1860 संस्कृत चुनाव के बोडेन प्रोफेसर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

दीप रेड्डी वांगा एक भारतीय निर्देशक और पटकथा लेखक हैं जो हिंदी और तेलुगु फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं।

संदीप रेड्डी वांगा
कबीर सिंह की सक्सेस पार्टी में वंगा
पैदा होना वारंगल , आंध्र प्रदेश (अब तेलंगाना में ), भारत
व्यवसाय
  • फ़िल्म निर्देशक
  • निर्माता
सक्रिय वर्ष 2005-अब तक
जीवनसाथी मनीषा
बच्चे 2

वंगा ने विजय देवरकोंडा अभिनीत 2017 की बड़ी तेलुगु हिट अर्जुन रेड्डी के साथ एक निर्देशक के रूप में शुरुआत की, और शाहिद कपूर अभिनीत 2019 की हिंदी फिल्म कबीर सिंह , अर्जुन रेड्डी की रीमेक के साथ आगे की सफलता के लिए गुलाब , जो 11 वीं सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्म के रूप में उभरी भारत में ।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

संदीप रेड्डी वांगा का जन्म तेलंगाना के वारंगल में प्रभाकर रेड्डी और सुजाता के घर हुआ था। उनका एक बड़ा भाई प्रणय रेड्डी वांगा है, जिन्होंने अर्जुन रेड्डी फिल्म का निर्माण किया है । उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा प्लेटिनम जुबली हाई स्कूल, वारंगल से 8 वीं कक्षा तक की और फिर 9 वीं कक्षा से 12 वीं कक्षा तक जारी रखने के लिए हैदराबाद चले गए। उन्होंने एसडीएम कॉलेज ऑफ फिजियोथेरेपी, धारवाड़ से स्नातक की डिग्री प्राप्त की ।

विजाग में एक प्रशिक्षु के रूप में शामिल होने के बाद , वंगा इंटरनेशनल फिल्म स्कूल, सिडनी (अब AFTT - एकेडमी ऑफ फिल्म, थिएटर एंड टेलीविजन), ऑस्ट्रेलिया में आगे बढ़ने के लिए गए ।

करियर[संपादित करें]

2005-2012: प्रारंभिक करियर[संपादित करें]

वंगा ने 2005 में फिल्म मनसु माता विनाधु के लिए 25 दिनों के लिए रुशिकोंडा बीच, विजाग में एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया । उन्होंने कुछ टॉलीवुड फिल्मों के लिए काम किया, जिसमें किरण कुमार के साथ केडी (2010) और क्रांति माधव के साथ सहयोगी निर्देशक के रूप में मल्ली मल्ली ईदी रानी रोजू (2015) शामिल हैं । उन्होंने अपने निर्देशन की शुरुआत के लिए शुगर फैक्ट्री की पटकथा लिखना शुरू किया , लेकिन इसे स्थगित कर दिया और अर्जुन रेड्डी के लिए काम करना शुरू कर दिया ।

2013-2017: निर्देशन की शुरुआत[संपादित करें]

वंगा ने 2013 में अर्जुन रेड्डी के लिए पटकथा लिखना शुरू किया और इसे एक साल में पूरा किया। निर्माता स्वप्ना दत्त और अभिनेता शारवानंद ने फिल्म में काम करने के लिए रुचि दिखाई, हालांकि यह सफल नहीं हुआ, क्योंकि उस समय शारवंड के पास कई प्रोजेक्ट कतार में थे। विजय देवरकोंडा से उनका परिचय एक कॉमन फ्रेंड ने कराया था। उन्होंने उन्हें अपने निर्देशन की पहली फिल्म अर्जुन रेड्डी के लिए मुख्य भूमिका के रूप में लिया । यह फिल्म 25 अगस्त 2017 को रिलीज़ हुई थी और समीक्षाओं के साथ एक ब्लॉकबस्टर हिट बन गई थी। ₹4-5 करोड़ के बजट पर निर्मित,  ने बॉक्स ऑफिस पर ₹50 करोड़ (US$8 मिलियन) से अधिक की कमाई की। धूम्रपान और नशीले पदार्थों के उपयोग के चित्रण के लिए फिल्म सेंसर बोर्ड के साथ मुश्किल में पड़ गई। इसने अपने चुंबन दृश्यों के लिए और एक फिल्म पोस्टर के लिए भी हंगामा किया, जिसे तेलंगाना फिल्म चैंबर द्वारा अनुमोदित किया गया था। वरिष्ठ कांग्रेसी और तेलंगाना के राजनीतिक नेता, वी. हनुमंत राव ने दर्शकों के लिए इस परिपक्व फिल्म की स्थिति पर हंगामा किया। वह इस तरह की हिंसक फिल्मों को प्रोत्साहित न करने के लिए दर्शकों को बढ़ावा देने के लिए फिल्म के पोस्टर और स्टिकर को छीलते हुए सड़कों पर चले गए।

2018–वर्तमान: हाल का काम[संपादित करें]

अगले साल, वंगा ने जीवनी फिल्म महानती में वेदांतम राघविया के रूप में एक कैमियो उपस्थिति दर्ज की । उसी वर्ष, यह पुष्टि की गई कि वंगा खुद अर्जुन रेड्डी के हिंदी संस्करण का निर्देशन करेंगे, जिसका शीर्षक कबीर सिंह होगा ।  उन्होंने शाहिद कपूर को लीड के रूप में साइन किया। कियारा आडवाणी को मुख्य भूमिका निभाने के लिए चुना गया था। फिल्म का निर्माण मुराद खेतानी और अश्विन वर्दे ने किया था और मूल फिल्म के अधिकार ₹ 15 मिलियन में खरीदे गए थे। फिल्मांकन जुलाई 2018 में शुरू हुआ और फिल्म 21 जून 2019 को रिलीज़ हुई और बॉक्स ऑफिस पर व्यावसायिक रूप से सफल रही।

जनवरी 2021 में, वंगा के अगले निर्देशन, एनिमल , रणबीर कपूर , अनिल कपूर , रश्मिका मंदाना और बॉबी देओल अभिनीत एक गैंगस्टर ड्रामा की घोषणा की गई। इसका निर्माण टी-सीरीज , भद्राखली पिक्चर्स और सिने1 स्टूडियोज ने किया है।  उनका अगला निर्देशन, स्पिरिट [ बहुविकल्पी आवश्यक ] , 2021 अक्टूबर में घोषित किया गया था। यह उनकी 25 वीं फिल्म में प्रभास द्वारा अभिनीत होगी, और टी-सीरीज़ और भद्रकाली पिक्चर्स द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित होगी।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

वंगा ने 2014 में मनीषा से शादी की। दंपति का एक बेटा है, जिसका नाम फिल्म अर्जुन रेड्डी और एक बेटी के नाम पर रखा गया है।

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

चाबी
उन फिल्मों को दर्शाता है जो अभी तक रिलीज़ नहीं हुई हैं
साल शीर्षक निदेशक लेखक भूमिका भाषा टिप्पणियाँ
2017 अर्जुन रेड्डी हां हां तेलुगू
2018 महानति नहीं नहीं वेदांतम राघवैया तेलुगू
2019 कबीर सिंह हां हां हिन्दी अर्जुन रेड्डी का रीमेक
2023 ऐनिमल

(जानवर )

हां हां हिन्दी फिल्मांकन
2024 स्पिरिट हां हां तेलुगू फिल्मांकन

पुरस्कार[संपादित करें]

साल समारोह श्रेणी पतली परत नतीजा
2018 7वें दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक (तेलुगु) अर्जुन रेड्डी जीत गया
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (तेलुगु) मनोनीत
65वें फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ सर्वश्रेष्ठ निर्देशक - तेलुगु मनोनीत
49वें सिनेगोअर्स अवार्ड्स बेस्ट डेब्यू डायरेक्टर जीत गया
2019 26वें स्क्रीन अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ निर्देशक कबीर सिंह मनोनीत
21वां आईफा अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ निर्देशक लंबित
1860 में संस्कृत के दूसरे बोडेन प्रोफेसर के रूप में चुने गए मोनियर विलियम्स ; यह तस्वीर लुईस कैरोल द्वारा ली गई थी।