अल्लू अर्जुन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अल्लू अर्जुन

अल्लू अर्जुन जून 2015 में।
जन्म 8 अप्रैल 1983 (1983-04-08) (आयु 41)
चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
आवास हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
जाति तेलुगु
पेशा फिल्म अभिनेता, फिल्म निर्माता, पार्श्व गायक, नर्तकी
कार्यकाल २००१ - वर्तमान
जीवनसाथी स्नेहा रेड्डी (2011-वर्तमान)
बच्चे 2
माता-पिता अल्लू अरविंद
अल्लू निर्मला

अल्लू अर्जुन (तेलुगु: అల్లు అర్జున్) (यह एक तेलुगू नाम है, जहां परिवार का नाम अल्लू है।), इन्हे स्टाइलिश स्टार , बन्नी आदि नामो से जाना जाता है इनका (जन्म - 8 अप्रैल 1983) को हुआ है। यह एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं और तेलुगू फिल्मों के लिए काम करते हैं। वर्षों से तेलुगू सिनेमा से जुड़े एक परिवार में इनकी पैदाइश है, अल्लू अर्जुन, निर्माता अल्लू अरविंद के बेटे हैं हालांकि अन्य उल्लेखनीय रिश्तेदारों में चाचा चिरंजीवी और पवन कल्याण और चचेरे भाई राम चरण तेजा शामिल हैं।

इन्हें ऐसी फिल्मों के लिए जाना जाता है जिनका उद्देश्य पारिवारिक दर्शक होते हैं, अल्लू अर्जुन ने अपने अभिनय के लिए प्रमुख रूप से फिल्मफेयर और नंदी पुरस्कार जीता है। अल्लू अर्जुन ने के.राघवेंद्र राव के गंगोत्री (2003) से अपने अभिनय कैरियर की शुरुआत की और फिर 2004 में रोमांस फिल्म आर्या के मुख्य किरदार रहे, जिसमें उन्होंने मुख्य अभिनेत्री से "एक तरफा प्यार" करने वाले एक छात्र की भूमिका निभाई। हालांकि उनकी प्रारंभिक फिल्मों में ही उन्होंने अपने प्रशंसकों को स्थापित कर लिया था और हाल ही की उनकी फिल्मों में 2004 की हिट फिल्म आर्या की सिक्वेल आर्या 2 में भूमिका के साथ अल्लू अर्जुन के स्टाइलिश अवतार पर ध्यान केंद्रित किया हालांकि हाल ही में सफलता प्राप्त वेदम में पांच मुख्य किरदारों में एक मुख्य किरदार किया है। उनकी सभी फिल्मों को मलयालम में डब किया गया है जिसके चलते वे मलयालम सिनेमा में काफी लोकप्रिय हो गए हैं, साथ ही उनके कुछ फिल्मों को तमिल में भी डब किया गया है।

कैरियर[संपादित करें]

प्रारंभिक कैरियर[संपादित करें]

अल्लू अर्जुन का जन्म चेन्नई, भारत में हुआ है। उनकी पहली प्रमुख भूमिका गंगोत्री में रही, जिसके निर्देशक के. राघवेंद्र राव हैं। उनकी दूसरी फिल्म आर्या है जिसे 2004 में जारी किया गया था और जिसे बॉक्स ऑफिस पर भारी सफलता प्राप्त हुई। इस भूमिका के बाद युवाओं के बीच अल्लू अर्जुन एक आम नाम बन गया।

2005 में उनकी तीसरी फिल्म बन्नी को जारी किया गया। इस फिल्म ने भी अच्छी सफलता हासिल की। उनकी लगातार तीन फिल्में हिट रही। उनकी चौथी फिल्म हैप्पी को 2006 में जारी किया गया जो कि बॉक्स ऑफिस पर औसत रही। हालांकि, अमेरिका में भारतीय फिल्म स्क्रीन में एक पर्याप्त लाभ अर्जित करने में कामयाब रही।

सफलता: 2007 - वर्तमान[संपादित करें]

2007 में, उनकी पांचवीं फिल्म, देसमुडुरु है, जिसका निर्देशन पुरी जगन्नाध ने किया है, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट साबित हुई और टॉलीवुड में उस वर्ष की पहली हिट रही। इस फिल्म ने रिलीज़ होने के पहले सप्ताह ही 12.58 करोड़ की कमाई की और टॉलीवुड में सिक्स पैक बनाने वाले वे पहले अभिनेता बने। इसी वर्ष उनके चाचा चिरंजीवी की फिल्म शंकर दादा जिंदाबाद में एक अतिथि भूमिका में दिखाई दिए।

मई 2008 में, उनकी छठी फिल्म परुगु को जारी किया गया, जिसके निर्देशक भास्कर हैं। अल्लू अर्जुन की सभी फिल्मों को मलयामल में अनुवाद और डब किया गया है। देसामुड्रुडु को हीरो नाम दिया गया, परुगु का नाम बदल कर कृष्णा रखा गया और गंगोत्री का नाम बदल कर सिम्हाकुट्टी (लायनक्लब) किया गया। इसके कारण केरल राज्य में उनके लिए दर्शकों को सुलभ बना दिया जहां उन्हें काफी लोकप्रियता प्राप्त हुई।

2009 के लिए, अर्जुन की एक फिल्म आर्या 2 रिलीज़ हुई जिसकी कहानी 2004 की हिट फिल्म आर्या की कहानी से मिलती जुलती है, जिसकी मुख्य भूमिका भी अर्जुन ने ही निभाई है। फिल्म का निर्देशन सुकुमार द्वारा किया गया जो कि पहली फिल्म के भी निर्देशक थे। आर्या 2 में अर्जुन के साथ काजल अग्रवाल नवदीप और श्रद्धा दास ने सह-अभिनेता के रूप में कार्य किया है। हालांकि राजनीतिक संकट में इसे जारी किया गया था इसके बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 33 करोड़ रुपए की राशि अर्जित करने में सक्षम थी।.शुरुआत में मिश्रित समीक्षाओं के बावजूद, आर्या 2 को एक महत्वपूर्ण सफलता के रूप में स्वीकार किया गया और तेलुगू फिल्म उद्योग के सभी प्रमुख पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म की श्रेणी में नामांकन किया गया था। उसके बाद इन्होंने एक बड़े बजट की फिल्म वरुडु में अभिनय किया जिसके निर्देशक गुनासेखर थे और जिसे 2010 में जारी किया गया और समीक्षा और व्यावसायिक दोनों की दृष्टि से यह एक औसत फिल्म रही। वरुडु के बाद, एक सभी-सितारों की विशेषता वाली फिल्म वेदम में मांचू मनोज और अभिनेत्री अनुष्का शेट्टी के साथ अभिनय किया, जिसका निर्देशन राधा कृष्णा जगार्लामुदी (प्रसिद्ध फिल्म गम्यम के लिए जाने जाते हैं) द्वारा किया गया। इस फिल्म में इन्होंने अपने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ एक्शन दिया है। वेदम को समीक्षा की दृष्टि से काफी सराहना प्राप्त हुई साथ ही आम दर्शकों ने भी काफी पसंद किया।
सुपरस्टार अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना की फिल्म पुष्पा द राइज काफी हिट गई थी। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था। फिल्म ने शानदार प्रदर्शन किया था। साथ ही खूब तारीफें भी बटोरी थी। फिल्म की स्टोरी के साथ-साथ इसके गाने भी काफी फेमस हुए थे। इस फिल्म के साथ ही लोगों को इसके सीक्वल का काफी बेसब्री से इंतजार था। वहीं अब खबरें आ रही हैं कि फिल्म के दूसरे पार्ट की शूटिंग जल्द ही शुरू होने वाली है। हाल ही में फिल्म की शूटिंग शुरू करने के लिए एक पूजा भी आयोजित की गई थी। इस पूजा की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुई थी। साल 2023 जनवरी में दुनियाभर की स्क्रीन पर इस फिल्म को रिलीज़ कर दिया जाएगा। सोशल मीडिया पर अल्लू अर्जुन के फैंस इस पोस्ट पर लगातार अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। साथ ही फैंस कह रहे हैं कि उन्हें इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार है। मीडिया को मिली जानकारी के अनुसार सितंबर के तीसरे हफ्ते में अल्लू अर्जुन पुष्पा 2 की शूटिंग करने वाले हैं। वहीं इसके कुछ समय के बाद ही रश्मिका मंदाना भी फिल्म की शूटिंग में शामिल हो जाएंगी। बता दें कि पुष्पा द राइज 21 दिसंबर 2021 को रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म के तेलुगू वर्जन ने तो सिनेमा में धमाल कर दिया था। साथ ही हिंदी में भी इस फिल्म को लोगों को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था।

फिल्मों की सूची[संपादित करें]

वर्ष फ़िल्म भूमिका टिप्पणियां
2002 डैडी गोपी अतिथि भूमिका
2003 गंगोत्री सिम्हाद्री
2004 आर्याा आर्या विजेता, संतोषम सर्वश्रेष्ठ युवा कलाकार पुरस्कार
विजेता, विशेष जूरी के लिए नंदी पुरस्कार
2005 बन्नी बन्नी विजेता, संतोषम सर्वश्रेष्ठ युवा कलाकार पुरस्कार
2006 हैप्पी बन्नी
2007 देसमुडुरु बाला गोविंद
शंकरदादा जिंदाबाद विशेष उपस्थिति
2008 परुगु कृष्णा विजेता : फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ तेलुगु अभिनेता पुरस्कार
विजेता मलेशियन पुरस्कार
2009 आर्याा 2 आर्या नामांकित, फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ तेलुगू अभिनेता पुरस्कार
2010 वरुडु संदीप
वेदम आनंद ("केबल") राजू
2011 बद्रीनाध बद्रीनाध शूटिंग समाप्त
2012 जलाइ डायरेक्टर - त्ररिविक्रम

2013

ईददारममेलाथो निर्देशक

पुरी जगन्नाथ

2020

पुष्पा अमित कुमार मंडल प्रमुख भूमिका
2024 पुष्पा द रूल पुष्पा भाउ प्रमुख भूमिका

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]