सदस्य वार्ता:R M Cibi//एजिज़म

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एजिज़म


एजिज़म अपनी उम्र के आधार पर व्यक्तियों या समूहों के खिलाफ रूढ़िबद्ध और भेदभाव कर रहा है यह आकस्मिक या व्यवस्थित हो सकता है। 1 9 6 9 में रॉबर्ट नील बटलर द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के खिलाफ भेदभाव, और लिंगवाद और नस्लवाद पर आधारित वर्णन करने के लिए गढ़ा गया था। बटलर तीन जुड़े तत्वों के संयोजन के रूप में "आयुवाद" को परिभाषित करता है उनमें वृद्ध लोगों, बुढ़ापे, और बुढ़ापे की प्रक्रिया के प्रति प्रतिकूल व्यवहार थे; बड़े लोगों के विरुद्ध भेदभावपूर्ण व्यवहार; और संस्थागत प्रथाओं और नीतियां जो बुजुर्ग लोगों के बारे में रूढ़िवादी हैं।

हालांकि इस शब्द का प्रयोग किशोरों और बच्चों के विरुद्ध पूर्वाग्रह और भेदभाव के नाम के लिए भी किया जाता है, जिसमें उनके विचारों को अनदेखा करना शामिल है क्योंकि वे बहुत छोटे हैं या मानते हैं कि उनकी उम्र के कारण उन्हें कुछ तरीकों से व्यवहार करना चाहिए, इस शब्द का मुख्य रूप से संबंध में प्रयोग किया जाता है पुराने लोगों के इलाज के लिए इसके अलावा, यह बताया गया है कि कलंकवाद केवल बुजुर्गों के एकजुट रूप से कल्पना वाले समूह के बाहर ही नहीं होता है बल्कि ऐसा ही कलंकित समूह के भीतर होता है। मृत्यु का डर और विकलांगता और निर्भरता के डर से उम्र का प्रमुख कारण होते हैं; पुराने लोगों को टाल जाने, अलग करना, और खारिज करना तंत्र पर काबू पा रहा है जिससे लोग अपनी मृत्यु दर के बारे में सोचने से बच सकते हैं।

यह धारणा है कि जगह 'युवा और रोमांटिक' है, यह भी निष्क्रिय और गुप्त (उदा।, एक ऐसी फिल्म है जो एक स्थानीय इलाके में रहने वाले युवा लोगों को दिखाती है और कोई भी बच्चा नहीं, शिशुओं या पुराने लोगों को इस क्षेत्र में दिखाया गया है) हो सकता है। आयु के आधार पर लोगों को अवसरों को अस्वीकार या सीमित करने के लिए किए गए कार्यों का आयु भेदभाव है। ये आम तौर पर किसी की उम्रवादी मान्यताओं और व्यवहार के परिणामस्वरूप किए गए कार्य हैं। आयु के भेदभाव दोनों एक व्यक्तिगत और संस्थागत स्तर पर होता है

व्यक्तिगत स्तर पर, एक वृद्ध व्यक्ति को बताया जा सकता है कि वह कुछ शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त हैं, जैसे दोस्तों और परिवार के बीच बास्केटबॉल के एक अनौपचारिक खेल। एक छोटे से व्यक्ति को यह बताया जा सकता है कि वे नौकरी पाने में बहुत ही जवान हैं या भोजन कक्ष तालिका में जाने में सहायता करते हैं। एक संस्थागत स्तर पर, ऐसी नीतियां और नियम हैं जो कुछ उम्र के लोगों को सीमित अवसर प्रदान करते हैं और उन सभी को इनकार करते हैं। उदाहरण के लिए, कानून की आवश्यकता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एक ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सभी लोगों को कम से कम 16 साल का होना चाहिए। वहां भी सरकारी नियम हैं जो निर्धारित करते हैं कि जब कोई कर्मचारी रिटायर हो सकता है वर्तमान में, अमेरिका में, एक कार्यकर्ता को पूर्ण सामाजिक सुरक्षा सेवानिवृत्ति लाभ (70% लाभों के लिए 62 वर्ष) के लिए पात्र बनने से पहले 65 या 67 वर्ष की उम्र के बीच होना चाहिए (अपने या अपने जन्म वर्ष के आधार पर) लेकिन कुछ कंपनी पेंशन योजनाएं पूर्व उम्र

बच्चों के अधिकार गठबंधन के लिए इंग्लैंड और नेशनल चिल्ड्रेंस ब्यूरो द्वारा 2006/2007 के सर्वेक्षण ने 4,060 बच्चों और युवा लोगों से पूछा कि क्या उन्हें विभिन्न मापदंडों (जाति, आयु, लिंग, यौन अभिविन्यास, आदि) के आधार पर गलत तरीके से व्यवहार किया गया है। ब्रिटेन के कुल 43% सर्वेक्षण ने अपनी उम्र के आधार पर भेदभाव का सामना करने की रिपोर्ट की है, जिसमें सेक्स के समान अन्य श्रेणियों के भेदभाव (27%), दौड़ (11%), या यौन अभिविन्यास (6%) शामिल हैं। यूरोपीय सामाजिक सर्वेक्षण में पाया गया कि जबकि 35% यूरोपीय लोगों ने एक्सपोजर आयुविज्ञान की रिपोर्ट की, केवल 25% ने सेक्सिज़्म के संपर्क में जानकारी दी और जैसा कि 17% ने नस्लवाद के संपर्क में बताया।

आयु वर्ग के दो विशेष क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रभाव हैं: रोजगार और स्वास्थ्य देखभाल आयु के भेदभाव ने पुरुषों और महिलाओं के बीच स्वास्थ्य में असमानताओं में योगदान दिया है। आयुवृत्ति और लिंगवाद को कम करने से बेहतर चिकित्सक-रोगी संबंधों को बढ़ावा मिलेगा और स्वास्थ्य सेवा उद्योग में उम्रवादी रूढ़िवाणियों को कम किया जाएगा।