हरमन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
हरमन
जन्म27 जून, 1991
खियाला कलां , जिला मानसा, पंजाब, भारत
व्यवसायकवी, लेखक, चित्रकार, गीतकार
भाषापंजाबी
राष्ट्रीयताभारती
शिक्षाबेचूलर ऑफ आर्ट्स (अंग्रेजी सहित के साथ)
ई.टी.टी. कोर्स
अवधि/काल2015
उल्लेखनीय कार्यsरानी तत
उल्लेखनीय सम्मानसाहित्य अकादमी युवा पुरस्कार
जीवनसाथीअम्रित कौर

हरमनजीत सिंह (जन्म 27 जून 1991) एक पंजाबी लेखक, और गीतकार हैं। उन्हें 22 जून, 2017 को 'रानी तत' पुस्तक के लिए साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार मिला।

जन्म और बचपन[संपादित करें]

हरमन का जन्म 27 जून 1991 को गांव खियाला कलां में हुआ था और यह पंजाब (भारत) के मानसा जिले में आता है। एक बच्चे के रूप में, उन्हें एक साहित्यिक माहौल मिला। उनके बड़े लोग भी साहित्य में रुचि रखते थे।[1]

शिक्षा और व्यवसाय[संपादित करें]

हरमन ने 10 वीं पास बाबा जोगी पीर पब्लिक स्कूल, रल्ला में और 12 वीं स्कूल सरकारी स्कूल से की है। इसके इलावा, उन्होंने बीर कलां (संगरूर) में बीआरटीएस के आधुनिक शिक्षा संस्थान के दो साल हासिल किए हैं। कोर्स कर चुके हैं। उन्होंने गुरु नानक कॉलेज, बुढलाडा से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। वर्तमान में वे प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के रूप में सेवारत हैं।

रचनाए[संपादित करें]

रानी तत हरमन द्वारा लिखित पहली पुस्तक है, जिसे 19 अगस्त 2015 को रिलीज़ किया गया था। इसमें लेखक ने प्रकृति, पंजाब के जीवन का जीवन, जीवन के संघर्षों और प्राचीन जीवन के बारे में लिखा है। इस पुस्तक का आधा भाग कविता है और इसका आधा भाग कविता है। इस पुस्तक की शुरुआत में लेखक ने 'सोभा सगन' का उल्लेख किया है, जिसमें इस पुस्तक के बारे में लेखक के अपने विचार हैं। इस पुस्तक में एक अलग तरह की शुद्ध शब्दावली का उपयोग किया गया है। पुस्तक की केवल 500 प्रतियां बेचने का अनुमान लगाया गया था, लेकिन दस दिनों में, पुस्तक ने आंकड़ा पार कर लिया है और अब तक इस पुस्तक की 11,000 प्रतियां दिखाई दी हैं। यह पुस्तक विदेशों में बहुमत में बेची गई है और 'कलर्स ऑफ पंजाब' पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित की गई है।

गीतकार के रूप में[संपादित करें]

श्रृंखला संख्या गीत गायक
1. चन वे गुरशब्द
2. पानी रावी का अमरिंदर गिल
3. गुत च लाहौर अमरिंदर गिल और सुनिधी चौहान
4. मिटी का पुतला गुरशब्द
5. लांग लाची मनन नूर
6. रूह के रुख प्रभ गिल
7. सीसा एमी विर्क और मनत नूर
8. चिड़ी बलोरी एमी विर्क और मनत नूर

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Young poet Harman receives acclaim, rises to fame".