सहक्रिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सहक्रिया (अंग्रेज़ी: Synergy) एक ऐसी अंतःक्रिया या सहयोग है जो संपूर्णता को जन्म देती है जो इसके भागों के साधारण योग से अधिक होती है। सिनर्जी शब्द एटिक ग्रीक शब्द συνεργία सिनर्जिया[1] से आया है, जो सिनर्जोस, συνεργός से आया है, जिसका अर्थ है "एक साथ काम करना"।

इतिहास[संपादित करें]

सहक्रिया और सहक्रियात्मक शब्दों का प्रयोग फिजियोलॉजी के क्षेत्र में कम से कम 19वीं शताब्दी के मध्य से किया जाता रहा है:

सिन'र्जी, सिनर्जिया, सिनेनर्जिया, (एफ.) सिनर्जी; συν, 'साथ', और εργον, 'काम' से। स्वास्थ्य में विभिन्न अंगों के बीच क्रिया का सहसंबंध या संयोजन; और, कुछ के अनुसार, रोग में।

—डंग्लिसन, रॉबली मेडिकल लेक्सिकॉन ब्लैंचर्ड और ली, 1853

1896 में, हेनरी माज़ेल ने ला सिनर्जी सोशल लिखकर "सहक्रिया" शब्द को सामाजिक मनोविज्ञान में लागू किया, जिसमें उन्होंने तर्क दिया कि डार्विनियन सिद्धांत "सामाजिक सहक्रिया" या "सामाजिक प्रेम", एक सामूहिक विकासवादी ड्राइव का हिसाब देने में विफल रहा। उच्चतम सभ्यताएँ न केवल अभिजात वर्ग की, बल्कि जनता की भी कृति थीं; हालाँकि, उन जनसमूह का नेतृत्व किया जाना चाहिए, क्योंकि भीड़, एक स्त्री और अचेतन शक्ति, अच्छे और बुरे के बीच अंतर नहीं कर सकती है।[2]

1909 में, लेस्टर फ्रैंक वार्ड ने सहक्रिया को प्रकृति के सार्वभौमिक रचनात्मक सिद्धांत के रूप में परिभाषित किया:

मैंने सामाजिक संघर्ष को केन्द्रापसारक और सामाजिक एकजुटता को केन्द्रापसारक के रूप में वर्णित किया है। दोनों में से कोई भी अकेला बुरे परिणामों का उत्पादक है। संघर्ष अनिवार्य रूप से सामाजिक व्यवस्था को नष्ट करने वाला है, जबकि साम्यवाद व्यक्तिगत पहल को खत्म कर देता है। एक विकार की ओर ले जाता है, दूसरा पतन की ओर। जो नहीं देखा जाता है - वह सत्य जिसकी कोई व्याख्या नहीं है - वह यह है कि संपूर्ण, रचनात्मक आंदोलन इन दोनों सिद्धांतों के उचित क्रमबद्ध संयोजन और अंतःक्रिया में निहित है। यह सामाजिक तालमेल है, जो कि ब्रह्मांडीय तालमेल का एक रूप है, जो प्रकृति का सार्वभौमिक रचनात्मक सिद्धांत है।

—वार्ड, लेस्टर एफ. ग्लिम्पसेस ऑफ द कॉसमॉस, खंड VI (1897-1912) जी. पी. पटनम की संस, 1918, पृ. 358

ईसाई धर्मशास्त्र में, सहक्रियावाद यह विचार है कि मुक्ति में दैवीय अनुग्रह और मानव स्वतंत्रता के बीच किसी प्रकार का सहयोग शामिल है।

प्राकृतिक विज्ञान में सहक्रिया का आधुनिक दृष्टिकोण ऊर्जा और सूचना के बीच संबंध से प्राप्त होता है। सहक्रिया तब प्रकट होता है जब सिस्टम दोनों प्रणालियों में अंतर्निहित विभिन्न सूचनाओं (अर्थात् क्रम, जटिलता) के बीच परिवर्तन करता है।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Synergy". Online Etymology Dictionary.
  2. Werth M (2002). "Idyl of the Living Dead". The joy of life : the idyllic in French art, circa 1900. Berkeley: University of California Press. पृ॰ 51. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-520-22182-6. नामालूम प्राचल |orig-date= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  3. Jaffe, Klaus (2023). "A Law for Irreversible Thermodynamics? Synergy Increases Free Energy by Decreasing Entropy". Qeios (अंग्रेज़ी में). डीओआइ:10.32388/2VWCJG.5.