सास वर्सेस बहू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सास वर्सेस बहू
निर्मातास्वास्तिक चित्र
प्रस्तुतकर्ताकरण फ्रेडरिक मेहरा
उद्गम देशभारत
एपिसोड कि संख्या38
उत्पादन
प्रसारण अवधि52 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कसहारा वन
प्रकाशित25 अगस्त 2008 (2008-08-25) –
28 अक्टूबर 2008 (2008-10-28)

सास बनाम बहू एक भारतीय नृत्य टेलीविजन श्रृंखला है जो 2008 में सहारा वन चैनल पर प्रसारित हुई थी।

अवधारणा[संपादित करें]

सास बनाम बहू कुछ सबसे लोकप्रिय भारतीय टेलीविजन श्रृंखलाओं में से सास (सास) और बहू (बहुओं) के बीच एक नृत्य प्रतियोगिता है। इस शो की मेजबानी टेलीविजन अभिनेता करण मेहरा ने की थी। जज अरुणा ईरानी और लॉन्गिनस फर्नांडिस (लॉन्गी) द्वारा 'सासे' और 'बहुस' को 10 में से नंबर दिए जाएंगे। प्रत्येक सप्ताह छह प्रतियोगी (तीन सास और तीन बहुएं) थे जो एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे।

प्रतियोगियों को प्राप्त होने वाला सर्वोच्च स्कोर 30 है (न्यायाधीशों से 20 और दर्शकों से 10)।

प्रदर्शन[संपादित करें]

पहले दिन प्रतियोगियों को एकल प्रदर्शन करना है, दूसरे दिन उन्हें नृत्य करने के लिए एक साथी सौंपा गया है, और आखिरी दिन वह होगा जब "बहुएं" अपनी "सास" के साथ नृत्य करेंगी लेकिन अलग-अलग अंक प्राप्त करेंगी और टीमें उनके त्रिगुण करो. जो टीम सप्ताह जीतेगी वह क्वार्टर फ़ाइनल में होगी लेकिन इसमें शामिल होने के लिए उसका मूल्यांकन किया जाना चाहिए। सोमवार को प्रतियोगी अपना एकल प्रदर्शन करेंगे। मंगलवार को प्रतियोगी के साथी आते हैं और अपना एकल प्रदर्शन करते हैं। बुधवार को प्रतियोगी और साथी अपना युगल प्रदर्शन करेंगे। गुरुवार का दिन होता है जब सास और बहू एक साथ नृत्य करती हैं लेकिन उनका स्कोर अलग-अलग होता है और वे अपने त्रिगुण नृत्य करेंगी। शुक्रवार को वे ड्राइंग रूम में सास-बहू को उनके बड़े प्रदर्शन के लिए अभ्यास कराते दिखाएंगे!

अंत का तिमाही[संपादित करें]

क्वार्टर फाइनल में नियम थोड़े अलग होते हैं. प्रतियोगी किसी अभिनेता के एकल गीत पर नृत्य करेंगे। फिर जिस राउंड में प्रतियोगी और साथी एक साथ नृत्य करेंगे, वे एक निश्चित शैली, साल्सा या लोक या रॉक एंड रोल पर नृत्य करेंगे। सास-बहू एक ही समय करेंगी. सास बनाम बहू राउंड के लिए, यदि टीम को लगता है कि वे तीनों में से सर्वश्रेष्ठ हैं, तो उनमें से एक वाद्ययंत्र नृत्य करेगा। जो टीम सप्ताह जीतेगी वह सेमीफ़ाइनल में होगी लेकिन इसके लिए उनकी सराहना की जानी चाहिए।

सेमीफ़ाइनल[संपादित करें]

सेमीफ़ाइनल में नियम क्वार्टर फ़ाइनल से भिन्न और नियमित आधार पर होते हैं। सेमीफाइनल में 12 प्रतियोगी, छह सास और छह बहुएं हैं। ग्रैंड फिनाले में हर टीम से सिर्फ चार ही जा सकते हैं. टीम के साथी अपने ही टीम के साथियों के प्रदर्शन और स्कोर को देखने के बाद उन्हें वोट देते हैं। सेमीफ़ाइनल में एकल प्रदर्शन के लिए दो दिन बिताए जाते हैं (प्रति दिन लगभग दो, तीन या चार)। लेकिन यहां नियम अलग हैं. प्रतियोगी कोई साथी नहीं लाते: वे सिर्फ अपनी सास या बहू के साथ जाते हैं और नृत्य करते हैं। लेकिन यह उनके लिए प्रतिरूपण दौर है इसलिए उनमें से एक पुरुष के रूप में और एक महिला के रूप में तैयार होगा। हमेशा की तरह उन्हें अंक अलग से मिलेंगे। शुक्रवार को, इसलिए वे उस सब के लिए ड्राइंग रूम दिखाते हैं जो हुआ है। फिर अगले सप्ताह सास और बहू अपनी त्रिमूर्ति (दिन में दो, इसलिए यह मंगलवार को समाप्त हुई) करेंगी। मंगलवार को उन्होंने वोट आउट किया. अगले दो दिनों तक उन्होंने दिखाया कि ग्रैंड फिनाले में कौन है और उनके कुछ प्रदर्शन और शुक्रवार को वे तीनों के लिए ड्राइंग रूम दिखाते हैं।


संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]