साँचा:Template sandbox/sandbox

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेथड एक्टिंग- या मेथड- दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और रहस्यमय अभिनय तकनीकों में से एक है। यह सबसे विवादास्पद में से एक भी है। विधि की उत्पत्ति रंगमंच के इतिहास से कई महत्वपूर्ण नामों को जोड़ती है, जैसे कॉन्स्टेंटिन स्टैनिस्लावस्की और स्टेला एडलर । हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका में, अधिकांश स्रोत ली स्ट्रैसबर्ग को मेथड एक्टिंग का पता लगाते हैं। तथ्य यह है कि ली स्ट्रैसबर्ग संस्थान ने मेथड वाक्यांश को ट्रेडमार्क किया है, इसका एक कारण हो सकता है। लेकिन ट्रेडमार्क के मालिक की तुलना में मेथड एक्टिंग के बारे में जानने के लिए और भी बहुत कुछ है। विधि पोलिश-अमेरिकी अभिनेता, निर्देशक और अभिनय शिक्षक ली स्ट्रैसबर्ग द्वारा विकसित की गई थी। स्ट्रैसबर्ग का जन्म 1901 में पोलैंड में हुआ था और जब वह सात साल के थे, तब अमेरिका चले गए थे। वह न्यूयॉर्क के लोअर ईस्ट साइड में पले-बढ़े, जहां उनके पहले नाटकीय अनुभव एक बच्चे के रूप में यिडिश नाटकों में अभिनय कर रहे थे। 1948 में, स्ट्रैसबर्ग की पुरानी मित्र चेरिल क्रॉफर्ड ने उन्हें अभिनेता के स्टूडियो में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया, जिसकी उन्होंने एलिया कज़ान और रॉबर्ट लुईस के साथ सह-स्थापना की थी। स्ट्रैसबर्ग एक शिक्षक के रूप में शामिल हुए और अंततः 1951 में निर्देशक बन गए। अभिनेता के स्टूडियो में, स्ट्रैसबर्ग ने अभिनेताओं की एक पीढ़ी को पढ़ाया जो बाद में अमेरिकी फिल्म आइकन बन गए। अभिनेता के स्टूडियो के निदेशक के रूप में इस भूमिका ने विधि अभिनय के पिता के रूप में स्ट्रासबर्ग की विरासत को मजबूत करना शुरू किया। मेथड एक्टिंग एक ऐसी प्रणाली है जिसमें अभिनेता काल्पनिक परिस्थितियों में यथार्थवादी व्यवहार को सुविधाजनक बनाने के लिए, कभी-कभी लंबी अवधि के लिए, अपने चरित्र के मानस में निवास करने का प्रयास करते हैं। कुछ प्रमुख विधि अभिनय तकनीकों में शामिल हैं:

तनाव दूर करना: स्ट्रैसबर्ग का मानना था कि अभिनेताओं को किसी अन्य व्यक्ति के जीवन को मूर्त रूप देने से पहले एक कोरा कागज़ होना चाहिए। फोकस और विचार-विमर्श : एक बार जब वे तनाव मुक्त हो जाते हैं, तो अभिनेताओं को दुनिया को अलग तरह से अवशोषित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है - उदाहरण के लिए, विशिष्ट ध्वनियों पर ध्यान देना, या दूसरों को फ़िल्टर करना। विधि अभिनय व्यायाम विधि अभिनय अभ्यास तीन प्रमुख श्रेणियों में आते हैं: विश्राम, संवेदी और भावनात्मक व्यायाम। तनाव मुक्त करना स्ट्रैसबर्ग के प्राथमिक लक्ष्यों में से एक था। विश्राम स्ट्रैसबर्ग के लिए इतना महत्वपूर्ण था कि उन्होंने अपनी चार घंटे की कक्षाओं के पहले दो घंटे विश्राम और स्मृति अभ्यास के लिए समर्पित किए। कुछ विशिष्ट विधि अभिनय अभ्यासों में शामिल हैं: रिलैक्सेशन : विशिष्ट रिलैक्सेशन एक्सरसाइज में अभिनेताओं को शरीर के हर हिस्से को अपनी उंगलियों से लेकर चेहरे की मांसपेशियों तक छोटे घेरे में ले जाने के लिए कहा जाता है। प्रत्येक आंदोलन के साथ अभिनेता तनाव की पहचान करते हैं और इसे जारी करते हैं। उत्पन्न होने वाले भावनात्मक तनाव को दूर करने के लिए आवश्यक होने पर अभिनेताओं को "आह" ध्वनि बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सेंस मेमोरी : सेंस मेमोरी एक्सरसाइज अभिनेताओं को उनकी मेमोरी से शारीरिक संवेदनाओं को याद करने के लिए सभी पांच इंद्रियों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। एक मंच या सेट पर समृद्ध प्रतिक्रियाएं बनाने के लिए उत्तेजक भावनाओं पर अभिनेताओं के ध्यान को प्रशिक्षित करने के लिए सेंस मेमोरी अभ्यास तैयार किए गए हैं। अभिनेताओं को उनके बचपन के बेडरूम या एक विशिष्ट, तेज दर्द की अनुभूति को याद करने के लिए कहा जा सकता है। पशु व्यायाम : स्ट्रैसबर्ग एक और अभ्यास करते थे कि उनके छात्रों को जानवरों की तरह हिलना-डुलना और व्यवहार करना था या अपने सिस्टम से सामाजिक प्रतिमानों और आदतों को हिला देने के लिए जिबरिश में बोलना था। आश्चर्यजनक हो गया है। आप अपने अभिनय को अन्य तरीकों से विकसित होते हुए देख सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

दर्शक आपको सोचते हुए देखेंगे। विधि का उपयोग करने से चरित्र की विचार प्रक्रियाओं को आंतरिक बनाने की आपकी क्षमता मजबूत होती है। यह दर्शकों को पल-पल पर चरित्र के निर्णयों और अहसासों को देखने की अनुमति देता है। आपके प्रदर्शन पर ध्यान दिया जाएगा। जब आपने जानबूझकर चुनाव करने की अपनी क्षमता को परिष्कृत किया है, तो आप अपने चरित्र द्वारा बोले गए हर शब्द में अर्थ पा सकते हैं। आपका चरित्र कार्य अधिक कल्पनाशील होगा। अपनी समझदार यादों का उपयोग करने से स्क्रिप्ट की सीमाओं से परे आपकी पसंद का विस्तार होता है। अपने स्वयं के जीवन के अनुभवों, धारणाओं, संबंधों, झुकावों, सहज ज्ञान और भय को एकीकृत करना आपके चरित्र के आंतरिक जीवन में नई परतें लाता है।