सिल्क स्मिता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सिल्क स्मिता
जन्म विजयालक्ष्मी वाडलापति
2 दिसम्बर 1960
इलुरु, आंध्र प्रदेश, भारत
मृत्यु 23 सितंबर 1996 (आयु 35)
चेन्नई, तमिल नाडु, भारत
मृत्यु का कारण आत्महत्या
राष्ट्रीयता भारतीय
व्यवसाय फिल्म अभिनेत्री
सक्रिय वर्ष 1979–1996
माता-पिता रामल्लू, सरसम्मा

विजयालक्ष्मी वाडलापति (2 दिसम्बर 1960 - 23 सितम्बर 1996), जिन्हें उनके स्टेज नाम सिल्क स्मिता के नाम से जाना जाता है, भारतीय फिल्म अभिनेत्री थीं, जो मुख्य रूप से दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम करती थीं। ये फिल्म उद्योग में पहली बार 1979 में बनी तमिल फिल्म वंदीचक्करम में एक छोटे से किरदार के रूप में दिखाई दी, जिसमें उनके किरदार का नाम "सिल्क" था। ये अपने करियर के 17 वर्षों में मलयालम, तेलुगू, तमिल, कन्नड़ और हिन्दी भाषाओं की 450 फिल्मों में नजर आ चुकीं थीं। ये 23 सितम्बर 1996 को चेन्नई के अपने अपार्टमेंट में मृत पाई गईं, जिसे देखने से ये आत्महत्या ही प्रतीत हुई।

अभिनय[संपादित करें]

स्मिता ने अपना करियर अभिनेत्री के रूप में नहीं, बल्कि कलाकारों के टच-अप के कार्य करते हुए शुरू किया था और बाद में इन्हें अभिनेत्री के रूप में एक छोटा सा किरदार मिल गया। इन्हें विनु चक्रवर्ती, जो फ़्लौर मिल के निर्देशक थे, ने ढूंढ निकाला। उन्होंने इनका नाम बदल कर स्मिता कर दिया और उनकी पत्नी ने इन्हें अंग्रेज़ी सीखाया और नृत्य सिखाने का भी प्रबंध किया। लेकिन उन्हें एक ही तरह के किरदार मिलने लगे और अपने पूरे करियर में उन्हें बस उसी तरह के ही किरदार मिलते रहे।

निजी जीवन[संपादित करें]

स्मिता का जन्म तेलुगू परिवार में रामल्लू और सरसम्मा के यहाँ हुआ था। चौथी कक्षा में (लगभग 10 वर्ष की आयु में) ही अपने परिवार के आर्थिक कारणों की वजह से इन्हें स्कूल छोड़ना पता था। इनके परिवार ने इनकी शादी बहुत ही कम उम्र में ही करा दी। उसके पति और सास-ससुर उसके साथ बहुत बेकार तरीके से बर्ताव करते थे, पर फिर भी वो उन लोगों के साथ ही थी।[1]

सिल्क बहुत कम और करीबी दोस्तों से घिरी हुई रहती थी और कभी बहुत जल्दी दोस्त नहीं बनाती थी। इन्हें इनके जल्द गुस्से में आने और सीधे सीधे बात कह देने कारण भी जाना जाता है, और इस कारण ये कभी कभी घमंडी भी लगने लगती हैं। उनके दोस्तों और प्रशंसकों के अनुसार वो बहुत दयालु और बच्चे के समान थी।

मौत[संपादित करें]

23 सितम्बर 1996 को सिल्क ने अपनी सहेली, अनुराधा से बात की थी, उसके अनुसार वो किसी मुद्दे को लेकर बात कर रही थी, जो उसे परेशान कर रही थी। अनुराधा ने कहा कि वो अपने बच्चे को स्कूल छोड़ कर उससे मिलने गई थी।[2]

23 सितम्बर 1996 की सुबह को कुछ घंटे के बाद स्मिता अपने चेन्नई के घर में मृत मिली। उसके मौत का कारण अभी तक रहस्य ही बना हुआ है। कुछ के अनुसार उसने आत्महत्या की थी, क्योंकि वो अपने फिल्म निर्माण के कर्ज के कारण काफी परेशान थी। कुछ महीने के बाद पोस्टमोरटम के नतीजों के अनुसार उसके मौत का कारण शराब पीना था।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Kuldip, Hussain (26 September 1996). "Obituary". The Independent cited in BNET. मूल से 17 October 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 November 2006.
  2. "'சுமிதாவுக்கு திருமணத்தில் நம்பிக்கை இல்லை': 'சில்க்' சுமிதாவின் காதலர் பேட்டி". Cinema.maalaimalar.com. मूल से 21 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 फ़रवरी 2014.
  3. "'எனக்கு வாழ்க்கை தருவதாக". मूल से 14 जनवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 फ़रवरी 2014.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]