स्टीफ़न दुसान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

स्टीफ़न उरोज़ IV दुसान ( साँचा:Lang-sr-Cyrl : Стефан Урош IV Душан ,साँचा:IPA-srसाँचा:IPA-srpronounced [stêfaːn ûroʃ tʃětʋr̩ːtiː dǔʃan] ), known as Dušan the Mighty (Serbian: Душан Силни, romanized: Dušan Silni; ल. 1308 – 20 December 1355), was the king of Serbia from 8 September 1331 and tsar (or emperor) and autocrat of the Serbs, Greeks (or Romans), Albanians and Bulgarians from 16 April 1346 until his death in 1355.[1][2][3]

दुसान ने दक्षिण-पूर्व यूरोप के एक बड़े हिस्से पर विजय प्राप्त की और उस युग के सबसे शक्तिशाली राजाओं में से एक बन गया। ड्यूसन के शासन के तहत, सर्बिया दक्षिण पूर्व यूरोप में सबसे शक्तिशाली राज्य था, सबसे शक्तिशाली यूरोपीय राज्यों में से एक और एक पूर्वी रूढ़िवादी बहु-जातीय और बहुभाषी साम्राज्य था जो उत्तर में डेन्यूब से लेकर दक्षिण में कोरिंथ की खाड़ी तक फैला हुआ था। स्कोप्जे में राजधानी. [4] उन्होंने सर्बियाई साम्राज्य का संविधान लागू किया, जिसे दुसान कोड के नाम से जाना जाता है, जो शायद मध्ययुगीन सर्बिया का सबसे महत्वपूर्ण साहित्यिक कार्य है । दुसान ने सर्बियाई चर्च को आर्चबिशप्रिक से पितृसत्ता में पदोन्नत किया, विसोकी डेकानी मठ (अब यूनेस्को साइट ) का निर्माण पूरा किया, और पवित्र महादूतों के मठ की स्थापना की। उनके शासन के तहत, सर्बिया अपने क्षेत्रीय, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक शिखर पर पहुंच गया।

1355 में दुसान की अचानक मृत्यु के बाद साम्राज्य कमजोर होने लगा। दुसान के उत्तराधिकारी, सम्राट स्टीफ़न उरोश वी की मृत्यु के साथ, सर्बियाई साम्राज्य निश्चित रूप से बड़ी संख्या में स्वतंत्र सर्बियाई राज्यों में विभाजित हो गया, जिनमें से लेज़ारेविक राजवंश के शासन के तहत सर्बियाई तानाशाह सबसे प्रमुख के रूप में सामने आएगा।

  1. White 2000, p. 246
  2. Clissold 1968, p. 98
  3. Hupchick 1995, p. 141
  4. Positive Peace in Kosovo: A Dream Unfulfilled by Elisabeth Schleicher, p. 49, 2012