सुनीता राव (गायिका)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सुनीता राव
विधायें
  • पॉप संगीत
  • इंडिपॉप
पेशागायक
सक्रियता वर्ष1989–वर्तमान
लेबल
  • एचएमवी
  • सारेगामा
  • बीएमजी म्यूजिक
  • सोनी म्यूजिक
वेबसाइटआधिकारिक जालस्थल

सुनीता राव एक भारतीय पॉप गायिका, पार्श्व गायिका, नर्तकी और मंच अभिनेत्री हैं, जो 1980 और 1990 के दशक में गाए गए अपने गीतों के लिए लोकप्रिय हैं। उनका सबसे प्रसिद्ध गीत "परी हूं मैं" था जो धुन (1991) एल्बम का हिस्सा था।[1]

प्रारंभिक जीवन व करियर[संपादित करें]

राव का जन्म जर्मनी में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई में और उच्च शिक्षा सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई में पूरी की। उन्होंने कॉलेज के दौरान और बाद में इविटा जैसे कई नाटकों में अभिनय किया। उन्होंने कुछ संगीत जैसे वे आर प्लेइंग आवर सॉन्ग और ग्रीस्ड लाइटनिंग में भी अभिनय किया।[2]

राव ने अपने करियर की शुरुआत 1989 में सुनीता सेनोरिटा गाने से की थी। वह "परी हूं मैं" गाने से लोकप्रिय हुईं।

उन्होंने 1991 में हेचएमवी के साथ धुन नामक एक हिंदी पॉप एल्बम जारी किया, जिसकी 75,000 से अधिक प्रतियां बिकीं, जिसमें लेस्ली लुईस का संगीत था। एल्बम के "परी" के गीत और वीडियो ने सुनीता राव को एक घरेलू नाम बना दिया, जिससे प्रेस ने उन्हें प्यार से "जनता की परी" का ताज पहनाया।

उनका ए आर रहमान के साथ पहला और एकमात्र जुड़ाव 1994 की तमिल फिल्म माधम में "आदि पारु मंगाथा" गाना था। उन्होंने 1999 में हेचएमवी के साथ तलाश नामक एक हिंदी पॉप एल्बम जारी किया, जिसमें रंजीत बारोट का संगीत था।

राव को स्क्रीन पर हिट होने वाले दो वीडियो "देहका देहका" और "केसरिया" गाने के लिए चार्ट के शीर्ष पर उनको प्रसिद्ध किया। उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता के 50 वर्षों के अवसर पर मैग्नासाउंड एल्बम ए रीज़न टू स्माइल के हिस्से के रूप में "छोटी छोटी बातें" नामक एक नया गाना और संगीत वीडियो जारी किया। उन्होंने "वजह मुस्कुराने की" नामक एल्बम में एक समूह गीत में भी अभिनय किया।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

राव की शादी मुंबई में सिनेमैटोग्राफर जेसन वेस्ट से हुई। वह लाडली नामक एक पहल की प्रवक्ता है, जिसे पॉपुलेशन फर्स्ट नामक एक गैर सरकारी संगठन द्वारा आयोजित किया गया है, जो उसके चाचा, बॉबी सिस्टा द्वारा शुरू किया गया था, जिसका मुख्य एजेंडा "सेविंग द गर्ल चाइल्ड", "जनसंख्या नियंत्रण" और अन्य सामाजिक आंदोलन हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Sunita Rao Photos - The Times of India Photogallery". photogallery.indiatimes.com. मूल से 12 जून 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-06-12.
  2. "Welcome". 678977777.com. मूल से 12 जून 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-06-12.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]