पेनांगगलन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
penanggalan
penanggalan

पेनांगगल या पेनांगगलन मलय भूत मिथक से एक निशाचर पिशाच इकाई है। इसका नाम टंगल शब्द से आया है जिसका अर्थ है हटाना या उतारना, क्योंकि इसका रूप एक तैरती हुई शरीर वाली महिला के सिर का है, जिसके पीछे के अंग अभी भी जुड़े हुए हैं। दूर से, यह लौ की एक गेंद की तरह टिमटिमाता है.

पेनांगगलन दक्षिण पूर्व एशिया के हर देश में अलग-अलग नामों से मौजूद है। इसे सबा में बालन-बालन, बाली में लेयाक, कालीमंतन में कुयांग, पश्चिम सुमात्रा में पलासिक, थाईलैंड में क्रा-सू, लाओस में कासु, कंबोडिया में एएचपी और फिलीपींस में मनांगगल के रूप में जाना जाता है।

हालांकि आमतौर पर इसकी मूल भाषाओं में भूत के रूप में संदर्भित किया जाता है, पेनांगगलन को शास्त्रीय मरे हुए प्राणी के रूप में आसानी से वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। बल्कि, यह एक चुड़ैल है जिसने सिरके की एक बाल्टी में ध्यान के माध्यम से ऐसा रूप लेने की क्षमता विकसित की है। प्राणी, सभी उद्देश्यों और उद्देश्यों के लिए, दिन के समय या किसी भी समय एक जीवित इंसान है जब वह अपने शरीर से खुद को अलग नहीं करता है। पेनांगगलन अक्सर मासिक धर्म/जन्म से रक्त के लिए रात में शिकार करता है। यह गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों का भी शिकार करता है।

प्रकृति[संपादित करें]

पेनान्गलन

मलेशियाई लोककथाओं में, पेनांगगल नश्वर महिलाएं हैं जो काले जादू का अभ्यास करती हैं। पेनांगगल बनने के लिए, एक महिला को सिर को छोड़कर सिरके में स्नान करते समय ध्यान करना चाहिए। केवल रात में पेनांगगल रूप में सक्रिय, जीव नियमित रूप से अपने अंगों को सिरके में भिगोता है ताकि वे अपने शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकें। इस प्रकार पेनांगगल जहां भी उड़ती है वहां सिरका की गंध लेती है, और दिन के दौरान अपने शरीर में लौटती है, एक सामान्य महिला के रूप में गुजरती है। हालांकि, सिरका की गंध से एक साधारण महिला से एक पेनांगगल हमेशा बताया जा सकता है। पेनांगगल का उल्लेख 1845 में लिखे गए हिकायत अब्दुल्ला में भी किया गया था, जो सर स्टैमफोर्ड रैफल्स के मनोरंजन के लिए बहुत कुछ था: [1]

संदर्भ[संपादित करें]