हज हाउस (औरंगाबाद)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हज हाउस औरंगाबाद
सामान्य विवरण
प्रकार हज यात्रियों का घर
वास्तुकला शैली अभिव्यंजनावादी
स्थान

शाही मस्जिद रोड, हज हाउस औरंगाबाद, महाराष्ट्र 431001

भारत
प्राविधिक विवरण
संरचनात्मक प्रणाली कंक्रीट फ्रेम और प्रीकास्ट कंक्रीट रिब्ड छत

हज हाउस औरंगाबाद भारत के महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद शहर में स्थित एक इमारत हैं। यह हज पर जाने वाले मुस्लिम लोगों को आवास प्रदान करता है। भारत का सबसे बड़ा राज्य होने के नाते, महाराष्ट्र में भारत में हज यात्रियों के लिए अधिकतम कोटा है। महाराष्ट्र हज समिति मुंबई में स्थित है। औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र से लोकसभा सदस्य सय्यद इम्तियाज जलील ने मांग की थी उद्घाटन मौजूदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा किया जाना चाहिए। [1] [2] [3]

इतिहास[संपादित करें]

औरंगाबाद में हज हाउस और वंदे मातरम हॉल के निर्माण के प्रस्ताव को एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाली बैठक के दौरान मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी। बैठक में औरंगाबाद के संरक्षक मंत्री अब्दुल सत्तार और स्कूल शिक्षा मंत्री फौजिया खान सहित प्रमुख हितधारक भी शामिल थे। बैठक का एजेंडा इन सुविधाओं की तत्काल आवश्यकता को संबोधित करना और उनका समय पर निर्माण सुनिश्चित करना था। मुख्यमंत्री चव्हाण ने परियोजना के लिए 52 करोड़ रुपये का पर्याप्त बजट आवंटित करके इस उद्देश्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की थी।

सरकार की आधिकारिक मंजूरी से पहले, कई नागरिकों और कार्यकर्ताओं ने आंदोलन का सहारा लिया था और दिसंबर 2012 में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल भी की थी। उनके लगातार प्रयासों का उद्देश्य राज्य सरकार से औरंगाबाद में हज हाउस के निर्माण की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करने का आग्रह करना था। आवंटित बजट में से 29 करोड़ रुपये हज हाउस के निर्माण, भवन के शिलान्यास समारोह के लिए रखे गए थे। मुख्यमंत्री और नगर निगम आयुक्त हर्षदीप कांबले, जिला कलेक्टर और सिडको प्रशासक सुनील केंद्रेकर सहित संबंधित अधिकारियों ने परियोजना में तेजी लाने के लिए काम किया। मुख्यमंत्री चव्हाण ने अधिकारियों को 15 जुलाई तक निर्माण कार्य शुरू करने के स्पष्ट उद्देश्य के साथ, महीने के अंत से पहले निर्माण के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया

यह भी देखे[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. India, Press Trust of (22 जून 2023). "Aurangabad: AIMIM leader wants Maha CM to inaugurate Haj house". The Siasat Daily (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 13 सितम्बर 2023.
  2. "Aurangabad: हज हाउस का उद्घाटन महाराष्ट्र के सीएम, AIMIM नेता ने आखिर क्यों रखी ये मांग, जानें". Amar Ujala. अभिगमन तिथि 13 सितम्बर 2023.
  3. "MSN". www.msn.com. अभिगमन तिथि 13 सितम्बर 2023.