सराइनोडु (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सराइनोडु
निर्देशक Boyapati Srinu
लेखक Boyapati Srinu
M. Rathnam (dialogues)
निर्माता अल्लू अरविंद
अभिनेता
छायाकार ऋृषि पंजाबी
संपादक कोटागिरी वेंकटेश्वर राव
संगीतकार एस. थमन
निर्माण
कंपनी
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 22 अप्रैल 2016 (2016-04-22)
लम्बाई
160 मिनट
देश भारत
भाषा तेलुगू
लागत 50 करोड़[1]
कुल कारोबार अनुमानित 127 करोड़[2]

बोयापति श्रीनू द्वारा लिखी और निर्देशित की गई सराइनोडु फिल्म जिसका अर्थ- द राइट मैन है, वर्ष 2016 की भारतीय तेलुगू-भाषा की एक्शन फिल्म है। इसके निर्माता अल्लू अरविंद हैं। 22 अप्रैल 2016 को रिलीज़ हुई इस फ़िल्म को आलोचकों से खट्टी- मीठी प्रतिक्रिया मिली, इसके अलावा अर्जुन और आदी के प्रदर्शन, एक्शन दृश्यों, सिनेमैटोग्राफी और संगीत की प्रशंसा की गई, लेकिन इसकी पटकथा लेखन और चरित्र चित्रण की आलोचना हुई। जनता गैराज के बाद 2016 की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली तेलुगु फिल्म बनी और यह बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी व्यावसायिक सफलता थी।[3] इसे बाद में मलयालम में योधवु(Yodhavu) के रूप में डब किया गया और मूल संस्करण के एक महीने बाद केरल में रिलीज़ किया गया।[4]

कथानक[संपादित करें]

गना एक भूतपूर्व भारतीय सेना का मेजर है, जो कानूनी प्रणाली में दोषों के कारण न्याय से बचने वाले कुटिल लोगों को दंडित करने के लिए सेना की नौकरी छोड़ देता है और एक चौकीदार बन जाता है। उसका पालन-पोषण करने वाले उसके मामा श्रीपति उसके इस कारण का समर्थन करते हैं, लेकिन गना के पिता उमापति जीवन में एक लक्ष्य नहीं होने के कारण हमेशा उसे गाली देते हैं और दुत्कारते हैं। एक दिन, गना को एक पड़ोसी गाँव उसकी भावी दुल्हन, महालक्ष्मी जानू से मिलने के लिए भेजा जाता है, जो उसके पिता के दोस्त, एक पूर्व- आईएएस अधिकारी जया प्रकाश की बेटी है, लेकिन गना को एक स्थानीय विधायक हंसिता रेड्डी से प्यार हो जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. हूली, शेखर एच. (22 अप्रैल 2016). "'सराइनोडु' (Sarrainodu) दर्शकों द्वारा फिल्म समीक्षा: Live update". IBTIMES.
  2. "'सराइनोडु' (Sarrainodu) total worldwide box office collection: Allu Arjun's film grosses Rs. 127.6 crore in its lifetime – International Business Times". International Business Times. 7 जुलाई 2016. अभिगमन तिथि 7 July 2016.
  3. 'सराइनोडु' (Sarrainodu) total worldwide box office collection: Allu Arjun's film grosses Rs. 127.6 crore in its lifetime – International Business Times
  4. "अल्लू अर्जुन का सराइनोडु मलयालम संस्करण केरल बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रहा है". The Hans India (अंग्रेज़ी में). 2016-05-29. अभिगमन तिथि 2022-07-18.