सदस्य वार्ता:Shridevi M P/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चित्र:इंग्लैंड ग्रेट ब्रिटेन की कवीयत्री.jpg
अनग्रेजी कवीयत्री

नाम :फ़ेलिसिया हेमन्स जन्म: 25 सितंबर 17 9 3 लिवरपूल, इंग्लैंड ग्रेट ब्रिटेन मारण्: 16 मई 1835 (41 वर्ष) डबलिन देश, आयरलैंड व्यवसाय: कवि राष्ट्रीयता: ब्रिटिश अवधि: देर से रोमांटिक शैली: कविता

  फेलिसिया हेमन्स के दादा जीरा के जॉर्ज ब्राउन, काउंटी कॉर्क, आयरलैंड थे और उनके नाना-दादा बेनेडिक्ट पॉल वाईगेर थे। उसके पास २ बहनों, ३ भाई हैं। वह अपने माता-पिता के लिए चौथा बच्चा था। उसकी बड़ी बहन की कोई और नहीं थी और उसकी दूसरी बहन एक विवाहित महिला थीं।उनका जन्म २५ सितंबर १७९३ में इंग्लैंड के लिवरपूल में हुआ था। उसके पिता के व्यवसाय के विकास और प्रवास के कारण वे उत्तरी वेल्स में स्थानांतरित होने की सोच रहे थे .इसलिए उन्होंने अपने बचपन के जीवन को केवल उत्तर वेल्स में बिताया। "वेल्स का राजकुमार"। "घरेलू प्रभाव" १८१२ के वर्ष में प्रकाशित हुआ था। उसने कैप्टन अल्फ्रेड हेमन्स नामक एक कारोबारी पुरुषों से विवाह किया क्योंकि वह खुद से कुछ साल पुरानी आयरिश सेना अधिकारी थे। विवाह ने वेल्स से लेकर डेवेंटी में नॉर्थम्प्शेशर में १८१४ तक उसे ले लिया था।

   शादी के अपने छह छः वर्षों के दौरान, फेलिसिया हेमन्स गव का जन्म चार्ल्स इसोदोर हेमंस समेत ५ बेटों को हुआ था, और कुछ अलग हो गए थे। मर्राइज ने उन्हें अपने साहित्यिक कैरियर की गणना से नहीं रोका, लेकिन कई कविताएं कविता के कई संस्करणों १८१९ में हो रहा है। कला के कार्यों को पुनर्स्थापित करने के लिए इटली (१८१६) "" टाल्स और हिस्टोरिक सीनस "एक संग्रह था जो १८१९ में बाहर आया था, उनके विभाजन का वर्ष।१८३१ से, वह डब्लिन में रहते थे, जहां उनका छोटा भाई तय हो चुका था, और उसके काव्य उत्पादन जारी रहा। द वन वन सैक्चुरी (१८२५) सहित उनके प्रमुख संग्रह, महिला के रिकॉर्ड और प्यार के गीत बेहद लोकप्रिय थे, विशेष रूप से महिला पाठकों के साथ। उनकी पिछली किताबें, पवित्र और वायुसेना, वास्तविक जीवन और राष्ट्रीय गीतों की भजन हैं।
    पहली बार 1826 में प्रकाशित किया गया था फेलिसिया हेमन्स द्वारा कविता कैसाबियनका कप्तान लुइस डी कैसाबियांका और उनके 12 वर्षीय बेटे, गीकोंद को दर्शाता है, जो दोनों नील की लड़ाई के दौरान जहाज़ ओरिएंट पर सवार थे। 185 9 से यह बहुत लोकप्रिय था और इसे याद किया गया था लीट्री अभ्यास के लिए प्राथमिक विद्यालयों में। एलिजाबाथ बिशप और शमूएल बटलर जैसे अन्य कविताओं के आंकड़े अपने स्वयं के कामों में कविता का संकेत देते हैं।

<ref>https://en.wikipedia.org/wiki/Felicia_Hemans<ref> <ref>http://digital.library.upenn.edu/women/hemans/biography.html<ref> <ref>https://www.theguardian.com/books/2011/jul/25/poem-of-the-week-felicia-hemans<ref>