साइंस (पत्रिका)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
साइंस  
Science Vol. 1 (1880).jpg
Cover of the first volume of the first series (discontinued 1882)
संक्षिप्‍त शीर्षक (आय॰एस॰ओ॰ 4) विज्ञान
विषय बहु-विषयक
भाषा English
सम्पादक जेरेमी एम बर्ग
प्रकाशन विवरण
प्रकाशक अमेरिकी एसोसिएशन शैक्षणिक जर्नल (संयुक्त राज्य)
प्रकाशन इतिहास 1880–वर्तमान
आवृति साप्ताहिक
निर्बाध प्रवेश नहीं
समाघात गुणक
(2016)
37.205
सूचीकरण
आय॰एस॰एस॰एन॰ 0036-8075 (print)
1095-9203 (web)
एल॰सी॰सी॰एन॰ 17024346
CODEN SCIEAS
ओ॰सी॰एल॰सी॰ क्रमांक साँचा:OCLC search link
जालस्थल

साइन्स (Science) एक सहकर्मी-समीक्षित शैक्षिक पत्रिका (जर्नल) है। इसे प्रायः 'साइन्स मैग्जीन' कहते हैं। यह 'अमेरिकन एसोसिएशन फॉर ऐडवान्समेन्ट ऑफ़ साइन्स' (एएएएस) का जर्नल है और विश्व के सर्वश्रेष्ठ जर्नलों में से एक है। यह पहली बार १८८० में प्रकाशित हुआ था। वर्तमान में यह साप्ताहिक रूप में परिचालित किया जाता है और उनके पास लगभग १३०,००० प्रिंट ग्राहक हैं। इनकी अनुमानित पाठक संख्या लगभग ५७०,४०० है क्योंकि यह बहुत सारे लोगों तक संस्थागत सदस्यता और ऑनलाइन पहुंच के माध्यम से जाता है।[1]

पत्रिका का मुख्य केंद्र महत्वपूर्ण मूल वैज्ञानिक अनुसंधान और अनुसंधान समीक्षा को प्रकाशित करना है, लेकिन विज्ञान, विज्ञान संबंधी समाचार, विज्ञान नीति पर राय और वैज्ञानिकों और अन्य लोगों के लिए रूचि के अन्य पत्रिकाएं भी प्रकाशित करता है जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के व्यापक प्रभाव से संबंधित हैं। अधिकांश वैज्ञानिक पत्रिकाओं के विपरीत, जो एक विशिष्ट क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते है। इसके अलावा विज्ञान इसके प्रतिद्वंद्वी प्रकृति और वैज्ञानिक विषयों की पूरी श्रृंखला को कवर करती है। जर्नल उद्धरण रिपोर्ट के अनुसार, विज्ञान का २०१५ प्रभाव कारक ३४.६६१ रहा था।[2]

हालांकि यह एएएएस का जर्नल है, लेकिन एएएएस में सदस्यता विज्ञान में प्रकाशित करने के लिए आवश्यक नहीं है। पत्रों को दुनिया भर के लेखकों से स्वीकार किया जाता है। विज्ञान में प्रकाशित होने की प्रतिस्पर्धा बहुत कड़ी है, क्योंकि इस पत्रिका के लिए बहुत सारे लेखक अपने लेख भेजते है। इस प्रकार प्रस्तुत लेखों में से सिर्फ ७% से कम लेख ही प्रकाशन के लिए स्वीकार किए जाते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

cover of the first volume of the resurrected journal (February–June 1883)
जर्नल के पहले खंड का कवर (फरवरी-जून 1883)

साइंस पत्रिका की स्थापना न्यूयॉर्क के पत्रकार जॉन मिशेल ने 1880 में थॉमस एडिसन और बाद में अलेक्जेंडर ग्राहम बेल से वित्तीय सहायता के साथ की थी।

२०वीं शताब्दी के शुरुआती भाग के दौरान विज्ञान में प्रकाशित किए गए महत्वपूर्ण लेखों में थॉमस हंट मॉर्गन द्वारा फल फ्लाई आनुवंशिकी, अल्बर्ट आइंस्टीन द्वारा गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग, और एडविन हबल द्वारा सर्पिल नेबुला पर लेख शामिल थे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. एएएएस. "150 Years of Advancing Science: A History of AAAS. Origins: 1848–1899". http://archives.aaas.org/exhibit/origins4.php. अभिगमन तिथि: 9 दिसम्बर 2017. 
  2. एएएएस. "AAAS – AAAS News Release". http://www.aaas.org/news/releases/2007/0705spain_award.shtml. अभिगमन तिथि: 9 दिसम्बर 2017.