हार जीत (टीवी श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हार जीत
शैलीनाटक
निर्माताशशि सुमीत प्रोडक्शंस
लेखकभावना व्यास
दामिनी के शेट्टी
शशि मित्तल
शोबित जायसवाल
सीमा मंत्री
अनंतिका साहिर
मनीष श्रीवास्तव
पटकथा byसुदेश कोटैन
शैलेश अनिकिंदिक
निर्देशकहेमंत आर प्रभु
अभिनीतनेहा सरगम
जन्नत जुबैर रहमानी
हीना परमार
काशिफ खान
इंद्रेश मलिक
रितु वशिष्ठ
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या2
एपिसोड कि संख्या139
उत्पादन
निर्माताशशि मित्तल
सुमीत हुकमचंद मित्तल
प्रसारण अवधि24 मिनट
निर्माता कंपनीशशि सुमीत प्रोडक्शंस
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कइमेजिन टीवी
प्रकाशित3 अक्टूबर 2011 –
12 अप्रैल 2012

हार जीत इमेजिन टीवी पर प्रसारित एक भारतीय नाटक था। इसका प्रीमियर 3 अक्टूबर 2011 को हुआ और 12 अप्रैल 2012 को समाप्त हुआ।

जब बच्चे कमाई का जरिया बन जाते हैं... बचपन ही खो जाता है।

माता-पिता हमेशा सपना देखते हैं कि उनके बच्चे बड़े होकर सफल हों। अपने बच्चों को अच्छा करते हुए देखकर उन्हें बहुत खुशी होती है। लेकिन कभी-कभी माता-पिता का सपना बच्चों के लिए बुरे सपने में बदल सकता है। माता-पिता धक्का-मुक्की हो जाते हैं और अपने बच्चों के माध्यम से अपने सपनों को जीना शुरू कर देते हैं। इससे भी बदतर, वे बच्चे को सफलता की ओर धकेलते हैं ताकि वे व्यक्तिगत रूप से इसका लाभ उठा सकें। यह टीवी की ग्लैमरस दुनिया से बढ़कर कहीं नहीं है।

सारांश[संपादित करें]

हार जीतो दो लड़कियों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो चचेरी बहनें होती हैं, इशिता गुप्ता और मिहिका गुप्ता। इशिता एक युवा टेलीविजन अभिनेत्री हैं और मुंबई में रहती हैं और बेहद लोकप्रिय हैं जबकि मिहिका सहारनपुर में रहती हैं और एक सामान्य जीवन जीती हैं लेकिन उन्हें नृत्य करना पसंद है। उसके स्कूल में एक नृत्य प्रतियोगिता के दौरान, मिहिका से ईर्ष्या करने वाली तीन लड़कियों द्वारा एक साजिश रची जाती है; तनीषा, नयनतारा और शनाया। वह फिसल जाती है लेकिन जल्दी उठ जाती है और प्रतियोगिता जीत जाती है। इससे नयनतारा, शनाया और तनीषा काफी नाराज हो जाते हैं। इस बीच, मिहिका के पिता एक मिलावट घोटाले में फंस जाते हैं और मिहिका, उसकी पत्नी, मां और बहन के साथ शहर से भागने का फैसला करते हैं। मिहिका दुखी है क्योंकि वह अपनी सबसे अच्छी दोस्त तराना को छोड़ देगी, जो शनाया की सबसे अच्छी दोस्त थी। वे मुंबई जाते हैं और मिहिका भी अभिनय की दुनिया में शामिल हो जाती है और एक नृत्य प्रतियोगिता में प्रसिद्धि पाने के लिए उठती है लेकिन उसकी बहन, इशिता जैसी बहन के साथ उसका प्यारा और प्यारा रिश्ता। एक कार दुर्घटना में, इशिता के पिता, मिहिका के माता-पिता और बुआ केवल दादी, इशिता की माँ, इशिता और मिहिका को छोड़कर मर जाते हैं। इशिता साहिल नाम के लड़के से प्यार करती है जो मिहिका का मंगेतर है। इशिता शनाया की मदद से मिहिका के खिलाफ साजिश रचती है, जिसने मिहिका के लिए अपने बचपन की नफरत को समझाया। मिहिका साहिल से शादी करती है और उसे भी उससे प्यार हो जाता है। इशिता को अपनी गलती का एहसास होता है और उसे फिर से हर्षवर्धन नाम के लड़के से प्यार हो जाता है जो साहिल का मामा है! शनाया मिहिका से माफी मांगती है और वे अच्छे दोस्त बन जाते हैं। मिहिका फिर से अपने बचपन की सबसे अच्छी दोस्त, तराना से मिलती है, जो अब शादीशुदा है और उसकी जुड़वां लड़कियां हैं, दीपिका और आलिया। सब कुछ एक अच्छे नोट पर समाप्त होता है जब मिहिका और साहिल एक बच्चे को जन्म देते हैं, यशवर्धन जिसे वे प्यार से यश कहते हैं। इशिता और हर्षवर्धन "हर्ष" की एक लड़की है जिसका नाम उन्होंने अनुष्का रखा है।

सब ठीक है। अंत में, दस साल की छलांग है और दीवार पर एक पारिवारिक फोटो लटका हुआ है जिसमें साहिल, मिहिका, यशवर्धन, इशिता, हर्षवर्धन, अनुष्का और एक अन्य लड़का और लड़की संभवतः मिहिका या इशिता के बच्चे हैं। इसमें दिखाया गया है कि मिहिका जो हमेशा से स्टार बनना चाहती थी, उसने अपनी छोटी बेटी अनिका को अभिनेत्री बनने दिया। अनिका बहुत सफल और प्रसिद्ध है लेकिन इशिता नहीं चाहती थी कि उसकी बेटी अनुष्का या बेटा कबीर दुनिया में आए। अनिका को "सुपरस्टार अनिका" कहा जाता है और अनिका शनाया के साथ एक शानदार बॉन्ड शेयर करती है। अंत में, शनाया और अनिका को एक साथ बैठे दिखाया जाता है और शनाया अनिका को "हार जीत" के बारे में बताती है।

कलाकार[संपादित करें]

  • हीना परमार - मिहिका मानसिंह (लीड)
  • खुशाली हिरानी – मिहिका (युवा) के रूप में
  • नेहा सरगम – इशिता (लीड) के रूप में
  • जन्नत जुबैर रहमानी – इशिता (युवा) के रूप में
  • इंद्रेश मलिक – इशिता के पिता के रूप में
  • रितु वशिष्ठ – इशिता की मां के रूप में
  • मिहिका की मां के रूप में गुनगुन उपरारी
  • साहिलो के रूप में काशिफ खान
  • साहिल की दादी के रूप में विद्या सिन्हा

संदर्भ[संपादित करें]