सदस्य वार्ता:Wikitrans

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्रिय Wikitrans, हिन्दी विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!

निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल
निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल

विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जो विश्वभर के योगदानकर्ताओं द्वारा लिखा जा रहा है।
कुछ भी लिखने से पहले कृपया सहायता के निम्नांकित पृष्ठों को ध्यान से पढ़ें:

किसी भी वार्ता/संवाद पृष्ठ, चौपाल या अन्य कहीं भी जहां सदस्यों के मध्य वार्ता होती है, पर अपना सन्देश छोड़ने के बाद अपना हस्ताक्षर अवश्य छोड़े। इसके लिए अपने सन्देश की समाप्ति पर --~~~~ लिख दें।

हम आशा करते है कि आपको विकिपीडिया से जुड़ने में आनन्द आएगा।


महत्वपूर्ण योगदान[संपादित करें]

आपका योगदान सराहनीय है, कृपया इसे जारी रखें। कृपया अपना सदस्य पृष्ठ भी बना लें जिससे आपके बारे में जानने को मिले। रोहित रावत ११:००, ८ जून २००९ (UTC)

Hi, Are you a BOT. You are doing incredibly good translation. Please keep it up and let us know your contact details so we can communicate. --गुंजन वर्मासंदेश १६:४१, १८ जून २००९ (UTC)

stop spoiling good articles like बाघ,

--Munita Prasadवार्ता ११:५४, २२ जुलाई २००९ (UTC)

Please let other member know before you start translating any article. In past you created duplicates of many articles which were already existing. This way the whole structure of wikipedia would be jeopardized. I hope you would be careful next time. --गुंजन वर्मासंदेश १२:१३, २२ जुलाई २००९ (UTC)

पुराने लेख खराब न करें[संपादित करें]

आपके द्वारा शायद किसी स्वतः अनुवादक सॉफ्टवेयर का किया गया अनुवाद बहुत से लेखों में देखा गया है। स्वतः अनुवाद अभि तक इस स्तर पर नहीं पहुंचे हैं, कि वे साधारण भाषा भी लिख पायें। अतः बहुत से स्तरीय लेख खराब हो चुके हैं। इस का प्रयोग यदि किसी नये पृष्ठ के लिए करते हैं तब तो फिर भी चल सकता है, किंतु पुराने लेख , चाहें वो ५ वाक्य के भी हों, बिगड़ी हुई भाषा से कहीं बेहतर हैं। आपसे बहुत बार अनुरोध किये जा चुके हैं, और ये अंतिम अनुरोध किया जाता है, कि कृपया किसी पहले से अच्छे बने लेख को इस प्रकार न बिगाड़ें। आपने पहले बाघ जैसे उत्तम आलेख के लिए चयनित लेख को बिगाड़ा था, और आज चेन्नई को भी बिगाड़ा है। इस अनुरोध को अंतिम चेतावनी समझें, व सावधान रहें। इसके बाद कोई पुराने बने लेख न खराब करें। धन्यवाद--आशीष भटनागर  वार्ता  ०९:४९, १९ अगस्त २००९ (UTC)

हमारे द्वारा संपादित लेखों पर व्यक्त चिंताओं का समाधान[संपादित करें]

प्रिय हिन्दी विकी समुदाय,

हाल ही में हमारे द्वारा हिंदी विकीपीडिया पर संपादित कुछ विकी लेखों पर चर्चा हो रही है. हम वहाँ व्यक्त की गयी कुछ चिंताओं का समाधान करना चाहते हैं और हमारे अनुवाद से संबंधित कुछ गलतफ़हमियाँ दूर करना चाहते हैं.

'wikitrans' एक ऐसा विकिपीडिया आईडी है जिसे अनुवादकों के उस समुदाय द्वारा प्रयोग किया जाता है जो हिन्दी सहित कई भारतीय भाषाओं में विकी लेख लिखने के लिए उत्साहित है. पिछले 3 महीनो में हमने भारतीय भाषाओं में 150 लेख विकिपीडिया पर प्रकाशित किये हैं. हमारा मानना है कि ऐसा करके हम भारतीय भाषा प्रयोक्तायों के लिए विकीपिडिया पर लेखों की संख्या एवं गुणवत्ता दोनों में सुधार कर सकते हैं.

इस प्रयत्न में हम अच्छे अंग्रेजी लेखों का हिंदी में अनुवाद करने के लिए Google Translator Toolkit (http://translate.google.com/toolkit) का प्रयोग कर रहे हैं. यह अनुवाद केवल साधारण मशीन अनुवाद नहीं हैं. हम यह सपष्ट करना चाहते हैं कि Google Translator Toolkit मशीन अनुवाद को एक प्रारंभिक अनुवाद के रुप में प्रदान करता है. उसके बाद हम अनुवादक Toolkit में उपलब्ध लिप्यन्तरण, शब्दकोश, शब्दावली और मौजूदा मानवीय अनुवाद के उपयोग से उस प्रारंभिक अनुवाद का संशोधन करते हैं. ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ मामलों में हिन्दी विकी समुदाय को हमारे अनुवाद पसंद नहीं आये. हम इन घटनायों के लिए क्षमाप्रार्थी हैं और अपने अनुवाद की गुणवत्ता सुधारने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. हम विकी समुदाय से भी सुनना चाहते हैं कि किस प्रकार सुधार कर सकते हैं. "बाघ" विकी लेख को हमने अनजाने में बदल दिया था, उसके लिए भी हम क्षमाप्रार्थी हैं.

अपनी अनुवाद प्रक्रिया सुधारने के लिए हम तुरंत कुछ कदम ले रहे हैं, जैसे कि:

- अंग्रेजी विकी से अनुवाद करने से पहले जांचना कि वह लेख हिंदी विकी में मौजूद नहीं है

- अगर हम किसी मौजूदा लेख का अनुवाद करेंगे, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि केवल उन लेखों का ही अनुवाद करें जो छुट-पुट हैं या कम गुणवत्ता वाले हैं और जिन्हें अंग्रेजी के लेखों से हिंदी में अनुवाद करके बेहतर बनाया जा सकता है.

- ऐसे प्रत्येक मामले में हम एक नोटिस डालेंगे कि हम उस लेख का अनुवाद कर रहे हैं.

हम समुदाय से निरन्तर संवाद की आशा रखते हैं एवं आपसे सुझावों की अपेक्षा करते हैं कि किस प्रकार हम अपनी प्रक्रिया और अनुवाद गुणवत्ता सुधार सकते हैं. एक बार फिर हम उन लेखों के लिए क्षमा माँगते हैं जिन्हें हमने गलती से बिगाङ दिया था.


जान कर प्रसनता हुई की wikitrans के पीछे भारतीय भाषाओं के शुभचिंतक है ना की कोई प्रोग्राम. आप का विकी पर स्वागत है. आशा करता हु की आपका योगदान हिंदी विकी को एक ऊँचे स्थान पर ले जाएगा. कोई भी शंका हो तो आप मुझसे से संपर्क कर सकते है. अथवा चौपाल पर अपना सन्देश छोड़ सकते है. --गुंजन वर्मासंदेश ०६:३५, २८ अगस्त २००९ (UTC)

विकिट्रांस जी, नमस्कार। इस आइ डी को लेकर मैं भी कौतूहलग्रस्त था और अब यह जानकर हर्ष हुआ कि यह एक मनुष्य-संचालित एकाउंट है। परन्तु आपने हिन्दी विकिसमुदाय से इतने समय तक जो संवादहीनता की स्थिति बनाए रखी, वह विपरीतोत्पादक (काउंटर-प्रोडक्टिव) सिद्ध हो रही थी। आपके लिखे लेख, शोध/अन्वेषण का विषय बन गये थे। इसपर मेरे द्वारा काफी दिनों पूर्व चौपाल पर लिखा गया संवाद (Wikitrans क्या है शीर्षक के अन्तर्गत) इस लिंक पर है: http://hi.wikipedia.org/w/index.php?title=%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A4%BF%E0%A4%AA%E0%A5%80%E0%A4%A1%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE:%E0%A4%9A%E0%A5%8C%E0%A4%AA%E0%A4%BE%E0%A4%B2&oldid=387446 जिसे पढ़ना आपको अवश्य रोचक लगेगा। इसमें लिखा गया निष्कर्ष (मुझे खुशी है कि) सत्य सिद्ध हुआ। कृपया अपने योगदान जारी रखिये, परन्तु आवश्यक सावधानी के साथ। - Hemant wikikosh ०९:३०, २८ अगस्त २००९ (UTC)

प्रिय हेमंत, गुँजन एवं अन्य विकी समुदाय सदस्यगण,
हमें यह जानकर हर्ष हुआ कि हिंदी विकी समुदाय ने हमारे योगदान का अभिनंदन किया है. जैसा कि हमने अपने पिछले संदेश में कहा था कि हम अंग्रेजी लेखों का प्रारंभिक अनुवादGoogle Translator Toolkit द्वारा कर रहे हैं. उसके बाद हम उस अनुवाद का संवर्धन करते हैं. हमें यह टूल बहुत उपयोगी लग रहा है क्योंकि एक तो यह हमें एक शुरुअाती अनुवाद उपलब्ध कराता है, दूसरा, यह हमें लिपिअन्तरण के द्वारा बहुत जल्दी हिंदी लिखने में मद़द करता है. इसके प्रयोग से हम हिंदी सहित कई भारतीय भाषाओं में विकी लेखों का संपादन कर रहे हैं. आपके प्रोत्साहन के लिए बहुत धन्यवाद. -wikitrans 9:30 AM,1 सितंबर 2009 (UTC)

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ पी एच पी को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व5 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व5 • ख़ाली पृष्ठ

इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें कोई सामग्री नहीं है, और न ही किसी पुराने अवतरण में थी।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

स्वप्निल करंबेलकर | Swapnil Karambelkar (वार्ता) 12:16, 3 फ़रवरी 2018 (UTC)[उत्तर दें]