समरेंद्र कुमार मित्रा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

समरेंद्र कुमार मित्रा ( उच्चारित/Sāmēndra kumāra mitra/ ( सुनें) ) (14 मार्च 1916 - 26 सितंबर 1998) एक भारतीय बंगाली वैज्ञानिक और गणितज्ञ थे। उन्होंने 1953 में कलकत्ता में भारतीय सांख्यिकी संस्थान (ISI) में भारत का पहला पूर्ण स्वदेशी प्रौद्योगिकी कंप्यूटर (इलेक्ट्रॉनिक एनालॉग कंप्यूटर) विकसित किया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत कलकत्ता विश्वविद्यालय के पुलिट लेबोरेटरी ऑफ फिजिक्स में एक शोध भौतिक विज्ञानी के रूप में की। 1950 में वे ISI, कलकत्ता में शामिल हुए, जहाँ उन्हें प्रोफेसर, शोध प्रोफेसर और निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। वह भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कलकत्ता में कम्प्यूटिंग मशीन और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के संस्थापक और पहले प्रमुख थे। कलकत्ता मैथमैटिकल सोसाइटी समरेंद्र कुमार मित्रा को भारत में कंप्यूटर के जनक के रूप में सम्मानित करती है। [1]

जन्म और वंशावली[संपादित करें]

समरेंद्र कुमार मित्रा का जन्म 14 मार्च, 1916 को कलकत्ता में हुआ था। वह पिता सर रूपेंद्र कुमार मित्रा और माता लेडी सुधासीन मित्रा के एक बेटे और एक बेटी में सबसे बड़े थे। उनके पिता, सर रूपेंद्र कुमार मित्रा गणित में एमएससी गोल्ड मेडलिस्ट थे। वह कलकत्ता विश्वविद्यालय से कानून में एमएससी गोल्ड मेडलिस्ट भी थे और 1913 से 1934 ई. तक कलकत्ता उच्च न्यायालय में प्रैक्टिसिंग प्रैक्टिशनर थे। रूपेंद्र मित्रा को 1934 ई. में कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था और 1947 ई. में भारत की स्वतंत्रता के समय मुख्य न्यायाधीश थे और 1950 ई. तक न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। फिर उन्हें 1950 से 1955 तक श्रम अपीलीय न्यायाधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

शिक्षा जीवन[संपादित करें]

समरेंद्र कुमार मित्रा ने कलकत्ता के बाउबाजार हाई स्कूल से पढ़ाई की और 1931 में प्रथम श्रेणी में मैट्रिक किया। फिर 1933 में उन्होंने प्रेसीडेंसी कॉलेज से विज्ञान में इंटरमीडिएट प्रथम श्रेणी में पास किया। एससी) करें। 1935 में, उन्होंने प्रेसीडेंसी कॉलेज से रसायन विज्ञान में दूसरी डिग्री (बी. Sc ऑनर्स) और रसायन विज्ञान में कनिंघम मेमोरियल पुरस्कार जीता। उन्होंने 1937 में रसायन विज्ञान में एमएससी और 1940 में विज्ञान कॉलेज , कलकत्ता विश्वविद्यालय से अनुप्रयुक्त गणित में एमएससी पूरा किया। बाद के वर्षों में, उन्होंने प्रोफेसर मेघनाद सहर के अधीन भौतिकी में पीएचडी शुरू की, लेकिन 1956 में अपने गुरु की मृत्यु के बाद पीएचडी पूरी नहीं की। वे प्रोफेसर सत्येंद्रनाथ बोस को अपना पूज्य गुरु मानते थे।

कामकाजी जीवन[संपादित करें]

समरेंद्र मित्रा सीनियर छात्र थे। वह गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, कुक्कुट विज्ञान, संस्कृत भाषा, दर्शन, धर्म और साहित्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक रुचि के साथ एक स्व-सिखाया हुआ विद्वान बन गया। उन्होंने स्वतंत्र भारत में कई शोध केंद्रों को विकसित करने में मदद की।

समरेंद्र मित्रा ने 1944 से 1948 तक वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR, भारत) के तहत भौतिक विज्ञान की राजनीतिक प्रयोगशाला , कलकत्ता विश्वविद्यालय में एक हवा से चलने वाले पराबैंगनी सिंथेसाइज़र के डिजाइन और विकास पर एक शोध भौतिक विज्ञानी के रूप में काम किया। 1949-50 में, उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में हाई-स्पीड कंप्यूटिंग मशीनों पर शोध के लिए यूनेस्को की विशेष फैलोशिप से सम्मानित किया गया। उन्होंने गणित अनुसंधान के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, प्रिंसटन, यूएसए और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, यूके के लिए काम किया। प्रिंसटन में उन्नत अध्ययन संस्थान में, वह अल्बर्ट आइंस्टीन, वोल्फगैंग पाउली, जॉन वॉन न्यूमैन जैसे प्रसिद्ध भौतिकविदों और गणितज्ञों के निकट संपर्क में आए और नील्स बोह्र और रॉबर्ट ओपेनहाइमर के व्याख्यानों में भाग लिया। यानी प्रिंसटन में रहते हुए उन्होंने अल्बर्ट आइंस्टीन और अन्य वैज्ञानिकों के साथ कई चर्चाएँ कीं।


वे 1952 ई. में बैलिस्टिक प्रक्षेपवक्र की गणना के लिए भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के सलाहकार थे और उनकी सलाह पर भारत की पहली बंदूक के लिए फायरिंग टेबल 1962 ई. में पूरी हुई थी।

वह 1962-64 तक अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए भारतीय राष्ट्रीय समिति के सदस्य थे। वे 1962-76 तक संघ लोक सेवा आयोग, भारत सरकार के तकनीकी सलाहकार रहे।

कंप्यूटर का विकास[संपादित करें]

1953 में समरेंद्र कुमार मित्रा ने दस चरों और संबंधित समस्याओं के रैखिक समीकरणों को हल करने के लिए पहला भारतीय स्वदेशी प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक एनालॉग कंप्यूटर विकसित किया। इसे भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कलकत्ता में कंप्यूटिंग मशीन और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रयोगशाला में आशीष कुमार मित्रा की देखरेख और निर्देशन में बनाया गया था। गॉस-सिडेल के एक संशोधित संस्करण का उपयोग करके इस कंप्यूटर द्वारा एक साथ चलने वाले रैखिक समीकरणों के समाधान की गणना की जाती है।

बाद में, 1963 में, भारत की पहली दूसरी पीढ़ी के स्वदेशी प्रौद्योगिकी डिजिटल कंप्यूटर को ISI, कलकत्ता और जादवपुर विश्वविद्यालय के सहयोग से डिजाइन और विकसित किया गया था। संयुक्त सहयोग से बनाए गए उच्च गति वाले इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर के सामान्य उद्देश्य, डिजाइन और निर्माण की निगरानी ISI की कंप्यूटिंग मशीनों और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रयोगशाला के प्रमुख समरेंद्र कुमार मित्रा ने की थी। इस डिजिटल कंप्यूटर का नाम ISIJU ( भारतीय सांख्यिकी संस्थान - जादवपुर विश्वविद्यालय कंप्यूटर) रखा गया था। ISIJU-1 कंप्यूटर को 1964 ई. में सफलतापूर्वक परिचालित किया गया था। [2]

  1. "Samarendra Kumar Mitra". Google Arts & Culture (अंग्रेज़ी में). मूल से ২০১৯-০৬-২৩ को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-06-23. |archive-date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. "The Fascinating Story of How India's First Indigenous Computers Were Built". The Better India (अंग्रेज़ी में). 2017-10-25. अभिगमन तिथि 2019-06-23.