार के शब्दार्थ विज्ञान का यूएमएल 2.0 प्रमुख संशोधन के साथ सुधार किया गया है।

इतिहास[संपादित करें]

वस्तु-अभिविन्यस्त तरीकों और संकेतन का इतिहास.

1.x यूएमएल से पहले[संपादित करें]

वर्ष 1994 में जनरल इलैक्ट्रिक से जेम्स रूमबॉग की सेवायें किराये पर लेने के उपरांत रेशनल सॉफ्टवेयर कॉरपोरेशन आज के दो सर्वाधिक लोकप्रिय वस्तु उन्मुख मॉडलिंग तरीकों (ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड मॉडलिग एप्रोचेस) का स्रोत बन गया : रूमबॉग का ओ एम टी, जो कि ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड एनालिसिस (ओ ओ ए) हेतु बेहतर था, तथा ग्रेडी बूच का बूच तरीका, जो कि ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड डिजाइन (ओ ओ डी) हेतु बेहतर था। उनके प्रयासों में उन्हें शीघ्र ही ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग (ओ.ओ.एस.ई) के सृजक आइवर जैकबसन से सहायता प्राप्त हुई. कंपनी ऑब्जेक्टरी ए बी[4] के रेशनल द्वारा अधिग्रहण के उपरांत जैकबसन ने वर्ष 1995 में रेशनल में कार्यभार ग्रहण किया। तीनों कार्यपद्धतिविदों को सामूहिक रूप से थ्री एमीगोस के नाम से जाना जाता था, क्योंकि वे कार्य पद्धति व्यवहार के बारे में आपस में प्रायः तर्क करते रहने के लिये जाने जाते थे।

वर्ष 1996 में रेशनल ने यह पाया कि मॉडलिंग भाषाओं की बहुतायत ऑब्जेक्ट प्रौद्योगिकी को अपनाने की दर को धीमा कर रही थी, अतः एक एकीकृत (यूनीफाइड) तरीके से कार्य को पुनः व्यवस्थित करते हुये उन्होंने थ्री एमीगोस को एक नॉन प्रोपराइटरी यूनीफाइड मॉडलिंग लैग्वेज़ के विकास का कार्य सौंपा. प्रतिस्पर्धी ऑब्जैक्ट प्रौद्योगिकी कंपनियों के प्रतिनिधियों से ओ ओ पी एस एल ए '96(OOPSLA '96) के दौरान परामर्श किया गया; उन्होंने ग्राडी बूच के बूच तरीके की अंकन पद्धति, जिसमें क्लाउड (बादल) रूपी प्रतीकों का प्रयोग किया गया था, के स्थान पर श्रेणियों को दर्शाने के लिये बॉक्सेस का चयन किया।

थ्री एमीगोस" के तकनीकी नेतृत्व में यूनीफाइड मॉडलिंग लैग्वेज (यू एम एल) वर्गीकरणों को पूर्ण करने तथा इसे ओ एम जी आर एफ पी के एक प्रतिउत्तर के रूप में प्रस्तावित करने के लिये वर्ष 1996 में यू.एम.एल. पार्टनर्स नामक एक अंतर्राष्ट्रीय संघ का गठन किया गया। यू एम एल पार्टनर्स का यू एम एल 1.0 वर्गीकरण मसौदा जनवरी 1997 में ओ एम जी को प्रस्तावित किया गया। इसी माह यू एम एल पार्टनर्स ने क्रिस कॉबरायन की अध्यक्षता एवं एड आयखोल्ट के प्रशासन में वर्गीकरणों के सीमैन्टिकस को अंतिम रूप देने तथा इसे अन्य मानकीय प्रयासों के साथ एकीकृत करने के लिए एक सीमैन्टिक्स टास्क फोर्स का गठन किया। इस कार्य के परिणाम, यू एम एल 1.1, को अगस्त 1997 में ओ एम जी को प्रस्तुत किया गया एवं ओ एम जी द्वारा इसे नवम्बर 1997 में अपनाया गया।[5]

1.x यूएमएल[संपादित करें]

एक मॉडलिंग संकेतन के रूप में, OMT संकेतन का प्रभाव हावी है (उदाहरण, वर्गों और वस्तुओं के लिए आयतों का उपयोग). हालांकि बूच "क्लाउड" अंकन हटा दिया गया था, बूच के कम-स्तर डिजाइन वृत्तांत को निर्दिष्ट करने की क्षमता का आलिंगन किया गया। ओब्जेक्टारी से उपयोग मामला अंकन और बूच से घटक अंकन को अन्य संकेत पद्धतियों के साथ संघटित किया गया, लेकिन शब्दार्थ विज्ञान एकीकरण यूएमएल 1.1 में अपेक्षाकृत कमजोर था और यूएमएल 2.0 प्रमुख संशोधन तय करने तक असल में निश्चित नहीं किया गया।

कई अन्य OO तरीकों से भी अवधारणाओं को यूएमएल के साथ ढीली तरह से संघटित किया गया इस उद्देश्य के साथ की यूएमएल सभी OO तरीकों का समर्थन करेगा। जैसे ही समूह ने वास्तविक समय प्रणाली डोमेन में व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने की कोशिश की, कई अन्य लोगों ने भी इसमें योगदान दिया, जिनकी पहुंच ने, टोनी वास्सर्मेंन और पिटर पिरचार के "ऑब्जेक्ट-ओरिएंनटिड स्ट्रक्चर्ड डिजाइन (OOSD)" संकेतन (पद्धति नहीं), रे बहर के "सिस्टम डिसाइन विद अडा", आर्ची बोवन के उपयोग मामले और समय विश्लेषण, पॉल वार्ड के डेटा विश्लेषण और डेविड हारेल के "स्टेटचार्ट" सहित आज के कई मॉडल को झलक दी. परिणामस्वरूप, यूएमएल इंजीनियरिंग समस्याओं की कई किस्मों में उपयोगी है, एकल प्रक्रिया, एकल उपयोगकर्ता प्रयोज्यता से समवर्ती, वितरण व्यवस्था, जो यूएमएल को समृद्ध बनाते हैं पर बड़ा भी।

यूनिफाइड मॉडलिंग भाषा एक अंतरराष्ट्रीय मानक है:

आईएसओ/आईईसी 19501:2005 सूचना प्रौद्योगिकी - ओपन वितरित प्रक्रम - यूनिफाइड मॉडलिंग लेंनगुएज (यूएमएल) संस्करण 1.4.2

2.0 यूएमएल की ओर विकास[संपादित करें]

यूएमएल 1.1 के बाद से यूएमएल महत्वपूर्णता से परिपक्व हुआ है। कई छोटे संशोधनों (यूएमएल 1.3, 1.4 और 1.5) ने यूएमएल के प्रथम संस्करण की कमियां और बग ठीक किये, जिसके बाद यूएमएल 2.0 प्रमुख संशोधन हुआ जो 2005 में OMG द्वारा स्वीकार किया गया।[6]

यूएमएल 2.x विनिर्देशन के चार भाग हैं:

  1. परमढाँचा जो आरेख और उनके मॉडल तत्वों के लिए संकेतन और शब्दों को परिभाषित करता है;
  2. बुनियादी ढांचा जो मुख्य मेटामॉडल जिस पर परमढाँचा आधारित है उसे परिभाषित करता है;
  3. ऑब्जेक्ट कंस्टरेंट लेंगुएज (OCL) मॉडल तत्वों के लिए नियमों को परिभाषित करने के लिए;
  4. और यूएमएल आरेख आदान-प्रदान जो यूएमएल 2 आरेख लेआउट कैसे बदलते हैं उसे परिभाषित करता है

इन मानकों के वर्तमान संस्करण यूएमएल परमढाँचा संस्करण 2.2, यूएमएल बुनियादी ढांचा संस्करण 2.2, OCL संस्करण 2.0 और यूएमएल आरेख आदान-प्रदान संस्करण 1.0 का पालन करते हैं।[7]

हालांकि कई यूएमएल उपकरण यूएमएल 2.x की नई सुविधाओं में से कुछ का समर्थन करते हैं, OMG उनकी विशिष्टताओं के साथ सामान्य रूप से परीक्षण अनुपालन करने के लिए कोई परीक्षण स्थान उपलब्ध नहीं करवाता।

यूनिफाइड मॉडलिंग भाषा विषय[संपादित करें]

सॉफ्टवेयर विकास पद्धतियाँ[संपादित करें]

यूएमएल स्वयं में एक परिवृद्धि तरीका नहीं है,[8] तथापि, इसे अपने समय के प्रमुख वस्तु-उद्देश्य सॉफ्टवेयर विकास के तरीकों के साथ अनुकूल होने के लिए बनाया गया था (उदाहरण के लिए OMT, बूच विधि, ओब्जेक्टरी). जब से यूएमएल विकसित हुआ है, इन में से कुछ तरीकों को नए अंकन का लाभ लेने के लिए फिर से ढाला गया है और नए तरीके यूएमएल के आधार पर निर्मित किए गए हैं। सबसे अच्छा ज्ञात है आईबीएम रेशनल यूनिफाइड प्रोसेस (RUP). कई अन्य यूएमएल-आधारित विधियां हैं जैसे, संक्षेपण तरीका, गतिशील सिस्टम विकास तरीका और अन्य जो अधिक विशिष्ट समाधान, या विभिन्न उद्देश्य प्राप्ति उपलब्ध करवाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

मॉडलिंग[संपादित करें]

एक प्रणाली के चित्र के सेट और यूएमएल मॉडल के बीच अंतर करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक आरेख एक सिस्टम के मॉडल का आंशिक चित्रमय प्रतिनिधित्व है। मॉडल में एक 'शब्दार्थ विज्ञान पश्च समतल" भी होता हैं - प्रलेखन जैसे लिखे उपयोग मामले जो मॉडल तत्वों और चित्र को कर्मशक्ति देते हैं।

यूएमएल चित्र एक मॉडल प्रणाली के दो अलग विचारों का प्रतिनिधित्व करते हैं।[9]

  • स्थिर (या संरचनात्मक) विचार: यह वस्तुओं, गुण, संचालन और रिश्तों के उपयोग से प्रणाली के स्थिर ढांचे पर जोर देती है। संरचनात्मक विचार में वर्ग आरेख और समग्र संरचना आरेख शामिल हैं।
  • गतिशील (या व्यवहार) विचार: यह वस्तुओं के बीच सहयोग और वस्तुओं की आंतरिक स्तिथि में परिवर्तन दिखा कर प्रणाली के गतिशील व्यवहार पर बल देता है। इस विचार में अनुक्रम चित्र, गतिविधि आरेख और राज्य मशीन चित्र शामिल हैं।

XMI विनिमय प्रारूप का उपयोग करने से यूएमएल उपकरणों के बीच यूएमएल मॉडल विनिमय किए जा सकते है।

चित्र अवलोकन[संपादित करें]

यूएमएल 2.2 में 14 प्रकार के चित्र हैं जिन्हें दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है।[10] सात आरेख प्रकार संरचनात्मक सूचना दर्शाते हैं और अन्य सात सामान्य प्रकार का व्यवहार दर्शाते हैं, जिनमें से चार बातचीत के विभिन्न पहलुओं को दर्शाते हैं। यह चित्र तारतम्य रूप से वर्गीकृत किए जा सकते है जैसा निम्न श्रेणी के चित्र में दिखाया गया है:

एक वर्ग रेखाचित्र के रूप में प्रर्दशित, UML 2.2 रेखाचित्र का अनुक्रम
एक वर्ग रेखाचित्र के रूप में प्रर्दशित, UML 2.2 रेखाचित्र का अनुक्रम

यूएमएल, यूएमएल तत्व प्रकार को एक निश्चित आरेख प्रकार तक सीमित नहीं करता. आमतौर पर, हर यूएमएल तत्व लगभग सभी प्रकार के चित्र पर प्रकट हो सकता है, यह लचीलापन यूएमएल 2.0 में आंशिक रूप से प्रतिबंधित किया गया है। यूएमएल प्रोफाइल अतिरिक्त आरेख प्रकार को परिभाषित या अतिरिक्त अंकन के साथ मौजूदा चित्र का विस्तार कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग ड्राइंग, की परंपरा को ध्यान में रखते हुए, उपयोग, बाधा, या मंशा स्पष्ट करने के लिए यूएमएल आरेख में एक टिप्पणी या लेख की अनुमति है।

संरचना रेखाचित्र[संपादित करें]

संरचना रेखाचित्र, मॉडल किए जाने वाली प्रणाली में क्या चीज़ें होंगी इस पर ज़ोर डालते हैं।

  • वर्ग आरेख: प्रणाली के वर्ग, उनके गुण और वर्गों के बीच संबंध दर्शा के एक प्रणाली की संरचना का वर्णन करता है।
  • घटक चित्र: दर्शाता है कि कैसे एक सॉफ्टवेयर प्रणाली, घटकों में विभाजित होती है और इन घटकों के बीच निर्भरता दिखता है।
  • समग्र संरचना आरेख: वर्णित करता है, एक वर्ग की आंतरिक संरचना और सहयोग जो यह संरचना संभव बनाता है।
  • तैनाती के चित्र: प्रणाली कार्यान्वित में प्रयुक्त हार्डवेयर और निष्पादन वातावरण और हार्डवेयर पर तैनात कलाकृतियों के मॉडल का कार्य करता है।
  • वास्तु आरेख: एक विशिष्ट समय पर एक मोडल्ड प्रणाली की संरचना का एक पूरा या आंशिक विचार दिखाता है।
  • पैकेज चित्र: इन समूहों के बीच निर्भरता दिखाकर यह दर्शाता है कि कैसे एक प्रणाली तार्किक समूहों में विभाजित है।
  • प्रोफाइल चित्र: मेटामॉडल स्तर पर परिचालन करता हैं, स्टीरियोटाइप, वर्ग के रूप में <<स्टीरियोटाइप>> स्टीरियोटाइप के साथ और प्रोफाइल, पैकेज के रूप में <<प्रोफाइल>> स्टीरियोटाइप के साथ, दर्शाने के लिए. विस्तार रिश्ता (बंद, भरे तीर के फल के साथ ठोस लाइन) इंगित करता है कि एक दिया गया स्टीरियोटाइप कौन से मेटामॉडल तत्व का विस्तार कर रहा है।

चूँकि संरचना चित्र एक प्रणाली की संरचना का प्रतिनिधित्व करते हैं, उन्हें सोफ्टवेयर प्रणाली के स्थापत्य का दस्तावेजीकरण बनाने के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है।

व्यवहार चित्र[संपादित करें]

व्यवहार चित्र इस बात पर जोर डालता है कि मॉडल किये जाने वाली प्रणाली में क्या होना चाहिए:

  • गतिविधि आरेख: एक प्रणाली में घटकों के व्यापार और परिचालन क्रमशः कार्य-प्रवाह का प्रतिनिधित्व करता है। एक गतिविधि चित्र नियंत्रण के कुल प्रवाह को दर्शाता है।
  • राज्य मशीन चित्र: कंप्यूटर प्रोग्राम से व्यवसाय प्रक्रियाओं तक कई प्रणालियों का वर्णन करने के लिए मानकीकृत अंकन.
  • प्रयोग मामला चित्र: अभिनेता के रूप में एक प्रणाली द्वारा प्रदान की कार्यक्षमता, प्रयोग मामलों के रूप में प्रतिनिधित्व किये उनके लक्ष्य और उन प्रयोग मामलों में किसी भी निर्भरता को दर्शाता है।

चूँकि व्यवहार चित्र एक प्रणाली के व्यवहार का वर्णन करते हैं, उन्हें बड़े पैमाने पर सॉफ्टवेयर प्रणाली की कार्यक्षमता का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

संपर्क चित्र[संपादित करें]

संपर्क चित्र, व्यवहार चित्र का एक सबसेट, जो मॉडल किये जाने वाली प्रणाली की चीज़ों के बीच डाटा और नियंत्रण प्रवाह करने पर जोर देता है:

  • संचार चित्र: अनुक्रम संदेश के रूप में वस्तुओं या भागों के बीच अन्योन्यक्रिया को दर्शाता है। एक प्रणाली के दोनों स्थिर ढांचे और गतिशील व्यवहार का वर्णन करते हुए वह वर्ग, अनुक्रम और प्रयोग करें प्रकरण चित्र से ली गयी जानकारी के मिश्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • संपर्क सिंहावलोकन चित्र: एक प्रकार के गतिविधि आरेख जिनमें नोड्स अन्योन्यक्रिया आरेख का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • अनुक्रम चित्र: दिखाता है कि कैसे संदेशों की श्रृंखला के संबंध में वस्तुएं एक दूसरे के साथ संवाद करती हैं। इसके अलावा उन संदेशों के सापेक्ष वस्तुओं के जीवनकाल को भी इंगित करता है।
  • समय चित्र: एक विशेष प्रकार का संपर्क आरेख, जहां समय की कमी पर ध्यान केंद्रित होता हैं।

प्रोटोकॉल राज्य मशीन एक राज्य मशीन का उप-संस्करण है। यह एक नेटवर्क संचार प्रोटोकॉल को मॉडल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

मेटा मॉडलिंग[संपादित करें]

मेटा-वस्तु सुविधा का वर्णन

ऑब्जेक्ट मेनेजमेंट समूह (OMG) ने यूनिफाइड मोडलिंग लेंगुएज (UML) को परिभाषित करने के लिए, मेटा-ऑब्जेक्ट फेसिलिटी नामक मेटा मोडलिंग स्थापत्य विकसित किया है। मेटा-वस्तु सुविधा मॉडल-चालित इंजीनियरिंग के लिए एक मानक है, जिसे एक चार परत वास्तुकला के रूप में डिजाइन किया गया है, जैसा दाहिनी ओर दी गई छवि में दिखाया गया है। यह शीर्ष स्तर पर, M3 परत नामक, एक मेटा-मेटा मॉडल उपलब्ध कराता है। यह एम3 भाषा, मेटा-ऑब्जेक्ट फेसिलिटी द्वारा एम2 मॉडल नामक मेटामॉडल बनाने के लिए प्रयुक्त की जा रही है। एक परत 2 मेटा-ऑब्जेक्ट सुविधा मोडल का सबसे प्रमुख उदाहरण यूएम्एल है, वह मॉडल जो खुद यूएमएल का वर्णन है। यह एम2 मॉडल एम1 परत के तत्वों का वर्णन करता है और इस प्रकार एम 1 मॉडल का. यह, उदाहरण के लिए, यूएमएल में लिखे गए मॉडल होंगे. आखिरी परत M0-परत या डेटा परत है। यह असली दुनिया की वस्तुओं का वर्णन करने के लिए उपयोग की जाती है।

एम 3 मॉडल के परे मेटा-वस्तु सुविधा, COBRA इंटरफेस, जो उन परिचालनों का वर्णन करते हैं, उसे परिभाषित करते हुए मेटामॉडल और मॉडल को बनाने एंव उनका हेरफेर करने का वर्णन करती है। मेंटा-वस्तु सुविधा एम3-मॉडल और यूएमएल संरचना मॉडल के बीच की समानता के कारण मेटा-वस्तु सुविधा मेटा मोडल्स आमतौर पर यूएमएल वर्ग चित्र के रूप में मॉडल किये जाते हैं। XMI मेटा-वस्तु सुविधा का एक समर्थन मानक है, जो एम3-, एम2- या एम1- परत पर मोडल के लिए एक XML-आधारित निविमय स्वरूप परिभाषित करता है।

आलोचनाएं[संपादित करें]

हालांकि यूएमएल एक व्यापक रूप से मान्य और इस्तेमाल किया गया मॉडलिंग मानक है, उसकी अक्सर निम्नलिखित के लिए आलोचना की गई है:

मानक ब्लोट
एक छात्र के ग्रेड बदलने के अनुरोध के रूप में तैयार किए व्यंग्य निबंध में, बरट्रेंड मेयर ने 1997 में यूएम्एल को वस्तु उन्मुख विकास सॉफ्टवेयर से असंबंधित बताते हुए इसकी प्रतीयमानतः आलोचना की; बाद में एक अस्वीकरण जोड़ा गया, सांकेतिक करते हुए कि उनकी कंपनी फिर भी यूएमएल का समर्थन करती है।[11] यूएमएल के एक सह-वास्तुकार, इवार जेकोब्सन ने कहा कि यूएमएल 2.0 के आकार पर विरोध बुद्धिमान अभिकर्ता के समस्या के आवेदन पर विचार करने के लिए वैध है।[12] इसमें कई अनावश्यक यां कम इस्तेमाल किये जाने वाले चित्र और रचना शामिल हैं।
सीखने और अपनाने में समस्याएँ
इस खंड में वर्णित समस्याएं यूएमएल को सीखने और अपनाने में जटिल बनती हैं, खासकर जब पूर्वापेक्षा हुनर में विहीन इंजीनियरों की बात आती है।[13] व्यवहार में, लोग अक्सर अपने CASE उपकरण में दिए गए चिह्न के साथ रेखाचित्र खींचते हैं, लेकिन उस मतलब के बिना जो उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वह प्रतीक बनाए गए हैं।
भाषाई असंबद्धता
स्वयं यूएमएल मानकों का अत्यंत निर्गुण लेखन -- एक गैर मूल अंग्रेजी वक्ता द्वारा लिखे होने का नतीजा माना जाना -- गंभीरता से उनके मानक मूल्य को कम करता है। इस संबंध में मानकों को व्यापक रूप से उद्धृत किया गया है और वास्तव में, अस्पष्ट गीक स्पीक के मुख्य उदाहरण के रूप में इनकी टिकठी की गई है।
संचयी प्रतिबाधा/प्रतिबाधा बेमेल
जैसा किसी भी अंकन प्रणाली के साथ होता है, यूएमएल दूसरों के मुकाबले कुछ प्रणालियों का प्रतिनिधित्व ज्यादा संक्षेप में या अधिक कुशलता से कर सकता है। इस प्रकार एक विकासक उस समाधान की ओर आकर्षित होता है जो यूएमएल की क्षमताओं और कार्यान्वयन भाषा के प्रतिच्छेदन पर रहते हैं। अगर कार्यान्वयन भाषा रूढ़िवादी वस्तु उन्मुख सिद्धांत का पालन नहीं करती, तो यह समस्या विशेष रूप से उच्चारित की जाती है क्यूंकि यूएमएल और कार्यान्वयन भाषा के बीच स्थापित प्रतिच्छेदन काफी छोटा हो सकता है।
बेकार विनिमय प्रारूप
जबकि XMI (XML मेटाडाटा निविमय) मानक यूएमएल मॉडलों के विनिमय की सुविधा के लिए बनाया गया है, यह यूएमएल 2.x मॉडलों के व्यावहारिक विनिमय में काफी हद तक अप्रभावी रहा है।[उद्धरण चाहिए] इस इन्टेरोपरबिलिटी निष्फलता के दो कारण बताए जाते हैं। पहला, 2.x XMI अपने अधिकार में, बड़ा और जटिल है, क्योंकि यह यूएमएल 2.x मॉडल के आदान प्रदान करने से ज्यादा अभिलाषी एक तकनीकी समस्या का संबोधन करने की इच्छा रखता है। विशेष रूप से, यह OMG की मेटा-ऑब्जेक्ट फेसिलिटी (MOF) द्वारा परिभाषित किसी भी एकपक्षीय मोडलिंग भाषा के आदान प्रदान को सुगम बनाने के लिए एक प्रणाली उपलब्ध करवाने का प्रयास करता है। दूसरा, यूएमएल 2.x आरेख विनियम विनिर्देशन में मॉडलिंग उपकरणों के बीच यूएमएल 2.x अंकन के विश्वसनीय विनिमय की सुविधा के लिए पर्याप्त जानकारी की कमी है। क्यूंकि यूएमएल एक दृश्य मॉडलिंग भाषा है, यह कमी उन मोडलर के लिए मूल है जो अपने आरेख दुबारा चित्रित नहीं करना चाहते।[14]


बरट्रेंड मेयर की "यूएमएल: द पोज़िटिव स्पिन",[11] और "युज़िज़ एंड एब्युज़िज़ ऑफ़ द स्टीरियोटाइप मेकेनिज्म इन यूएमएल 1.x एंड 2.0"[15] में ब्रायन हेंडरसन-सेलर्स सहित, मॉडलिंग विशेषज्ञों ने यूएमएल की तीव्र आलोचना लिपिबद्ध की है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. FOLDOC (2001). यूनिफाइड मॉडलिंग भाषा[मृत कड़ियाँ] आखिरी अद्यतनीकरण 2002/01/03 अधिगम 6 फ़रवरी 2009
  2. ग्रेडी बूच, इवर जकोब्सन और जिम राम्बौघ (2000) OMG यूनिफाइड मॉडलिंग भाषा विनिर्देशन Archived 2004-10-18 at the वेबैक मशीन, संस्करण 1.3 प्रथम संस्करण: मार्च 2000. 12 अगस्त 2008 को पुनः प्राप्त
  3. सतीश मिश्र (1997). "विजुअल मॉडलिंग और यूनिफाइड मॉडलिंग लेंनगुएज (यूएमएल): यूएमएल का परिचय". Archived 2011-07-20 at the वेबैक मशीन रेशनल सॉफ्टवेयर कारपोरेशन. अधिगम 9 नवम्बर 2008
  4. ओब्जेक्टरी प्रणाली कहलाए जाने वाला ओब्जेक्टरी AB, 1987 में इवर जकोब्सन द्वारा स्थापित किया गया था। 1991 में, यह अधिग्रहण हुआ और एरिक्सन की एक सहायक कंपनी बन गया।
  5. "यूएमएल विशिष्टता संस्करण 1.1 (OMG दस्तावेज़ ad/97-08-11)". मूल से 18 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.
  6. "संग्रहीत प्रति". मूल से 9 जनवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 मार्च 2010.
  7. OMG. "Catalog of OMG Modeling and Metadata Specifications". मूल से 7 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-03-31.
  8. जॉन हंट (2000). द यूनिफाइड प्रोसेस फॉर प्रेक्टिशनरस: ऑब्जेक्ट-ओरिएनटिड डिसाइन, यूएम्एल एंड जावा. स्प्रिंगर, 2000. ISBN 1-85233-275-1. p.5. डोर
  9. जॉन होल्ट इंस्टीट्यूशन ऑफ़ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स (2004). यूएम्एल फॉर सिस्टम इंजीनियरिंग: वाचिंग द वील्स आईईटी, 2004 ISBN 0-86341-354-4. प.58
  10. यूएमएल सुपर स्ट्रक्चर स्पेसिफिकेशन वर्जन 2.2 . OMG, फरवरी 2009.
  11. Bertrand Meyer. "UML: The Positive Spin". मूल से 31 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-03-31.
  12. "यूएमएल, एमडीए और भविष्य विधियों पर इवर जेकोब्सन" [1] Archived 2009-08-19 at the वेबैक मशीन (साक्षात्कार का वीडियो, प्रतिलिपि उपलब्ध), 24 अक्टूबर 2006. 04-02-2009 को पुनः परत किया गया।
  13. ऐसे मुद्दों का एक मनोरंजक विवरण ACM लेख "डेथ बई यूएमएल फीवर Archived 2008-12-07 at the वेबैक मशीन " में देखें.
  14. UML Forum. "UML FAQ". मूल से 9 मई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-03-31.
  15. बी. हेंडरसन-सेलर्स, सी. गोंजालेज-पेरेस (2006). मोडल ड्रिवन इंजीनियरिंग लेंगुएजइज एंड सिस्टमस में "युज़िज़ एंड एब्युज़िज़ ऑफ़ द स्टीरियोटाइप मकेनिज्म इन यूएमएल 1.x एंड 2.0 स्प्रिंगर बर्लिन/हिडलबर्ग.

आगे पढ़ने[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]