सिंगापुर पुलिस बल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सिंगापुर पुलिस बल ( संक्षिप्तिकरण : एसपीएफ ) शहर-राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुख्य सरकारी एजेंसी है। पूर्व में रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर पुलिस ( आरएसपी ) के रूप में जाना जाता था,[1] यह 38,587 मजबूत बल हो गया है। पुलिस सेवाओं की विश्वसनीयता के मामले में ग्लोबल कॉम्पिटिटिवनेस रिपोर्ट में सिंगापुर को शीर्ष पांच पदों में लगातार स्थान दिया गया है। एसपीएफ़ गृह मंत्रालय (एमएचए) के दायरे में एक वर्दीधारी संगठन है। एसपीएफ़ का मिशन सिंगापुर की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपराध को रोकना, पता लगाना और पता लगाना है। यह पुलिस कार्य के पांच व्यापक क्षेत्रों: फ्रंटलाइन पुलिसिंग, काउंटर और ई-सेवाओं, जांच, सामुदायिक सगाई, और सार्वजनिक सुरक्षा और व्यवस्था: पर केंद्रित है। एसपीएफ की दृष्टि है: ए फोर्स फॉर द नेशन - टू द सिंगापुर टू द सेफेस्ट प्लेस इन द वर्ल्डएसपीएफ़ की संगठनात्मक संरचना कर्मचारियों और लाइन कार्यों के बीच विभाजित है, जो मोटे तौर पर सेना के बाद मॉडलिंग की जाती है। वर्तमान में सत्रह कर्मचारी विभाग, तीन विशेषज्ञ कर्मचारी विभाग और सत्रह विशेषज्ञ और लाइन इकाइयाँ हैं, जिनमें सात भूमि विभाग शामिल हैं। मुख्यालय नोवेना में न्यू फीनिक्स पार्क में एक ब्लॉक में स्थित है, जो कि गृह मंत्रालय के कब्जे वाले एक जुड़वां ब्लॉक के निकट है।[2]

इतिहास[संपादित करें]

सिंगापुर पुलिस बल आधुनिक सिंगापुर जितना ही पुराना है। 1820 में फोर्स का गठन किया गया था, विलियम फ़रक्वाड़ के दामाद फ्रांसिस जेम्स बर्नार्ड की कमान में 11 लोगों के कंकाल बल के साथ। पुलिसिंग पर कोई पृष्ठभूमि नहीं और न ही ज्ञान के साथ, बर्नार्ड को खरोंच से काम करना पड़ा, साथ ही साथ मदद के लिए कभी-कभी फरक्वर की ओर मुड़ना पड़ा। इसके अलावा, उन्होंने मजिस्ट्रेट, मुख्य जेलर, हार्बर मास्टर, मरीन स्टोरकीपर के साथ-साथ फ़ारक्वर के व्यक्तिगत सहायक के रूप में कई भूमिकाएँ निभाईं। फ़रक्खर ने रैफल्स को सूचित किया कि उसने अफीम और शराब की बिक्री के लिए अनंतिम रूप से लाइसेंस पेश किए हैं जो प्रति माह $ 650 बढ़ाएंगे, इस राशि का $ 300 का उपयोग एक छोटे से पुलिस विभाग को चलाने के लिए किया जाएगा।[3][4] विभाग के गठन के बाद, बर्नार्ड मई 1820 तक एक मलय लेखक, एक जेलर, एक जैमर ( सार्जेंट ) और आठ पद (कांस्टेबल) के प्रभारी बन गए। रैफल्स ने अगस्त 1820 तक इन व्यवस्थाओं को मंजूरी दे दी और सिंगापुर में पुलिस बल की औपचारिक स्थापना की। मैनपावर की कमी का मतलब था कि पुरुषों को कई प्रकार की भूमिकाएँ निभानी पड़ती थीं, और सड़कों पर व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न जातीय समुदायों के बीच प्रमुखों की मदद की आवश्यकता होती थी, सभी संभव जितना कि शहर के आसपास के अलग-अलग क्षेत्रों में रहते थे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Archived copy". मूल से 24 सितम्बर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 अगस्त 2015.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  2. "Singapore PUBLIC ORDER AND INTERNAL SECURITY - Flags, Maps, Economy, History, Climate, Natural Resources, Current Issues, International Agreements, Population, Social Statistics, Political System". मूल से 17 जनवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जनवरी 2008. The Police Force Act, Chapter 235 of Singapore provides for the constitution, administration, powers and discipline of the force.
  3. "The Global Competitiveness Report 2011-2012" (PDF). World Economic Forum. पृ॰ 332. मूल से 1 जुलाई 2014 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 2 मई 2015.
  4. "The Global Competitiveness Report 2012–2013" (PDF). World Economic Forum. पृ॰ 335. मूल से 10 जून 2015 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 2 मई 2015.