हेलो इनफ़ाईनाइट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हेलो इनफ़ाईनाइट
निर्माणकर्ता343 इंडस्ट्रीज़[a]
प्रकाशकएक्सबॉक्स गेम स्टुडियोस
निर्देशक
  • जोसेफ स्टेटन
  • पॉल क्रॉकर
  • टॉम फ्रेंच
निर्माता
  • पियरे हिंट्ज़
  • ग्रेग स्टोन
  • डेमन कॉन
डिजाइनरजेरी हुक
प्रोग्रैमरडेविड बर्जर
कला/चित्र-कार
  • निकोलस बाउवियर
  • जस्टिन डिंगेस
  • डॉनी टेलर
लेखक
  • डैन चोसिच
  • पॉल क्रॉकर
  • जेफ़ ईस्टरलिंग
  • आरोन लिंडे
संगीतकार
  • गैरेथ कोकर
  • जोएल कोरेलिट्ज़
  • कर्टिस श्वित्ज़र
  • एलेक्स भोर
  • ईटर्नल टाइम & स्पेस
शृंखलाहेलो
कंप्युटर मंच
  • विंडोज़
  • एक्सबॉक्स
  • एक्सबॉक्स शृंखला एक्स/एस
प्रकाशन8 दिसम्बर, 2021
शैलीफर्स्ट-पर्सन शूटर
मोडसिंगल प्लेयर, मल्टी

हेलो इनफिनिट एक 2021 प्रथम-व्यक्ति शूटर गेम है जिसे 343 इंडस्ट्रीज द्वारा विकसित और एक्सबॉक्स गेम स्टूडियो द्वारा प्रकाशित किया गया है। हेलो 5: गार्जियंस (2015) के बाद, यह हेलो श्रृंखला की छठी मुख्य किस्त है।[1]गेम का अभियान मानव सुपरसोल्जर मास्टर चीफ और फोररनर रिंगवर्ल्ड ज़ेटा हेलो पर एक भाड़े के संगठन, जिसे बेनिश्ड के नाम से जाना जाता है, के खिलाफ उसकी लड़ाई का अनुसरण करता है। श्रृंखला में पिछली मेनलाइन प्रविष्टियों के विपरीत, गेम का मल्टीप्लेयर भाग फ्री-टू-प्ले है।

इनफिनिट को एक्सबॉक्स सीरीज एक्स/एस के लॉन्च शीर्षक के रूप में रिलीज करने का इरादा था, लेकिन जुलाई 2020 में इसके गेमप्ले के प्रकट होने के बाद आलोचकों और हेलो प्रशंसकों दोनों से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के बाद अगस्त 2020 में इसमें देरी हुई।[2][3] 15 नवंबर, 2021 को मल्टीप्लेयर घटक के ओपन बीटा रिलीज़ के बाद, फ्रैंचाइज़ की 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर, अभियान 8 दिसंबर, 2021 को विंडोज़, एक्सबॉक्स वन और एक्सबॉक्स सीरीज़ एक्स/एस के लिए जारी किया गया था।

हेलो इनफिनिटी को आलोचकों से आम तौर पर अनुकूल समीक्षा मिली, कुछ लोगों ने गेम को श्रृंखला के लिए फॉर्म में वापसी माना। स्तुति को इसके दृश्यों, गेमप्ले, खुली दुनिया के डिजाइन, साउंडट्रैक और कहानी की ओर निर्देशित किया गया था।

गेमप्ले[संपादित करें]

हेलो इनफिनिटी एक प्रथम-व्यक्ति शूटर है। गेम की कहानी मोड में, खिलाड़ी खिलाड़ी चरित्र मास्टर चीफ की भूमिका निभाते हैं, क्योंकि वह एक विदेशी गुट, बैनिश्ड के खिलाफ युद्ध छेड़ता है।[4] खिलाड़ी वाहनों और हथियारों के मिश्रण से गायब हुए लोगों से लड़ते हुए, ज़ेटा हेलो की खुली दुनिया में यात्रा करते हैं। खिलाड़ियों के पास ग्रेपलशॉट जैसे विशेष उपकरणों तक भी पहुंच होती है, जो चीफ को दुश्मनों की ओर खींचता है, वस्तुओं को पुनः प्राप्त करता है, या इलाके को पार करने में मदद करता है।[5]

अभियान मोड की अर्ध-खुली दुनिया संरचना खिलाड़ियों को रिंग-वर्ल्ड ज़ेटा हेलो सेटिंग के कुछ हिस्सों का स्वतंत्र रूप से पता लगाने की अनुमति देती है, जो एक-दूसरे से अलग-अलग खंडित हैं और शुरू में अगम्य हैं। पूरे वातावरण में फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस (एफओबी) बिखरे हुए हैं, जिन्हें दुश्मनों से मुक्त होने के बाद पकड़ा जा सकता है। कब्जे में लिए गए अड्डे तेजी से यात्रा करने वाले बिंदुओं के रूप में काम करते हैं।[5][6] ज़ेटा हेलो की सतह पर पाए जाने वाले रुचि के अन्य बिंदुओं में खत्म करने के लिए "उच्च-मूल्य वाले लक्ष्य", बचाव के लिए समुद्री दस्ते और नष्ट करने के लिए गायब प्रचार टावर शामिल हैं।[7] इन अतिरिक्त उद्देश्यों को पूरा करने पर खिलाड़ी वीरता अर्जित करता है, जिसका उपयोग हथियार और वाहन अर्जित करने के लिए किया जाता है जिन्हें खिलाड़ी एफओबी से बुला सकते हैं।[5][6] रिंग की सतह के भीतर अधिक रैखिक वातावरण पारंपरिक हेलो मिशन डिजाइन के लिए अधिक अनुकूल है। ये मिशन कहानी को आगे बढ़ाने का काम करते हैं, और इन-गेम TACMAP के माध्यम से पूरा होने पर इन्हें दोबारा चलाया जा सकता है।[8] परिवेश में पाई जाने वाली संग्रहणीय वस्तुएँ, जैसे ऑडियो लॉग, अतिरिक्त कहानी विवरण प्रदान करती हैं।[9]

इनफिनिट के मल्टीप्लेयर घटक में डेथमैच, कैप्चर द फ़्लैग और मानक 4-बनाम-4 और बिग टीम बैटल वेरिएंट में खेले जाने वाले अन्य मोड शामिल हैं; उत्तरार्द्ध मैचों में खिलाड़ी की संख्या 24 तक बढ़ा देता है।[10] क्षमता पिकअप खिलाड़ियों को सीमित संख्या में विशेष शक्तियों को सक्रिय करने की अनुमति देता है। शक्तियों में तेजतर्रार, सक्रिय छलावरण और "प्रतिकारक" आरोप शामिल हैं जो दुश्मनों, प्रक्षेप्य और वाहनों को पीछे धकेल सकते हैं।[11] एक प्रशिक्षण मोड नए खिलाड़ियों को हथियार अभ्यास में हथियारों का परीक्षण करने, या अभ्यास मैचों में कंप्यूटर-नियंत्रित बॉट खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने की अनुमति देता है।[12]

सार[संपादित करें]

सेटिंग और पात्र[संपादित करें]

हेलो इनफिनिट वर्ष 2560 पर आधारित है। हेलो 5: गार्जियंस की घटनाओं के दौरान, मानव कृत्रिम बुद्धिमत्ता कॉर्टाना और संबद्ध कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) अपने रचनाकारों, संयुक्त राष्ट्र अंतरिक्ष कमान (यूएनएससी) के खिलाफ विद्रोह करते हैं। गार्जियंस के नाम से जाने जाने वाले प्राचीन अग्रदूत हथियारों पर नियंत्रण लेते हुए, कॉर्टाना आकाशगंगा को अपने अधीन कर लेता है। इसके अलावा कोरटाना और यूएनएससी के खिलाफ लड़ने वाले बेनिश्ड भी हैं, जो ब्रूट एट्रियोक्स के नेतृत्व में एलियंस और मनुष्यों से बना एक भाड़े का संगठन है।[13] गेम फ़ोररनर रिंगवर्ल्ड इंस्टॉलेशन 07 (ज़ेटा हेलो) पर सेट है, जिसे रहस्यमय तरीके से नुकसान हुआ है। खिलाड़ी का चरित्र, मास्टर चीफ पेटी ऑफिसर जॉन-117 एक यूएनएससी "स्पार्टन" सुपरसोल्जर है जो अपने पूर्व साथी कॉर्टाना को बेअसर करने के मिशन पर है।[14]

अभियान में बताई गई कथा के अलावा, हेलो इनफिनिटी के मल्टीप्लेयर घटक में एक मौसमी कहानी है जो विभिन्न यूएनएससी सैन्य गढ़ों पर कॉर्टाना के हमलों के बाद स्पार्टन सुपरसॉल्डियर्स की एक नई पीढ़ी का नेतृत्व करने के लिए स्पार्टन कमांडर लॉरेट एग्रीना के प्रयासों पर केंद्रित है।[15]

कहानी[संपादित करें]

अभियान[संपादित करें]

दिसंबर 2559 में, यूएनएससी जहाज इन्फिनिटी हेलो इंस्टालेशन 07 पर आता है। आगमन पर, जहाज पर कई खूंखार लोगों द्वारा घात लगाकर हमला किया जाता है जो कि बैनिश्ड द्वारा संचालित होते हैं। कई हमलावर दलों से जहाज के हैंगर खाड़ी की रक्षा करते समय, मास्टर चीफ को बैनिश्ड के नेता एट्रियोक्स ने पकड़ लिया, और बाद में एक-पर-एक द्वंद्व में हार गया। एट्रियोक्स ने चीफ को हैंगर खाड़ी के किनारे से फेंक दिया, जिससे वह अंतरिक्ष में फंस गया।

छह महीने बाद, एक यूएनएससी पायलट ने अंतरिक्ष में भटके हुए चीफ को बरामद कर लिया। जबकि पायलट भागना चाहता है, मास्टर चीफ निर्वासितों के खिलाफ लड़ाई जारी रखने पर जोर देता है। चीफ और पायलट ज़ेटा हेलो की यात्रा करते हैं, जो एक अज्ञात आपदा से गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है। रिंग पर, मास्टर चीफ हथियार का पता लगाता है, एक एआई जिसे कॉर्टाना को हटाने के लिए पकड़ने के लिए उसकी नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जबकि वेपन का कहना है कि वह अपने मिशन में सफल रही, वह अपने निर्देशों के अनुसार स्वयं-हटाने में विफल रही है। मास्टर चीफ हथियार को पुनः प्राप्त करता है, और अवशिष्ट डेटा के रूप में छोड़ी गई कॉर्टाना की यादों और विचारों के दर्शन का अनुभव करता है।

ज़ेटा हेलो को बैनिश्ड द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिसका नेतृत्व अब एट्रियोक्स की स्पष्ट मृत्यु के बाद एट्रियोक्स के लेफ्टिनेंट एस्केरम द्वारा किया जाता है। मरता हुआ जानवर अपने अंतिम प्रतिद्वंद्वी के रूप में मास्टर चीफ को पाकर उत्साहित है। मास्टर चीफ, हथियार और एक अनिच्छुक पायलट रैली ने रिंग की सतह पर यूएनएससी बलों को तितर-बितर कर दिया, जबकि किसी भी स्पार्टन की तलाश की जा रही थी, जिसे द हैंड ऑफ एट्रियोक्स, एस्केरम की स्पार्टन हत्यारों की टीम ने नहीं पकड़ा था। कंज़र्वेटरी के रूप में जाने जाने वाले फ़ोररनर इंस्टालेशन के अंदर, मास्टर चीफ का सामना ज़ेटा हेलो के एआई केयरटेकर डेस्पोंडेंट पियरे से होता है। हताश पायर मास्टर चीफ को इंस्टॉलेशन पर मौजूद खतरे के बारे में चेतावनी देने का प्रयास करता है, लेकिन हार्बिंगर द्वारा उसे नष्ट कर दिया जाता है, जो निर्वासित द्वारा जगाया गया एक एलियन है। हर्बिंगर का दावा है कि उसके लोग, एंडलेस, ज़ेटा हेलो पर अग्रदूतों द्वारा कैद किए गए थे। उसने साइलेंट ऑडिटोरियम के पुनर्निर्माण के लिए खुद को निर्वासित लोगों के साथ जोड़ लिया है, एक ऐसी सुविधा जो उसे अपने लोगों को मुक्त करने की अनुमति देगी। बदले में, निर्वासित, मरम्मत किए गए हेलो को मानवता के खिलाफ एक हथियार के रूप में उपयोग करेगा।

मास्टर चीफ एस्केरम द्वारा तैनात स्पार्टन हत्यारों की एक जोड़ी से पायलट का बचाव करता है। पायलट ने खुलासा किया कि वह इन्फिनिटी पर सवार एक सिविलियन इंजीनियर था जिसने युद्ध से भागने के लिए एक पेलिकन चुरा लिया था। कॉर्टाना को बचाने में अपनी विफलता पर अपना अपराध स्वीकार करते हुए, चीफ ने उसे सांत्वना दी। मास्टर चीफ और वेपन ने रिंग पर स्पियर्स की एक श्रृंखला को अक्षम करके ज़ेटा हेलो की मरम्मत प्रक्रिया को रोक दिया, लेकिन ऑडिटोरियम के एक हिस्से को पुनर्निर्माण से रोकने में असमर्थ हैं। जब हार्बिंगर हथियार को हैक करने का प्रयास करता है, तो चीफ एआई को हटाने के लिए फेलसेफ को सक्रिय करता है। हथियार ने अग्रदूत को पीछे हटा दिया और फेलसेफ को निष्क्रिय कर दिया, गुस्से में पूछा कि मास्टर चीफ को उस पर भरोसा क्यों नहीं है। एक दृश्य देखने के बाद जिसमें कॉर्टाना ब्रूट्स के गृह ग्रह डोइसैक को नष्ट करने के लिए अभिभावकों का उपयोग करता है, वेपन को पता चलता है कि वह कॉर्टाना की एक प्रति है, और जोर देकर कहता है कि मास्टर चीफ उसे हटा दें ताकि वह अपने पूर्ववर्ती की तरह न बन जाए; मास्टर चीफ ने यह कहते हुए मना कर दिया कि वह उस पर भरोसा करना चाहता है। पायलट को मास्टर चीफ के लिए चारा के रूप में, जेगा 'रेडोमनेई, एक संभ्रांत स्पार्टन हत्यारा और एस्केरम का करीबी दोस्त, ने पकड़ लिया है। पायलट को मरने देने की इच्छा न रखते हुए, मास्टर चीफ गायब सुविधा में घुसपैठ करता है और उसे बचाता है, इस प्रक्रिया में जेगा 'रेडोमनेई और एस्केरम की मौत हो जाती है।

मास्टर चीफ और हथियार हार्बिंगर को रोकने के लिए सभागार की ओर दौड़ते हैं। दोनों को पता चला कि कॉर्टाना को हथियार द्वारा बंद कर दिए जाने के बाद एट्रियोक्स ने उस पर कब्जा कर लिया था; यह महसूस होने पर कि एट्रियोक्स रिंग के रहस्यों तक पहुंचने का इरादा रखता है, कॉर्टाना ने खुद को नष्ट कर दिया, ज़ेटा हेलो को क्षतिग्रस्त कर दिया, और हथियार को नष्ट होने से रोक दिया। एक रिकॉर्ड किए गए संदेश में, कॉर्टाना प्रमुख को अलविदा कहता है और उसे हथियार के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। चीफ हर्बिंगर को हरा देता है, लेकिन उसे एंडलेस के संबंध में किसी से संपर्क करने से रोकने में असमर्थ है। बाद में, हथियार और चीफ पायलट के साथ फिर से मिलते हैं, जो अपना नाम फर्नांडो एस्पार्ज़ा बताता है। वेपन अपने लिए एक नाम चुनने का फैसला करती है।

क्रेडिट के बाद के दृश्य में, एक जीवित एट्रियोक्स एक सीलबंद दरवाजे को खोलने के लिए एक चाबी का उपयोग करता है, जो एंडलेस की ओर जाता है। यदि खेल पौराणिक कठिनाई पर समाप्त होता है, तो दृश्य में एंडलेस के कारावास के बारे में डेस्पोंडेंट पियरे और एक अग्रदूत अधिकारी के बीच संवाद दिखाया गया है। जब डेस्पोंडेंट पियरे कहती है कि वह अकेले एंडलेस के अध्ययन की देखरेख नहीं कर सकती है, तो फोररनर जवाब देता है कि एआई ऑफेंसिव बायस को उसकी सहायता के लिए तैनात किया गया है।

मल्टीप्लेयर[संपादित करें]

2552 के अंत में, पृथ्वी पर वाचा के हमले के दौरान,[b] लॉरेटे एग्रीना नाम की एक युवती कवेनेंट की गश्त से बचने का प्रयास करते हुए, लंदन की सड़कों पर चुपचाप घूमती थी। उसे जानवरों के एक झुंड ने देखा, लेकिन स्पार्टन्स के एक समूह ने उसे बचा लिया। एग्रीना बाद में यूएनएससी सेना में शामिल हो गई और अंततः स्पार्टन-IV कार्यक्रम में शामिल हो गई। वाचा के पतन के सात साल बाद,[c] लैकोनिया स्टेशन पर कॉर्टाना के हमले और मास्टर चीफ और यूएनएससी इन्फिनिटी दोनों के लापता होने के मद्देनजर,[d] एग्रीना - जो अब स्पार्टन कमांडर के रूप में कार्यरत है - एक नई पीढ़ी को प्रशिक्षण देना शुरू करती है स्पार्टन्स और वर्गीकृत सीमांत दुनिया पर नई प्रशिक्षण सुविधाएं, जैसे कि एवरी जे. जॉनसन एकेडमी ऑफ मिलिट्री साइंस, स्थापित करती है।

इस बीच, कैम्बर ग्रह पर एक पूर्व यूएनएससी शिपयार्ड के टोही अभियान के दौरान, स्पार्टन्स सिग्रीड एकलुंड और हिउ दीन्ह को पता चला कि बैनिश्ड ने अपना स्वयं का एआई निर्माण बनाया है, जिसका नाम इराटस है। निर्माण यार्ड में एकलुंड और दीन्ह की उपस्थिति का पता लगाता है और बनिश्ड को सचेत करता है, जिससे दोनों को भागने के लिए एक बनिश्ड फैंटम का अपहरण करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। हालाँकि, इराटस उनका पीछा करता है और फैंटम के उड़ान नियंत्रण को बंद करने का प्रयास करता है। उड़ान नियंत्रण तक पहुंच पुनः प्राप्त करने के लिए, दीन्ह इराटस को अपने तंत्रिका इंटरफ़ेस को संक्रमित करने की अनुमति देता है, जिससे वह बेहोश हो जाता है। अकादमी में लौटने के बाद, एकलुंड ने एग्रीना को इराटस के साथ अपनी मुठभेड़ के बारे में सूचित किया। जबकि एग्रीना ने एआई निर्माण को दीन्ह के तंत्रिका इंटरफ़ेस से बाहर निकालने की योजना तैयार की है, इराटस ने दीन्ह को ऑपरेशन की यादों को ताजा करने के लिए मजबूर करके उसे तोड़ने का प्रयास किया है: आंतरिक निर्वासन - फोररनर कलाकृतियों को सुरक्षित करने के लिए एक असफल यूएनएससी प्रयास जिसके परिणामस्वरूप कई मौतें हुईं। एग्रीना की योजना अंततः सफल हो जाती है और इराटस, केम्बर पर बैनिश्ड के ऑपरेशन के पूरे संग्रह के साथ, सुरक्षित हो जाता है, जिससे इस प्रक्रिया में दीन्ह की जान बच जाती है।

इराटस पर कब्ज़ा करने के बाद, एग्रीना ने अपने स्पार्टन रंगरूटों को निर्वासित लोगों के साथ एक बड़े संघर्ष के लिए तैयार करना शुरू कर दिया। अकादमी की फायरिंग रेंज में अभ्यास करते समय, एकलुंड कैम्बर पर हुई घटना के बाद दीन्ह की मानसिक स्थिति पर चिंता व्यक्त करता है, लेकिन दीन्ह उसे आश्वस्त करता है कि उसे और एग्रीना को चिंता करने की कोई बात नहीं है। कुछ समय बाद, दिन्ह - एक अनाम स्पार्टन भर्ती के साथ,[e] एक गुप्त भूमिगत अड्डे के लिए एक प्रवेश बिंदु की खोज करता है, जिसे नौसेना खुफिया कार्यालय (ओएनआई) द्वारा वाचा के खिलाफ मानवता के युद्ध की शुरुआत में बनाया गया था। दिन्ह ने स्पार्टन भर्ती को बताया कि उसे यूएनएससी कवच का पहला सेट बेस पर मिला था, इससे पहले कि उसे एहसास हुआ कि इराटस उससे ओएनआई बेस का स्थान जानने का प्रयास कर रहा था। कुछ क्षण बाद, इराटस ने बेस की बिजली प्रणालियों को हाईजैक कर लिया; वह घोषणा करता है कि बेस के रहस्य अब निर्वासितों के हैं और एसपीआई कवच के एक सेट पर नियंत्रण कर लेता है।

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. एटमहॉक, सर्टेन एफिनिटी, स्काईबॉक्स लैब्स, स्पेरासॉफ्ट और द कोएलिशन द्वारा अतिरिक्त कार्य किया गया।
  2. पहली बार हेलो 2 (2004) में दर्शाया गया।
  3. जैसा कि हेलो 3 (2007) में दर्शाया गया है।
  4. जैसा कि हेलो इनफिनिटी के अभियान में दर्शाया गया है।
  5. हेलो इनफिनिटी के मल्टीप्लेयर घटक में खिलाड़ी के अनुकूलित स्पार्टन अवतार द्वारा चित्रित।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Tassi, Paul (August 16, 2018). "Microsoft Confirms That Yes, 'Halo: Infinite' Is Actually Just 'Halo 6'". Forbes. मूल से April 28, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 10, 2019. 'यह हेलो 6 है,' 343 के जेफ़ ईस्टरलिंग ने मिक्सर स्ट्रीम के दौरान कहा... 'आपको इसे केवल हेलो 6 मानना चाहिए। इसे एक अजीब प्रीक्वल चीज़ के रूप में मत सोचिए। यह अगली कहानी है. जो चल रहा है उसका यह अगला अध्याय है।'
  2. "Halo Infinite Xbox Series X trailer divides fans". BBC News (अंग्रेज़ी में). July 23, 2020. मूल से July 24, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 25, 2020.
  3. "We should talk about how Halo Infinite looks". Eurogamer (अंग्रेज़ी में). July 24, 2020. मूल से July 24, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 25, 2020.
  4. Samuel, Ebeneezer (December 16, 2021). "Halo Infinite shows why this franchise is the best: review". New York Daily News. अभिगमन तिथि June 30, 2023.
  5. Orland, Kyle (October 25, 2021). "343 shows first Halo Infinite campaign footage in over a year". Ars Technica. मूल से October 25, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 25, 2021.
  6. Miller, Matt (November 11, 2021). "Off The Golden Path – Progression And Exploration In Halo Infinite". Game Informer. मूल से November 11, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 11, 2021.
  7. "Halo Infinite saves the series by finally doing something different". Polygon. December 6, 2021. मूल से December 17, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 17, 2021.
  8. "Halo Infinite's winter update is live with campaign co-op, Forge beta, and more". November 9, 2022. मूल से November 12, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 12, 2022.
  9. McCaffery, Ryan (November 22, 2021). "How Hidden Audio Logs Help Tell the Larger Story of Zeta Halo – IGN First". IGN. मूल से December 22, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 21, 2021.
  10. Yin-Poole, Wesley (October 4, 2021). "Halo Infinite's Big Team Battle mode has the potential to be something truly special". Eurogamer. मूल से November 17, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 17, 2021.
  11. Sanchez, Miranda (November 11, 2021). "Halo Infinite: First Campaign Hands-On Preview". IGN. मूल से November 11, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 11, 2021.
  12. Chung, Stella (December 6, 2021). "Halo Infinite Multiplayer Review". IGN. मूल से December 29, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 30, 2021.
  13. Patenaude, Jeremy; Peters, Keneth; Easterling, Jeff (April 12, 2022). Halo Encyclopedia. United States of America: Dark Horse. पपृ॰ 422, 449. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1506728445. In the years following the great war, the Banished began to grow rapidly, even to the ends of incorporating small pockets of disenfranchised humans within its ranks.
  14. "Wait, why are we mad at Cortana? Seven things to remember before you play Halo Infinite". Polygon. December 6, 2021. मूल से December 13, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 13, 2021.
  15. Carpenter, Nicole (August 25, 2021). "Halo Infinite's first multiplayer season trailer centers on a new commander". Polygon (अंग्रेज़ी में). मूल से August 28, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 28, 2021.