सेक्स खिलौना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
विभिन्न सेक्स खिलौने
बिक्री मशीन द्वारा विभिन्न सेक्स खिलौनों की बिक्री

सेक्स खिलौना (अंग्रेजी:) या वयस्क खिलौना एक वस्तु या उपकरण है, जो मुख्य रूप से मानवीय यौनानंद के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सबसे लोकप्रिय सेक्स खिलौनों को मानव के गुप्तांगों के समान आकार का बनाया जाता है और यह कम्पनशील या अकम्पनशील हो सकते हैं (जैसे डिल्डो)। इस शब्द में सभी BDSM उपकरण और सेक्स उपस्कर शामिल हैं, लेकिन गर्भनिरोधक, अश्लील साहित्य, या कंडोम जैसी वस्तुओं को सेक्स खिलौनों की श्रेणी मे नहीं डाला जा सकता। सेक्स टॉय वे टूल्स या उपकरण हैं, जो सेक्शुअल आनंद को बढ़ाते हैं। इनका उपयोग केवल अकेले में अपने सेक्शुअल आनंद के लिए ही नहीं किया जाता, बल्कि अपने पार्टनर के साथ सेक्स सम्बन्ध को और मजेदार बनाने के लिए भी इनकी मदद ली जा सकती है। पहले सेक्स टॉय को अजीबो-गरीब सनकी और विशेष लोगों के शौक के रूप में समझा जाता था। सेक्स टॉय खरीदने को लेकर आज भी लोगों में काफी संकोच होता है।

ब्लो अप डॉल्स या सेक्स गुड़िया[संपादित करें]

17वीं सदी में अपने घर और महिलाओं से दूर रहने वाले पुरुष सेक्स उत्तेजना के लिए रबर की डॉल का इस्तेमाल अपनी संतुष्टि के लिए करते थे। वे इससे मुखमैथुन का आनंद उठाते थे। फ्रांसीसी नाविकों ने पहली बार इस तरह के उपकरण का इस्तेमाल किया। लेकिन इसका सबसे ज्यादा लोकप्रिय मॉडल 1904 में पेटेंट कराया गया। तब इसके बारे में कहा गया था कि यह सिर्फ सज्जन पुरुषों के लिए है।[1]

सेक्स गुड़िया का एक लंबा और दिलचस्प इतिहास है जो सदियों पुराना है। प्राचीन सभ्यताओं में अपनी प्रारंभिक उत्पत्ति से लेकर वर्तमान समय की अत्याधुनिक तकनीक तक, इन जीवंत साथियों ने पूरे इतिहास में विभिन्न भूमिकाएँ निभाई हैं। यहाँ पर हम सेक्स गुड़िया के विकास और समाज पर उनके प्रभाव पर चर्चा करेंगे।

प्राचीन शुरुआत: कृत्रिम साहचर्य के प्रारंभिक उदाहरण[संपादित करें]

इस अनुभाग में, हम कृत्रिम साहचर्य के शुरुआती उदाहरणों का पता लगाएंगे और कैसे प्राचीन सभ्यताओं ने सेक्स गुड़िया के प्रारंभिक संस्करण तैयार किए।

प्राचीन ग्रीस की सरल ऑटोमेटा[संपादित करें]

प्राचीन ग्रीस में, कुशल कारीगरों ने ऑटोमेटन, यांत्रिक आकृतियाँ डिजाइन और निर्मित कीं जो मनोरंजक साथी के रूप में काम करती थीं और यहां तक ​​कि मानव जैसी गतिविधियों का अनुकरण भी करती थीं। इन शुरुआती ऑटोमेटा ने भविष्य में सजीव सेक्स गुड़िया के विकास की नींव रखी।

जापान में ईदो काल के मूक साथी[संपादित करें]

जापान में एडो काल के दौरान, कारीगरों ने "डच वाइव्स" नामक लकड़ी की गुड़िया बनाईं, जिनका उद्देश्य अनुपस्थित पत्नियों के विकल्प के रूप में था। ये गुड़ियाँ नाविकों और यात्रियों को उनकी लंबी यात्राओं के दौरान साथी प्रदान करती थीं।

यूरोपीय व्यंजन: हाथी दांत से चमड़े तक[संपादित करें]

यूरोप में, पुनर्जागरण काल ​​में हाथी दांत और चमड़े की सेक्स डॉल्स का उदय हुआ, जो मानव रूप की सुंदरता और सुंदरता से मिलती-जुलती थीं।

औद्योगिक क्रांति और आधुनिक सेक्स गुड़ियाका उदय[संपादित करें]

जैसे-जैसे तकनीक उन्नत हुई और समाज विकसित हुआ, औद्योगिक क्रांति और उसके बाद सेक्स गुड़िया में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए।

19वीं सदी के नवाचार[संपादित करें]

औद्योगिक क्रांति ने तकनीकी नवाचारों में वृद्धि ला दी, जिससे यंत्रीकृत गुड़ियों का विकास हुआ जो चल सकती थीं, बात कर सकती थीं और मानवीय कार्यों का अनुकरण कर सकती थीं। ये गुड़ियाएँ अंतरंगता चाहने वालों के लिए साहचर्य और मनोरंजन प्रदान करती थीं।

20वीं सदी की शुरुआत की सेक्स गुड़िया से जुड़ा विवाद[संपादित करें]

20वीं सदी की शुरुआत में, सेक्स गुड़िया को उनकी कथित अभद्रता के कारण सामाजिक आलोचना और नैतिक जांच का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद, उनका विकास जारी रहा और उन्हें एक विशिष्ट दर्शक वर्ग मिला।

इन्फ्लेटेबल से सिलिकॉन तक: आधुनिक क्रांति[संपादित करें]

सामग्री विज्ञान में प्रगति के कारण इन्फ्लेटेबल और सिलिकॉन-आधारित सेक्स गुड़िया की शुरुआत हुई, जिससे उद्योग में क्रांति आ गई। ये गुड़ियाएँ अधिक सजीव और अनुकूलन योग्य बन गईं, जिससे उपयोगकर्ताओं को अधिक यथार्थवादी अनुभव प्राप्त हुआ।

सेक्स गुड़िया का सामाजिक प्रभाव और कानूनी पहलू[संपादित करें]

जैसे-जैसे सेक्स गुड़िया समाज में अधिक प्रचलित हो गईं, उन्होंने विभिन्न सामाजिक और कानूनी पहलुओं पर चर्चा शुरू कर दी।

नैतिकता और सहमति: कृत्रिम साथियों के आसपास बहस[संपादित करें]

अत्यधिक यथार्थवादी सेक्स गुड़िया के आगमन ने सहमति, वस्तुकरण और मानवीय संपर्क के संबंध में नैतिक प्रश्न खड़े कर दिए हैं। विद्वान, नीतिशास्त्री और कानून निर्माता इन चिंताओं को दूर करने के लिए बहस में लगे हुए हैं।

द लीगल लैंडस्केप: सेक्स गुड़िया एंड द लॉ[संपादित करें]

सेक्स गुड़िया की कानूनी स्थिति दुनिया भर में अलग-अलग है, विभिन्न देशों में उनकी बिक्री, उपयोग और आयात के संबंध में अलग-अलग नियम हैं। इन कानूनी दृष्टिकोणों की खोज से हमें सेक्स गुड़िया के बारे में सामाजिक धारणा को समझने में मदद मिलती है।

सेक्स गुड़िया में एआई और रोबोटिक्स का विकास[संपादित करें]

कृत्रिम बुद्धिमत्ता और रोबोटिक्स में तेजी से प्रगति के साथ, सेक्स गुड़िया ने भविष्य में छलांग लगा दी है।

एआई एकीकरण: साथियों में इंटेलिजेंस जोड़ना[संपादित करें]

हाल के घटनाक्रमों में सेक्स गुड़िया में एआई का एकीकरण देखा गया है, जो उन्हें बातचीत करने, उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं के अनुरूप ढलने और भावनाओं का अनुकरण करने में सक्षम बनाता है। ये प्रगति मानव निर्मित साथियों और संवेदनशील प्राणियों के बीच की रेखा को धुंधला कर देती है।

रोबोटिक्स और एनिमेट्रॉनिक्स: गुड़िया को जीवंत बनाना[संपादित करें]

अत्याधुनिक रोबोटिक्स और एनिमेट्रॉनिक्स तकनीक ने इंटरैक्टिव सेक्स गुड़िया को जन्म दिया है जो जीवंत गतिविधियों और प्रतिक्रियाओं में सक्षम हैं, जो उपयोगकर्ता के अनुभव को और बेहतर बनाती हैं।

गलत धारणाओं और कलंक को संबोधित करना[संपादित करें]

सेक्स गुड़िया को समाज में गलत धारणाओं और कलंक का सामना करना पड़ रहा है और इन मिथकों को दूर करना जरूरी है।

रूढ़िवादिता को तोड़ना: सेक्स गुड़िया के मालिक होने के पीछे की प्रेरणा को समझना[संपादित करें]

उन कारणों का पता लगाने से कि क्यों लोग सेक्स गुड़िया रखना पसंद करते हैं, रूढ़िवादिता को दूर करने और उपयोगकर्ताओं की विविध आवश्यकताओं और इच्छाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद मिल सकती है।

व्यक्तिगत विकल्पों को सशक्त बनाना: मानवीय रिश्तों में सेक्स गुड़िया की भूमिका[संपादित करें]

यह समझना कि सेक्स गुड़िया केवल इच्छा की वस्तुओं के बजाय सहयोगी सहायता के रूप में काम कर सकती हैं, हमें मानसिक कल्याण में सुधार और अकेलेपन को कम करने की उनकी क्षमता की सराहना करने की अनुमति देती है।

बट प्लग्स (1892)[संपादित करें]

'फ्रेंक ई. यंग' ने एक ऐसा सेक्स टॉय बनाया, जो व्यक्ति के गुदा में जा सके(बट प्लग्स)। 1892 में यह 'गुदा फैलाने वाली पेशी' साढ़े चार इंच की हुआ करती थी। इसे बवासीर के इलाज का कारगार उपाय भी माना जाता था, इसलिए डॉक्टर्स ने भी इसे बेचना शुरू कर दिया। अगले 40 साल तक यह अमेरिका में बड़े जोर-शोर से बिकी. बाद में झूठे विज्ञापन के लिए खाद्य पदार्थों, ड्रग और प्रसाधन सामग्री के साथ इस पर भी बैन लगाया गया।[2]

[3]== द वायब्रेटर (1969) == 'विक्टोरियन काल' बड़ा ही ख़ास समय माना जाता था। ब्रिटेन दुनिया पर हुकूमत करता था। मिरगीग्रस्त महिलाओं का इलाज डॉक्टर मैथुन से करते थे। दरअसल, मिरगी पीड़ित महिलाएं कमजोर होती थीं, उन्हें ठीक करने के लिए उनके प्राइवेट पार्ट को रगड़ा जाता था। जब तक कि वह संभोग सुख हासिल न कर लें। लेकिन, बाद में डॉक्टर्स को इसमें बोरियत होने लगी। तब, जॉर्ज टेलर ने पहला स्टीम पॉवर वायब्रेटर का आविष्कार किया। यह असफल रहा। 1880 में जे. ग्रेनविले ने इलेक्ट्रोकेमिकल डिजाइन बनाया, जो महिलाओं में बहुत लोकप्रिय हुआ।[4]

कंडोम (1560)[संपादित करें]

क्या हमारे प्राचीनकाल में कंडोम का इस्तेमाल होता था। संभव है, संभोग के दौरान लोग कुछ न कुछ तो पहनते ही थे। यह कहना मुश्किल है कि यह गर्भनिरोधक के लिए पहना जाता था। आज के समय में यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय चीज है। पुराने समय में इसके सबसे सच्चे प्रमाण 1564 के आसपास मिलते हैं।[5]

द पेनिस रिंग (1200)[संपादित करें]

प्राचीन काल में महिलाओं को अत्यधिक सुख की चाह होती थी। तब पेनिस रिंग से काम आसान बनाया जाता था। लोहे छल्ले को कस कर पुरुष के लिंग पर बांधा जाता था, जिससे नसों में खून के बहाव को कम किया जा सके और वह लंबे समय तक संभोग कर सके. इस दौरान महिलाओं को अपार सुख की प्राप्ति होती थी, लेकिन पुरुष अंदर ही अंदर दर्द से कराह रहा होता था।[6]

गीशा गेंद (500 A.D.)[संपादित करें]

गीशा गेंद की उत्पत्ति कहां से हुई, इसके बारे में कोई नहीं जानता। यह पुरुष और महिलाओं को चरम सुख देने का काम करती थी और मैथुन में सहायक होती थीं। इसे बेन वा बॉल्स, रिन नो थामा या बर्मीज बॉल भी कहा जाता है। सेक्स के दौरान सच्ची ख़ुशी देता है। वहीं, अकेले होने पर भी यह आपका अच्छा साथी बन सकता है।[7]

पेनिस एनलार्जमेंट (तीसरी शताब्दी ए. डी.)[संपादित करें]

सेक्स ज्ञान पर आधारित कामसूत्र में जीवन जीने से लेकर सेक्स करने तक के बारे में बताया गया है। हम कई बार देखते हैं कि हमारे ईमेल में स्पैम मेल की भरमार होती है। जिसमें सबसे ज्यादा लिंगवर्धक (पेनिस एनलार्जमेंट) के विज्ञापन होते हैं, इसमें किसी ख़ास क्रीम के बारे में बताया जाता है। कामसूत्र के रचियता वात्सायन ने 'अपद्रव्यास' के बारे में बताया था। यह सोने, हाथीदांत, चांदी, लकड़ी के मिश्रण से बनी होती है। यह दवा चीनी मिट्टी के बर्तन बनने (7वीं सदी), जीरो की खोज (9वीं सदी) और रोम के पतन से भी पहले बन चुकी थी।[8]

ल्यूब (प्राचीन यूनान)[संपादित करें]

सेक्स के दौरान चिकनाई का इस्तेमाल कब से किया जाने लगा, इसके बारे में ठीक-ठीक प्रमाण मौजूद नहीं हैं, लेकिन जानकार 350 B.C. प्राचीन यूनान का समय मानते हैं। उस दौरान ऑलिव ऑयल का बिजनेस काफी जोरों पर था। अरस्तू ने भी हिस्ट्री ऑफ एनिमल्स में इसका जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि स्मूदर सेक्स में प्रेग्नेंसी की संभावना कम होती है।[9]

डिल्डो (कृत्रिम लिंग)[संपादित करें]

डिल्डो का आविष्कार (23,000 B.C.) पूरी मानवजाति के लिए उपहार के सामान था। पत्थर की गांठ या फिर लकड़ी के आकार कृत्रिम शिश्न बनाया जाता था। जर्मनी में 2005 में 8 इंच का लंबा पत्थर मिला था (तस्वीर में). उसकी आयु करीब 26,000 साल आंकी गई। इतनी पुराने समय के डिल्डो की आज के समय में हूबहू नकल बताती है कि उस दौरान भी सेक्स सबसे ज्यादा कौतुहल का विषय था।[10]

पो उच्चर्नोंग्राफी (33,000 B.C.)[संपादित करें]

कुछ साल पहले पुरातत्वविदों ने कुछ प्रागैतिहासिक प्रतिमाएं खोजी थीं। इस पर विशाल हाथीदांत पर नक्काशी की गई प्रतिमा थीं। हालांकि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता था, इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है, इसे 35,000 साल पुराना बताया जाता है। हो सकता है कि यह धर्म की उत्पत्ति के आने से पहली की चीज हो. धर्म का इतिहास सिर्फ कल्पनाओं के आधार पर बनाया गया और आज भी जानकार इसे लेकर एक नहीं हैं।[11]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जनवरी 2013.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जनवरी 2013.
  3. mrunali, khaladkar. "vibrator". mrunal. गायब अथवा खाली |url= (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जनवरी 2013.
  5. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जनवरी 2013.
  6. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जनवरी 2013.
  7. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जनवरी 2013.
  8. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जनवरी 2013.
  9. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जनवरी 2013.
  10. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जनवरी 2013.
  11. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जनवरी 2013.