सदस्य:Muskaan Agrawal

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेरा नाम मुस्कान अग्रवाल है। मै छत्तीसगढ़, भारत की रेह्ने वाली हू। मै क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बेङलुरु मे बीए(ट्रीप्ल मेजर कोर्स) की पढाई कर रही हू। मै अपनी पृष्ठभूमि, रुचियो, उपलब्धियो, और अपने लक्ष्यो से आपका परिचय कराना चाहती हू।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मेरा जन्म छत्तीसगढ़ के बिलासपूर शहर मे हुआ है। मेरा निवास जांजगीर-चांपा जिले के अकलतरा नगर मे है। मैने अपने जीवन के शुरुवाती १६ साल इस नगर मे बिताए है। इसके उपरान्त मै २ साल रायपूर शहर मे रही हू जो कि छत्तीसगढ़ की राजधानी है। मै धर्म से हिन्दू हू परन्तु मुझे अन्य धर्मो की सन्सकृति, और नियमो के बारे मे जानना अच्छा लगता है।

परिवार[संपादित करें]

मेरे पिता का नाम अर्जुन अग्रवाल है और माता का नाम सुनीता अग्रवाल है। मेरे पिता पेशे से एक व्यापारी है और मेरी माता एक गृहणी है। मेरा एक बडा भाई है जो अभी बीकाम की पढाई कर रहा है। वह पढाई मे बडा ही होनहार है तथा व्यपार मे पापा की मदद करता है। मेरे माता-पिता ने मुझे जीवन की सच्चाईयो और कठिनयाईयो से हमेशा अवगत कराया है तथा हर एक समस्या मे मेरा साथ दिया है। मेरे अब तक के जीवन की हर एक छोटी-बडी महत्तवपूर्ण सिख मेरे माता- पिता ने मुझे दी है। साथ ही सत्य की राह पे चलने का हुनर भी मैने उन्ही से सिखा है।

शिक्षा[संपादित करें]

प्रारम्भिक शिक्षा[संपादित करें]

मैने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा(१० तक) लायन्स डीएवी पब्लिक स्कूल,अकलतरा, जांजगीर-चांपा, छत्तीसगढ़ से पूरी की है।

माध्यमिक शिक्षा[संपादित करें]

मेरी माध्यमिक शिक्षा(११-१२) काङेर वैली अकाडमी, रायपूर, छत्तीसगढ से हुइ है।

अब मै क्राइस्ट यूनिवर्सिटी मे अर्थशास्त्र, राजनिती विज्ञान, और नागरिक शास्त्र मे बीए डिग्री की प्राप्ति के लिए बेङ्लुरु मे स्थानतरित हुई हू। यह विश्वविद्यालय भारत के अग्रणी सन्स्थानो मे से एक है तथा बीए के लिए बहोत ही प्रचलित है।

रुचियां[संपादित करें]

मुझे पढना, लिखना, गाने सुनने, नाट्य करना तथा सामाजिक कार्यो मे भाग लेना अच्छा लगता है। मेरा ज़िन्दगी के प्रति एक बडा ही सूक्ष्म तथा अलग नज़रिया है। मै अपनी खुशियां छोटी-छोटी चीज़ो मे ढुन्डने का ज़्यादा प्रयत्न करती हू जिस्से ज़िन्दगी थोडी आसान हो जाती है।

लक्ष्य[संपादित करें]

मै हमारे देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परिक्षा यूपीइससी प्रथम ही बार मे अच्छे स्थान से पास करना चाहती हू तथा एक सफल आईएएस अधिकारी बनकर देश की सेवा करने का सपना देखती हू। यह सपना सिर्फ मेरा ही नही बल्कि मेरे माता- पिता के जीवन का भी उपलब्धि सबसे बडा सपना है।

उपलब्धियां[संपादित करें]

मैने अपने जीवन मे बहुत सारी उपलब्धियां प्राप्त की है जो मुझे आगे बढने को प्रेरित करती रहती है। जैसे की-

  • मै बचपन से ही एक मेरिट लिस्ट की छात्रा हू तथा मेरा अकाडमिक सफर बडा ही सुहाना रहा है।
  • मैने अपने स्कूल का विभिन्न वाद-विवाद प्रतियोगिता तथा भाषण प्रतियोगिता मे प्रतिनिधित्व किया है।
  • मै अपने स्कूल की हेड गर्ल भी रह चुकी हू।
  • इसके साथ ही मैने विभिन्न सह पाठ्यक्रम गतिविधियो मे भी प्रमाणपत्र प्राप्त किये है।
  • मुझे मेरी स्कूल की तरफ से मिस इन्जीन्यस का शीर्षक भी मिला है।