सांता अग्वेदा का महल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सांता अग्वेदा ले जाने वाली रोमन रोड

सांता अग्वेदा का महल (अरबी रूप में: सेंत अगाइज़) फ़ेरीज़ (Ferreries) नगर पालिका मिनोरका. (Minorca) के निकट स्थित है। यह एक लम्बी पठार के ऊपर स्थित है। इस पठार का नाम सांता अग्वेदा है। यह समन्दर के स्तर से 264 मीटर ऊपर है। यह इस टापू में तीसरा सबसे बड़ा पड़ाव है। इससे बड़े पड़ाव मॉनते तोरो (Monte Toro) (358 मीटर की लम्बाई के साथ) और सेकलूसा (S'Esclusa) (275 मीटर की ऊँचाई के साथ हैँ।


ईतिहास[संपादित करें]

सांता अग्वेदा का महल एक से अधिक बार का निर्माण किया गया था। इसे प्राचीन रोमन के मिनोरका (Minorca) का हिस्सा था। अरबों ने अपना प्रभुत्व यहाँ स्थापित किया था तब कोर्दोबा के खलीफा ने. इसके निर्माण का आदेश दिया था। इस समय की सटीक तिथि ज्ञात नहीं है, लेकिन यह 1232 से पहले था यह निश्चित है। यह महल बचाव का कारण बना जब आरागोन के अन्फ़ोन्सो तृतीय ने हमला किया था। बाद के समय में राजा के भतीजे पीटर ने इसे 1343 में बरबाद कर दिया था।

Ruins of Santa Àgueda

सांता अग्वेदा का महल (2006) में तबाह हो चुका है। स्थानीय सरकार द्वारा एक परियोजना है जिसे Plan Especial de Protección de Santa Àgueda (PEP) (2004)" का नाम दिया गया है। इसका लक्ष्य इस महल का पुनर्निमाण है।[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]