हिर्सुटिज़्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हिर्सुटिज़्म
हिर्सुटिज़्म
विशेषज्ञता क्षेत्रत्वचाविज्ञान, एंडोक्रिनोलॉजी
चिकित्सागर्भनिरोधक गोलियां, एंटीएंड्रोजन, इंसुलिन सेंसिटाइज़र

अवलोकन[संपादित करें]

हिर्सुटिज़्म अतिरिक्त बाल हैं जो अक्सर मुंह और ठुड्डी के आसपास ध्यान देने योग्य होते हैं। हिर्सुटिज़्म (हूर-सूट-इज़-उम) महिलाओं में एक ऐसी स्थिति है जिसके परिणामस्वरूप पुरुष जैसे चेहरे, छाती और पीठ में काले या मोटे बालों की अत्यधिक वृद्धि होती है।

लक्षण[संपादित करें]

पौरूष के लक्षण शामिल हो सकते हैं यदि किसी को लगता है कि उसके चेहरे या शरीर पर बहुत अधिक मोटे बाल हैं, तो उपचार के विकल्पों के बारे में डॉक्टर से बात करें। मूल्यांकन के लिए डॉक्टर से मिलें यदि कुछ महीनों में किसी को चेहरे या शरीर पर गंभीर या तेजी से बाल विकास या पौरूष के लक्षण दिखाई देते हैं।

कारण[संपादित करें]

यह स्थिति, जो अक्सर यौवन से शुरू होती है, सेक्स हार्मोन के असंतुलन का कारण बनती है। वर्षों से, पीसीओएस के परिणामस्वरूप धीरे-धीरे बालों का अधिक बढ़ना, अनियमित पीरियड्स, मोटापा, बांझपन और कभी-कभी अंडाशय पर कई सिस्ट हो सकते हैं। यह विरासत में मिली स्थिति अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा कोर्टिसोल और एण्ड्रोजन सहित स्टेरॉयड हार्मोन के असामान्य उत्पादन की विशेषता है। शायद ही कभी, अंडाशय या अधिवृक्क ग्रंथियों में एक एण्ड्रोजन-स्रावित ट्यूमर हिर्सुटिज़्म का कारण बन सकता है।

जोखिम कारक[संपादित करें]

कई कारक पारिवारिक इतिहास सहित हिर्सुटिज़्म के विकास की संभावना को प्रभावित कर सकते हैं। कई स्थितियां जो हिर्सुटिज़्म का कारण बनती हैं, जिनमें जन्मजात अधिवृक्क हाइपरप्लासिया और पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम शामिल हैं, परिवारों में चलती हैं। भूमध्यसागरीय, मध्य पूर्वी और दक्षिण एशियाई वंश की महिलाओं के शरीर पर अन्य महिलाओं की तुलना में बिना किसी पहचान योग्य कारण के अधिक बाल होने की संभावना होती है।

उपचार[संपादित करें]

कुछ बिखरे बालों को हटाने के लिए प्लकिंग एक अच्छा तरीका है, लेकिन यह बालों के एक बड़े हिस्से को हटाने के लिए उपयोगी नहीं है। बालों को हटाने की यह विधि चिमटी, पतले धागे (थ्रेडिंग) या इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए अन्य उपकरणों के साथ की जा सकती है। एक बार जब वैक्स सख्त हो जाता है, तो बालों को हटाने के लिए इसे त्वचा से खींचकर निकाला जाता है। वैक्सिंग एक बड़े क्षेत्र से बालों को जल्दी से हटा देता है, लेकिन यह अस्थायी रूप से डंक मार सकता है और कभी-कभी त्वचा में जलन और लालिमा का कारण बनता है। ब्लीचिंग से बालों का रंग हल्का होता है, जिससे यह हल्की त्वचा वाले लोगों पर कम ध्यान देने योग्य हो जाता है। बालों को ब्लीच करने वाले उत्पाद, जिनमें आमतौर पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है, त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।

दवाई[संपादित करें]

यदि बालों को हटाने के कॉस्मेटिक या स्व-देखभाल के तरीकों ने एक के लिए काम नहीं किया है, तो डॉक्टर से उन दवाओं के बारे में बात करें जो हिर्सुटिज़्म का इलाज करती हैं। इन दवाओं के साथ आमतौर पर बालों के विकास में महत्वपूर्ण अंतर देखने से पहले, बालों के रोम के औसत जीवन चक्र में छह महीने तक का समय लगता है। बालों को हटाने के तरीके जिनके परिणाम स्व-देखभाल के तरीकों से अधिक समय तक चल सकते हैं और जिन्हें चिकित्सा चिकित्सा के साथ जोड़ा जा सकता है, उनमें लेजर थेरेपी शामिल है। बालों के रोम को नुकसान पहुंचाने और बालों को बढ़ने से रोकने के लिए अत्यधिक केंद्रित प्रकाश (लेजर) की एक किरण को त्वचा के ऊपर से गुजारा जाता है (फोटोएपिलेशन)। जिन लोगों के अनचाहे बाल काले, भूरे या भूरे रंग के होते हैं, उनके लिए फोटोएपिलेशन आमतौर पर इलेक्ट्रोलिसिस से बेहतर विकल्प होता है। टैन्ड या गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों को कुछ लेज़रों से साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें उनकी सामान्य त्वचा का काला पड़ना या हल्का होना, फफोले और सूजन शामिल हैं। स्वाभाविक रूप से गोरे या सफेद बालों वाले लोगों के लिए, लेजर थेरेपी की तुलना में इलेक्ट्रोलिसिस एक बेहतर विकल्प है।

सन्दर्भ[संपादित करें]