मलय भूत मिथक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कई मलय भूत मिथक हैं (मलय: सेरिटा हंटू मेलायु; जावी: ريتا نتو ملايو), पुराने एनिमिस्ट विश्वासों के अवशेष जो हिंदू-बौद्ध ब्रह्मांड विज्ञान और बाद में मुस्लिम प्रभावों द्वारा आकार दिए गए हैं, ब्रुनेई, इंडोनेशिया, मलेशिया के आधुनिक राज्यों में, सिंगापुर और पड़ोसी दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में मलय डायस्पोरा के बीच। भूत के लिए सामान्य शब्द हंटू है, जिसके अनेक प्रकार हैं। कुछ भूत अवधारणाएं जैसे कि महिला पिशाच पोंटियानक और पेनांगगलन पूरे क्षेत्र में साझा की जाती हैं। जबकि पारंपरिक मान्यता सभी भूतों को अनिवार्य रूप से बुराई नहीं मानती है, मलेशियाई लोकप्रिय संस्कृति उन सभी को दुष्ट जिन्न के रूप में वर्गीकृत करती है।

इतिहास[संपादित करें]

पारंपरिक भूत मान्यताएं प्रागैतिहासिक एनिमिस्ट मान्यताओं में निहित हैं। हालांकि, इस क्षेत्र का लंबे समय से अन्य संस्कृतियों के साथ व्यापक संपर्क रहा है, और इसने कुछ किंवदंतियों के रूप को प्रभावित किया है।[1] दक्षिणी भारत और चीन के साथ व्यापार संबंध कई सदियों ईसा पूर्व स्थापित किए गए थे, [2] बड़े हिस्से में स्थानीय संस्कृति और लोककथाओं को आकार दिया। हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म के भारतीय धर्म दक्षिण पूर्व एशिया में विशेष रूप से प्रभावशाली थे। इस्लाम को भी भारत से पेश किया गया था, और 16 वीं शताब्दी के अंत तक जावा और सुमात्रा में प्रमुख धर्म बन गया था। मुस्लिम मान्यताओं को पूरी तरह से मिटाने के बजाय, मौजूदा सांस्कृतिक और धार्मिक प्रभावों के साथ मढ़ा और मिश्रित किया गया, [3]। एक उदाहरण मंडी सफर का त्योहार है, जो मूल रूप से एक तमिल हिंदू प्रथा है जहां लोग समुद्र या नदी में स्नान करते हैं और ऐसे समारोह करते हैं जो बीमारी और दुर्भाग्य से शुद्ध और रक्षा करते हैं, और जो विवाह योग्य युवाओं को पेश करने का भी काम करता है। इस्लाम की शुरुआत के बाद इसे मोहम्मद के बीमारी से उबरने के उत्सव के रूप में एक नया अर्थ दिया गया। [4] इस अनुष्ठान को लंबे समय से आधिकारिक तौर पर सिंगापुर और मलय के मौलवियों द्वारा इस आधार पर प्रतिबंधित घोषित किया गया है कि यह इस्लाम की शिक्षा का उल्लंघन करता है, [5] लेकिन कुछ पैमाने पर मलेशिया और इंडोनेशिया में इसका अभ्यास जारी है।

पोंटियानक[संपादित करें]

मटियानक या कुंटिलनाक के रूप में भी जाना जाता है, यह एक मृत महिला का भूत है। इसे रोकने के लिए, अपनी मां लैंग सुइर की तरह, प्रत्येक लाश के हाथ में एक सुई और प्रत्येक बगल के नीचे एक मुर्गी का अंडा रखा जाता है। नुकीले नाखूनों और सफेद पोशाक वाली एक बदसूरत महिला के रूप में चित्रित, पोंटियानक एक सुंदर युवती या एक रात-पक्षी का रूप भी ले सकता है। जब वह करीब होती है, तो वह फ्रांगीपानी की तेज गंध छोड़ती है। यह आमतौर पर सड़क के किनारे या पेड़ के नीचे होता है, और पुरुषों पर हमला करता है और उनका खून पीता है। हालाँकि, इंडोनेशियाई कुंतिलानक आमतौर पर कुंवारी महिलाओं पर हमला करने के लिए अपने पक्षी रूप का उपयोग करता है। पक्षी, जो उड़ते समय "के-के-के" ध्वनि करता है, को काले जादू के माध्यम से एक महिला को बीमार करने के लिए भेजा जा सकता है, जिसका लक्षण योनि से खून बह रहा है। [1] एक पोंटियानक को एक अच्छी पत्नी के रूप में बनाया जा सकता है, उसकी गर्दन के पीछे के छेद में एक कील लगाकर ( सुंडेल बोलोंग कहा जाता है)। आधुनिक लोकप्रिय संस्कृति अक्सर पोंटियानक को अपनी मां लैंग सुइर के साथ भ्रमित करती है। हालांकि, पारंपरिक मिथक स्पष्ट है कि पोंटियानक एक मृत बच्चे का भूत है न कि गर्भवती महिला का। फिलीपीन विद्या में तियानक नामक एक समान भूत मौजूद है।

पेनांगगल[संपादित करें]

पेनांगगल एक अन्य प्रकार की महिला पिशाच है जो नवजात शिशुओं के रक्त की ओर आकर्षित होती है, जो एक महिला के सिर के रूप में प्रकट होती है जिससे उसकी अंतड़ियों का निशान उसके शिकार को पकड़ता था। उसकी उत्पत्ति की कई कहानियाँ हैं। एक यह है कि वह एक महिला थी जो सिरका बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली लकड़ी के एक बड़े बर्तन में ध्यान कर रही थी, जब वह इतनी चौंक गई कि उसका सिर उसके शरीर से कूद गया, जिससे उसकी अंतड़ियों को खींच लिया गया। एक अन्य ने उसे दिन में एक सामान्य महिला के रूप में रखा है, जिसका सिर और अंतड़ियों रात में उसके शरीर को छोड़ देती हैं। यदि एक बच्चे की अपेक्षा की जाती है, तो घर की सुरक्षा के लिए दरवाजे या खिड़कियों के चारों ओर एक प्रकार की थीस्ल से शाखाएं रखी जाती हैं, क्योंकि उसकी अंतड़ियों को कांटों द्वारा पकड़ा जाएगा। [2] पेनांगगलन को थाई में क्रसु [3] के रूप में जाना जाता है और एक समान फिलीपीन भूत जिसे मनांगगल कहा जाता है जो गर्भवती महिलाओं पर एक लम्बी सूंड जैसी जीभ के साथ शिकार करता है। [4]

टॉयोल[संपादित करें]

अक्सर अंग्रेजी में "गोब्लिन" के रूप में अनुवादित, टॉयॉल वास्तव में एक मृत मानव भ्रूण से आह्वान की गई एक छोटी बाल भावना है। परंपरागत रूप से एक नग्न या निकट-नग्न बच्चे की तरह कम या ज्यादा दिखने के रूप में वर्णित, आधुनिक चित्रण अक्सर उन्हें हरी या भूरी त्वचा, बड़े नुकीले और तेज कान देते हैं। टॉयॉल का उपयोग उसके स्वामी द्वारा अन्य लोगों को पकड़ने, या शरारत करने के लिए किया जा सकता है। क्योंकि वे अपनी सोच में बच्चों के समान हैं, कीमती सामानों को फर्श पर बटन बिखेरकर, या उनके बगल में मिठाई या खिलौने छोड़ कर संरक्षित किया जा सकता है, जो सभी खिलौने को विचलित कर देंगे। [5] ऐसा कहा जाता है कि खिलौने का मालिक अमीर हो सकता है, लेकिन स्वास्थ्य, भाग्य और यहां तक कि अपने परिवार के सदस्यों के जीवन की कीमत पर। [6]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Unni Wikan (1990). Managing turbulent hearts: a Balinese formula for living. University of Chicago Press. पृ॰ 298. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-226-89678-1.
  2. "What is Pontianak from the mythical point of view?". Singapore Paranormal Investigators. मूल से 19 February 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 April 2010.
  3. "Vampires". BBC h2g2. 13 March 2000. अभिगमन तिथि 11 April 2010.
  4. Paraiso, Salvador; Jose Juan Paraiso (2003). The Balete Book: A Collection of Demons, Monsters and Dwarfs from the Philippine Lower Mythology. Philippines: Giraffe Books. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 971-8832-79-3.
  5. Michael Smithies (1982). A Javanese boyhood: an ethnographic biography. Federal Publications. पपृ॰ 19–21. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9971-4-0421-4.
  6. Jan van der Putten, Mary Kilcline Cody (2009). Lost Times and Untold Tales from the Malay World. NUS Press. पृ॰ 40. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9971-69-454-9.