सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय, भारत सरकार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय, भारत सरकार भारत सरकार का एक मंत्रालय है।

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय[संपादित करें]

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (NSSO) एक महानिदेशक की अध्यक्षता में अखिल भारतीय आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर नमूना सर्वेक्षण के संचालन के लिए जिम्मेदार है। मुख्य रूप से विभिन्न सामाजिक-आर्थिक विषयों, एनुअल सर्वे ऑफ इंडस्ट्रीज (एएसआई), आदि पर देशव्यापी घरेलू सर्वेक्षणों के माध्यम से डेटा एकत्र किया जाता है। इन सर्वेक्षणों के अलावा, एनएसएसओ ग्रामीण और शहरी कीमतों पर डेटा एकत्र करता है और फसल आंकड़ों के सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्षेत्र की निगरानी और राज्य एजेंसियों के फसल आकलन सर्वेक्षण के माध्यम से। यह शहरी क्षेत्रों में नमूना सर्वेक्षण में उपयोग के लिए शहरी क्षेत्र इकाइयों का एक ढांचा भी रखता है।

NSSO के चार विभाग हैं:

सर्वेक्षण डिजाइन और अनुसंधान प्रभाग (एसडीआरडी): कोलकाता में स्थित यह प्रभाग, सर्वेक्षणों की तकनीकी योजना, अवधारणाओं और परिभाषाओं के निरूपण, नमूना डिजाइन, जांच अनुसूचियों के डिजाइन, सारणीयन योजना की रूपरेखा, विश्लेषण और सर्वेक्षण परिणामों की प्रस्तुति के लिए जिम्मेदार है। ।

फील्ड ऑपरेशंस डिवीजन (FOD): डिवीजन, जिसका मुख्यालय दिल्ली / फरीदाबाद में है और छह क्षेत्रीय कार्यालयों, 49 क्षेत्रीय कार्यालयों और 118 उप-क्षेत्रीय कार्यालयों का एक नेटवर्क है, जो सर्वेक्षणों के प्राथमिक आंकड़ों के संग्रह के लिए जिम्मेदार है। एनएसएसओ द्वारा किया गया।

डेटा प्रोसेसिंग डिवीजन (DPD): डिवीजन, कोलकाता में अपने मुख्यालय और विभिन्न स्थानों पर 6 अन्य डेटा प्रोसेसिंग केंद्रों के साथ, सर्वेक्षण के माध्यम से एकत्र किए गए डेटा के नमूना चयन, सॉफ्टवेयर विकास, प्रसंस्करण, सत्यापन और सारणीकरण के लिए जिम्मेदार है।

समन्वय और प्रकाशन प्रभाग (CPD): नई दिल्ली में स्थित यह प्रभाग, NSSO के विभिन्न प्रभागों की सभी गतिविधियों का समन्वय करता है। यह एनएसएसओ की द्वि-वार्षिक पत्रिका भी निकालता है, जिसका शीर्षक "सर्वक्षण" है, और एनएसएसओ द्वारा किए गए विभिन्न सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षणों के परिणामों पर राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित करता है।