हिज़बुल्लाह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

हिज़्बुल्लाह लेबनान का एक शिया राजनीतिक और अर्द्धसैनिक संगठन है। हिजबुल्लाह लेबनान के नागरिक युद्ध के दौरान स्थापित किया गया था। हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरूल्लाह है।

1982 में इजराइल ने जब दक्षिणी लेबनान पर आक्रमण किया था तब हिज़्बुल्लाह संगठन अस्तित्व में आया था (आधिकारिक रूप से 1985) इस संगठन को ईरान और सीरिया का समर्थन प्राप्त था।

हिजबुल्लाह लेबनान का एक राजनीतिक दल है। हां ये बात सच है की लेबनान का अपना एक सैन्य संगठन भी है जिसे लेबनान के संविधान के तहत मान्यता प्राप्त है जो इजरायल के बढ़ते खतरे [1982 की जंग के वक्त] इजरायल के खिलाफ बहुत ही सफलतापूर्वक अपने देश को इजरायल के कब्जे में जाने से बचाया था

आज भारत में जिस तरह आरएसएस और बजरंग दल जैसे टिड्डी दल सक्रिय हो गए हैं जिसे बीजेपी जैसी गंदी पार्टी आरएसएस और विश्व हिंदू संगठन के नाम पर हिंदू धर्म के ब्लातकारी बाबाओं जैसे स्वामी नित्यानंद, स्वामी राम रहीम, स्वामी आसाराम, लवलेश तिवारी और जैसे बाबा देश की राजनीति को चला रहे हैं इस तरह की ही पार्टी हिजबुल्लाह है मगर हम हिजबुल्लाह की तुलना इससे नही कर सकते हैं क्योंकि उस पार्टी में बलात्कारी लोग नही हैं।