समर दास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
समर दास
चित्र:চিত্র:সমর দাস.jpeg
जन्म १० दिसंबर १९२५
ढाका, बंगाल प्रेसीडेंसी (वर्तमान बांग्लादेश)
मौत २५ सितंबर २००१ (उम्र ७५)
राष्ट्रीयता भारतीय (१९२५-१९४७)
पाकिस्तानी (१९४७-१९७१)
बांग्लादेशी (१९७१-२००१)
पेशा संगीतकार
पुरस्कार
  • एकुशेय पदक
  • स्वतंत्रता दिवस पुरस्कार

समर दास (बांग्ला: সমর দাস) (१० दिसंबर १९२५ – २५ सितंबर २००१) एक बांग्लादेशी संगीतकार और संगीतकार थे। वे पाकिस्तान और बाद में बांग्लादेश में सबसे महत्वपूर्ण संगीत निर्देशकों में से एक बने और २,००० से अधिक गीतों के संगीतकार थे।[1]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

समर दास का जन्म पुराने ढाका के नवद्वीप बसाक लेन में एक बंगाली ईसाई परिवार में हुआ था।[1] उनका परिवार संगीत से गहराई से जुड़ा हुआ था और उन्होंने अपना प्रारंभिक प्रशिक्षण घर पर ही प्राप्त किया। उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो के ढाका केंद्र में बंसी, गिटार और पियानो बजाते हुए अपने संगीत कैरियर की शुरुआत की।

प्रमुख संगीत निर्देशक के रूप में कैरियर[संपादित करें]

१९५३ में वे एच०एम०वी० में उनके बैकिंग ऑर्केस्ट्रा में एक पियानोवादक के रूप में शामिल हुए। वे १९६६ में कराची, पाकिस्तान में स्थित सांस्कृतिक अकादमी के मुख्य संगीत निर्देशक बने। इसके अलावा १९६६ में उन्होंने लंदन में राष्ट्रमंडल संगीत समारोह में पाकिस्तान प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। १९६७ में उन्हें ढाका रेडियो में संगीत निर्देशक नियुक्त किया गया।

वे भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में ५० से अधिक बंगाली और उर्दू फिल्मों के संगीत निर्देशक थे। वे अब्दुल जब्बार खान द्वारा निर्देशित और निर्मित बांग्लादेश की पहली फिल्म "मुख-ओ-मुखोश" के पहले संगीत निर्देशक थे। एक भारतीय फिल्म के लिए उनका सबसे प्रसिद्ध स्कोर कोलकाता की बंगाली फिल्म लॉटरी के लिए था। उन्होंने पाकिस्तान में बनी पहली बंगाली फिल्म मुख ओ मुखोश के लिए अपने स्कोर के साथ पाकिस्तान फिल्म के दृश्य पर धमाका किया और रातोंरात प्रसिद्ध हो गए। उनके निर्देशन में अन्य प्रसिद्ध स्कोर आसिया और नबारून थे। उन्होंने स्वतंत्र बांग्लादेश में बनी पहली फिल्मों में से एक, धीरे बहे मेघना के लिए प्रेतवाधित धुनें लिखीं और पार्श्व गीतों को रिकॉर्ड करने के लिए भारत के दो सबसे प्रमुख बंगाली गायक हेमंत मुखर्जी और संध्या मुखोपाध्याय को बांग्लादेश लाने के लिए जिम्मेदार थे।

१९८५ और १९९५ में ढाका में आयोजित साउथ एशियन फेडरेशन गेम्स के लिए उन्हें संगीत निर्देशक के रूप में चुना गया था, जहाँ उनके आर्केस्ट्रा को उद्घाटन और समापन समारोह के दौरान सार्क देशों में ५०० मिलियन से अधिक के अनुमानित दर्शकों द्वारा देखा और सुना गया था।

समर दास बांग्लादेश संगीत परिषद के संस्थापक अध्यक्ष थे। १९८७ के वर्ष में ढाका छावनी में बांग्लादेश सेना के सैन्य बैंड के छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए समर दास को मुख्य संगीत शिक्षक के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें बांग्लादेश सेना के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अतीकुर रहमान जी + (सेवानिवृत्त) की ओर से कप्तान अताउर रहमान द्वारा सहायता और संचार किया गया था।

एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में भूमिका[संपादित करें]

समर दास ने १९७१ में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में प्रमुख भूमिका निभाई थी। वे स्वाधीन बांग्ला बेटार केंद्र के मुख्य आयोजकों में से एक थे जो मुक्ति बाहिनी मुक्ति सेना और पाकिस्तानी कब्जे के तहत सामान्य आबादी के लिए प्रसारित गुप्त रेडियो स्टेशन था। दास को रेडियो स्टेशन का मुख्य संगीत निर्देशक नियुक्त किया गया था, और इस दौरान उन्होंने कई देशभक्ति गीतों की रचना की जो बेहद लोकप्रिय हुए। इनमें पूरब दिगन्ते सूर्य उथेचे (बांग्ला: পূর্ব দিগন্তে সূর্য উঠেছে, अर्थात सूर्य पूर्वी क्षितिज पर उदय हुआ), भेबो ना मा गो तोमर छलेरा (बांग्ला: ভেবো না মা গো তোমার ছেলেরা)और नोंगर तोलो तोलो, समय जे होलो होलो (बांग्ला: নোঙ্গর তোলো তোলো, সময় যে হলো হলো) शामिल थे।

जब रवींद्रनाथ टैगोर के गीत अमर शोनार बांग्ला को बांग्लादेश के राष्ट्रगान के रूप में चुना गया, तो दास ने माना कि ऑर्केस्ट्रा बजाने के लिए इस टुकड़े का कोई पश्चिमी संकेतन नहीं था, जैसा कि राष्ट्रगान के लिए आम है। दास ने टैगोर के गीत को पश्चिमी संकेतन में लिप्यंतरित किया, और मूल रूप से एक लोक गीत का लगभग मार्शल संस्करण प्रस्तुत किया। राष्ट्रगान का यह संस्करण अभी भी हर सुबह और शाम को बांग्लादेश टेलीविजन और रेडियो पर बजाया जाता है।[1]

अपनी मृत्यु से एक साल पहले एक पक्षाघात स्ट्रोक तक, समर दास बांग्लादेश मुक्ति युद्ध को उजागर करने के लिए सांस्कृतिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल थे। उदाहरण के लिए, १९८५ में उन्होंने मुक्तिबोध कल्याण ट्रस्ट (स्वतंत्रता सेनानी परोपकार ट्रस्ट) के साथ स्वतंत्रता संग्राम के गीतों का एक संग्रह संकलित करने के लिए काम किया, जिसमें स्वाधीन बांग्ला बेटार केंद्र के मूल गायकों की विशेषता थी, ताकि घायल स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों के लिए धन जुटाया जा सके। . एल्बम को दो एलपी डिस्क के एक सेट में रिलीज़ किया गया था जिसका शीर्षक था एकती फूलके बचाबो बोले (बांग्ला: একটি ফুলকে বাঁচাবো বলে, अर्थात मैं एक फूल को बचाऊँगा)।

पुरस्कार और पुरस्कार[संपादित करें]

  • एकुशेय पदक
  • स्वतंत्रता दिवस पुरस्कार (१९७९)

साँचा:Bangladesh liberation

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Komol, Khalid Hasan (2012). "Das, Samar". प्रकाशित Islam, Sirajul; Jamal, Ahmed A. (संपा॰). Banglapedia: National Encyclopedia of Bangladesh (Second संस्करण). Asiatic Society of Bangladesh. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; "bpedia" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है