हेमतोपोइएसिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


हेमतोपोइएसिस, कभी कभी भी haemopoiesis) के गठन की है रक्त कोशिकाओं।  एक स्वस्थ वयस्क व्यक्ति में, 10 के बारे में 11 -10 12 नई रक्त कोशिकाओं रक्त परिसंचरण में स्थिर राज्य स्तरों रखने के लिए दैनिक उत्पादन कर रहे हैं।

हेमटोपोइएटिक स्टेम सेल (एचएससी) या हेमोसाइटोब्लोट्स स्टेम कोशिकाएं हैं जो अन्य सभी रक्त कोशिकाओं को जन्म देती हैं । प्रक्रिया को हेमटोपोइजिस कहा जाता है।  वे अधिकांश हड्डियों के मूल ( बोन मैरो ) में होते हैं।

सामान्य मानव हेमटोपोइजिस का अवलोकन

Overview of normal human hematopoiesis

एक स्टेम सेल के रूप में यह जीन अभिव्यक्ति में परिवर्तन से गुजरता है जो कोशिका प्रकार को सीमित करता है जो यह बन सकता है। यह एक विशिष्ट सेल प्रकार ( सेलुलर भेदभाव ) के करीब जाता है । सेल की सतह पर प्रोटीन की उपस्थिति की निगरानी के द्वारा इन परिवर्तनों को अक्सर ट्रैक किया जा सकता है । प्रत्येक क्रमिक परिवर्तन सेल को अंतिम सेल प्रकार के करीब ले जाता है और एक अलग सेल प्रकार बनने की अपनी क्षमता को सीमित करता है।

पिछली आधी शताब्दी के दौरान एचएससी अध्ययनों ने बहुत गहरी समझ पैदा की है। अधिक हाल के अग्रिमों ने कैंसर और अन्य प्रतिरक्षा प्रणाली विकारों के उपचार में एचएससी प्रत्यारोपण का उपयोग किया है।

संबंधित पृष्ठ[संपादित करें]