साठोपुर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
साथोपुर
Sathopur.jpg
नवनिर्मित नालंदा विश्वविद्यालय का लोगो
स्थानराजगीर, नालंदा के समीप, बिहार,  भारत
जालस्थलनालंदा विश्वविद्यालय जालस्थल(आधिकारिक)
Sathopur

महत्व[संपादित करें]

  1. ये एक पूर्ण रूप से हिन्दू समाज वाला गाँव है। इस गाँव में कुल मिलाकर १५०० से ज़्यादा घर होने का अनुमान है।
  2. यह मघरा और बिहारशरीफ को जोड़ने का काम करता है।
  3. यह पटना डिवीजन के अंतर्गत आता है।
  4. साथोपुर नालंदा जिले के अंतर्गत आता है।
  5. इसे 5 वीं शताब्दी ईस्वी में स्थापित किया गया है, जो सीखने की प्राचीन सीट के रूप में प्रसिद्ध है। दुनिया के सबसे प्राचीन विश्वविद्यालय के खंडहर दक्षिण पटना के बोधगया से 62 किलोमीटर और 90 किलोमीटर है, जो यहाँ निहित है।
  6. बुद्ध ने अपने जीवन काल में नालंदा कई बार दौरा किया।
  7. हालांकि, बौद्ध शिक्षा के इस प्रसिद्ध केंद्र को 5 वीं से 12 वीं शताब्दी के दौरान, बहुत बाद में प्रसिद्धि मिली, पर बाद

में यह स्थान नहीं रहा। ह्वेनसांग 7 वीं शताब्दी में यहां रुके थे और शिक्षा प्रणाली और यहाँ अभ्यास मठवासी जीवन की पवित्रता की उत्कृष्टता का विस्तृत वर्णन छोड़ दिया है।

  1. उन्होंने यह भी माहौल और प्राचीन काल के इस अनूठे विश्वविद्यालय की वास्तुकला दोनों का एक ज्वलंत ब्यौरा दिया।
  2. दुनिया के इस पहले आवासीय अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय में 2,000 शिक्षकों और सब से अधिक बौद्ध दुनिया से 10,000 भिक्षुओं छात्रों रहते थे और यहां अध्ययन किया।
  3. गुप्ता ने किंग्स एक आंगन के चारों ओर की कोशिकाओं की एक पंक्ति में, पुरानी कुषाण स्थापत्य शैली में निर्मित इन मठों, संरक्षण। सम्राट अशोक और हर्षवर्धन यहां मंदिरों, मठों और विहार निर्माण किया है
  4. जो इसकी सबसे मनाया संरक्षक से कुछ थे।
  5. हाल ही खुदाई से यहां व्यापक संरचनाओं का पता लगाया है। बौद्ध अध्ययन के लिए एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र 1951 में यहां स्थापित किया गया था आस-पास के एक वार्षिक उर्स दरगाह या मलिक इब्राहिम बाया की कब्र पर मनाया जाता है, जहां Biharsharif है।
  6. बारागॉंव, 2 किमी दूर छठ पूजा के लिए प्रसिद्ध सूर्य मंदिर है। दौरा किया महान खंडहर के अलावा नालंदा संग्रहालय और नव नालंदा Mahavihar हैं।

सामान्य सूचना शीर्ष ऊँचाई: 67 मीटर की दूरी पर तापमान (।। अधिकतम / न्यूनतम) डिग्री सेल्सियस: गर्मी 37.8 / 17.8 शीतकालीन 27.8 / 10.6 वर्षा: 120 सेमी (जून से सितंबर) सबसे अच्छा मौसम: अक्टूबर-मार्च