सिविल सेवा आयोग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सिविल सेवा आयोग (जिसे अक्सर लोक सेवा आयोग के रूप में भी जाना जाता है।) एक सरकारी एजेंसी या सार्वजनिक निकाय है जो सिविल सेवकों के रोजगार और कामकाजी परिस्थितियों को विनियमित करने, भर्ती और पदोन्नति की देखरेख करने और बढ़ावा देने के लिए संविधान या विधायिका द्वारा स्थापित की जाती है। सार्वजनिक सेवा के मूल्य और इसकी भूमिका मोटे तौर पर निगमों में मानव संसाधन विभाग के समान है। सिविल सेवा आयोग अक्सर निर्वाचित राजनेताओं से स्वतंत्र होते हैं, जो स्थायी, पेशेवर सिविल सेवा को सरकारी मंत्रियों से अलग रखते हैं।

उदाहरण के लिए, फ़िजी में, पीएससी सार्वजनिक क्षेत्र प्रबंधन उद्देश्यों को पूरा करने में दक्षता और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए सरकारी वैधानिक शक्तियों की समीक्षा करता है। यह सरकार के साथ नागरिकों की बातचीत के लिए मानव संबंध विभाग या केंद्रीय कार्मिक प्राधिकरण के रूप में भी कार्य करता है।

कई न्यायालयों में लोक सेवा आयोग की उत्पत्ति 1950 में जारी श्वेत पत्र औपनिवेशिक 197 थी, जिसमें ब्रिटिश प्रशासन की औपनिवेशिक सेवा की गुणवत्ता और दक्षता में सुधार के लिए प्रस्तावित उपाय निर्धारित किए गए थे। लोक सेवा आयोगों की स्थापना का प्रस्ताव इसके अनुच्छेद 21(अक्सआई) में किया गया था जिसमें उल्लेख किया गया था कि:[1]

कालोनियों में लोक सेवा आयोग की स्थापना की जाये। राज्य सचिव की सामान्य अधिभावी शक्तियों के अधीन, कॉलोनियों में स्थानीय सेवा में पदों पर उम्मीदवारों का चयन और नियुक्ति कॉलोनी के गवर्नर के पास होगी। यह वांछनीय है कि राज्यपाल को इन मामलों में उसके द्वारा नियुक्त लोक सेवा आयोग द्वारा सलाह दी जानी चाहिए और इस प्रकार गठित किया जाना चाहिए कि वह सेवा और जनता का विश्वास हासिल कर सके।
और यह भी -:
स्थानीय सेवा में पदों पर उम्मीदवारों के चयन और नियुक्ति पर राज्यपाल को सलाह देने के लिए कॉलोनियों में ऐसे आयोगों की स्थापना की जानी चाहिए, और इस तरह से गठित किया जाना चाहिए कि सेवा और जनता का विश्वास हासिल किया जा सके।

सन्दर्भ[संपादित करें]