बेंगलुरु करागा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बेंगलुरु करागा।

बेंगलुरु करागा बेंगलुरु के केंद्र में मनाए जाने वाले सबसे पुराने त्योहारों में से एक है। बेंगलुरु करगा मुख्य रूप से दक्षिणी कर्नाटक में 'वाहनिकुला क्षत्रिय थिगला' समुदाय की एक प्रसिद्ध परंपरा है। करगा त्योहार आम तौर पर समुदाय के पुरुषों द्वारा नेतृत्व किया जाता है। एक किंवदंती है जो उन्हें यह विशेषाधिकार देती है। वाहनिकुला क्षत्रियों का मानना ​​है कि महाभारत के अंतिम भाग में, जब पांडवों को नरक की झलक दिखाई गई थी, एक आखिरी असुर (दानव) जिसे थिरिमसुरा कहा जाता था, वह अभी भी जीवित था।

इस समय, पांडव की पत्नी, द्रौपदी ने शक्ति देवी का रूप धारण किया। उसने वीरकुमार नामक सैनिकों की एक विशाल सेना बनाई। असुरों को हराने के बाद, सैनिकों ने शक्ति देवी को उनके साथ वापस रहने के लिए कहा। हालांकि उसे वापस जाना पड़ा, उसने उनसे वादा किया कि वह हिंदू कैलेंडर के पहले महीने की पहली पूर्णिमा के दौरान हर साल उनके साथ रहने आएगी। थिगलास का मानना ​​है कि वे सैनिकों के इस समुदाय से संबंधित हैं।

करगा में द्रौपदी को आदिशक्ति और पार्वती के अवतार के रूप में पूजा जाता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि भगवान शिव या भगवान ब्रह्मा द्वारा उन्हें दिए गए वरदान के परिणामस्वरूप उनके पांच पति हुए।

उद्देश्य

द्रौपदी एक प्रकार की शक्ति है जिसे धर्मराय पूजते थे। यह शांति के लिए था कि यह कारगा किसके लिए है। करगा के समय यहां मंदिर में द्रौपदी देवी को स्थापित नहीं किया गया था। उसे एक चक्रपाणि के रूप में रखा जाता है, ताकि भक्त उसे दर्शन प्राप्त करें। अन्यथा वह एक चारका पेता द्वारा दर्शाया जाता है। शाक्त का यह प्रतिनिधित्व केवल थिगलास द्वारा किया जाता है। 800 वर्षों से, त्योहार मंदिर में मनाया जाता है और कभी भी देवी और रथ को उनकी वार्षिक यात्रा पर नहीं छोड़ा जाता है।


मार्ग

सड़कों में करगा का आंदोलन दूसरे तरीके से भी महत्वपूर्ण है। यह थिगला समुदाय के लोगों (और अन्य लोगों) को विभिन्न तरीकों से त्योहार में भाग लेने के लिए एक सामान्य स्थान पर लाता है। दुनिया भर की संस्कृतियों में ऐसी प्रथाएं आम हैं। समूह के भीतर (इस मामले में, थिगला की), और समूहों के बीच (इस मामले में, हिंदुओं और मुसलमानों के बीच), ऊटपटांग बनाना महत्वपूर्ण है।

कई धर्मों के बीच भारत में देवता को जुलूस में ले जाना एक पुराना रिवाज है। जिस मार्ग से देवता ले जाते हैं, उस मार्ग पर उनके आवागमन से पवित्र हो जाता है। पवित्र मार्ग शारीरिक रूप से अस्थायी है यह केवल उस समय होता है जब जुलूस चल रहा होता है। एक बार जब जुलूस खत्म हो जाता है, तो लोगों को यह याद रखने की उम्मीद की जाती है कि मार्ग पवित्र है। यह एक पवित्र मानसिक मानचित्र को आंतरिक बनाने का एक तरीका है।

समूह सामंजस्य

करगा की विशिष्ट विशेषताओं में से एक इस उत्सव में सभी पंथों और समुदायों के लोगों की भागीदारी है। करगा मंदिर में देवता का प्रतिनिधि है। मंदिर में आइकन स्थायी रूप से तय किया गया है। गलियों में आइकन की "प्रतिलिपि" लेने से, देवता लोगों को अपने घर के दरवाजे पर लाया जाता है। जब लोग देवता को देखते हैं, तो देवता भी उन्हें देखते हैं। इसे परमात्मा के आशीर्वाद का एक रूप माना जाता है।

पके हुए चावल, जो किसी को भी मुफ्त में दिया जाता है, विभिन्न स्थानीय व्यापारियों और अन्य परिवारों द्वारा प्रायोजित किया जाता है। सार्वजनिक सेवा के ये कार्य लोगों के बीच सहयोग को बढ़ावा देते हैं। वे करगा त्योहार का भी समर्थन करते हैं, जिसमें भाग लेने वाले लोगों का ध्यान रखते हैं ताकि उन्हें घर जाने के लिए त्योहार छोड़ना न पड़े क्योंकि उन्हें भूख लगती है।


सन्दर्भ[संपादित करें]