सदस्य वार्ता:Preethi.d.c1810340/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डान ब्राउन


डैनियल जेरहार्ड ब्राउन एक अमेरिकी लेखक हैं जो अपने थ्रिलर उपन्यासों के लिए जाने जाते हैं | उनके उपन्यास खजाना शिकार हैं जो आमतौर पर 24 घंटे की अवधि में होते हैं। वे क्रिप्टोग्राफी[1], कला और षड्यंत्र के सिद्धांतों के विषयों को पेश करते हैं |

Dan Brown bookjacket cropped.jpg

अनुक्रम 1 प्रारंभिक जीवन 2 पेशा 2.1 शुरुआत 2.2 लेखन 3 रचनाएँ 4 पुरस्कार 5 दान का काम 6 उद्धरण प्रारंभिक जीवन उनका जन्म 22 जून, 1964 को एक्सेटर, न्यू हैम्पशायर में हुआ था। ब्राउन ने नौवीं कक्षा तक एक्सेटर के पब्लिक स्कूलों में भाग लिया। वह फिलिप्स एक्सेटर अकादमी के परिसर में पले-बढ़े, जहां उनके पिता, रिचर्ड जी ब्राउन, गणित के शिक्षक थे और उन्होंने पाठ्यपुस्तकें लिखीं , जो 1997 में उनकी सेवानिवृत्ति तक थीं। बचपन से ही उनका रूचि रहस्य और पज़ल्स में था जिसमें गणित, संगीत और भाषा मिला हुआ था, जिसमें उनके माता- पिता काम करते थे| युवा ब्राउन ने अनाग्राम और क्रॉसवर्ड[2] पज़ल बनाने में घंटों बिताए | वे अपने भाई- बहन के साथ जन्मदिन और छुट्टियों में अपने पिता द्वारा तैयार किया गया खजाना शिकार में भाग लेते थे| ब्राउन ने एम्हर्स्ट कॉलेज में भाग लिया, जहां उन्होंने उपन्यासकार एलन लेलचुक के लेखन का एक छात्र था। ब्राउन ने 1985 के स्कूली वर्ष विदेश में सेविले, स्पेन में बिताए, जहाँ उन्हें सेविले विश्वविद्यालय में एक कला इतिहास पाठ्यक्रम में दाखिला दिया गया था। ब्राउन ने 1986 में एमहर्स्ट से स्नातक किया|


पेशा शुरुआत एमहर्स्ट से स्नातक करने के बाद, ब्राउन ने एक संगीत कैरियर शुरू किया और बच्चों के संगीत कैसेट का स्व-उत्पादन करने लगे| उन्होंने नेशनल एकेडमी आफ साँग राइटर्स में भी शामिल हुए और इसके कई कार्यक्रमों में भाग लिया| 1993 में ब्राउन एक अंग्रेजी और रचनात्मक-लेखन शिक्षक के रूप में एक्सेटर में संकाय में शामिल हो गए| इस समय के दौरान ताहिती में छुट्टी पर रहते समय, ब्राउन ने सिडनी शेल्डन[3] के उपन्यास, ' द डूम्सडे कॉन्सपिरेसी ' को पढ़ा और थ्रिलर के लेखक बनने के लिए प्रेरित हो गए और उपन्यास लिखने लगे| उनकी पत्नी, ने पुस्तक के प्रचार, प्रेस विज्ञप्ति लिखने, टॉक शो पर ब्राउन की बुकिंग और प्रेस साक्षात्कार स्थापित करने में बहुत कुछ किया। ब्राउन के पहले तीन उपन्यासों को बहुत कम सफलता मिली थी, जिनमें से प्रत्येक के पहले मुद्रण में 10,000 से कम प्रतियां थीं। उनका चौथा उपन्यास,' द डा विंशी कोड ', बेस्टसेलर बन गया, जो 2003 में रिलीज़ होने के पहले सप्ताह के दौरान न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्ट सेलर की सूची में सबसे ऊपर था।

लेखन उनके उपन्यास ईसाई विषयों और ऐतिहासिक तथ्वों के साथ गहराई से जुडे़ हुए हैं, और परिणामस्वरूप विवाद उत्पन्न हुए| ब्राउन ने अपनी वेबसाइट[4] पर लिखा है कि उनकी किताबें ईसाई-विरोधी नहीं हैं, हालांकि वह खुद "निरंतर आध्यात्मिक यात्रा" पर हैं। उनका दावा है कि उनकी पुस्तक द डा विंची कोड बस "एक मनोरंजक कहानी है जो आध्यात्मिक चर्चा और बहस को बढ़ावा देती है" और बताती है कि पुस्तक का उपयोग "हमारे विश्वास की आत्मनिरीक्षण और अन्वेषण के लिए एक सकारात्मक उत्प्रेरक के रूप में किया जा सकता है।"

उनका लेखन और विवरण इतना विस्त्रत और अधिक सटीक है कि यह पाठक को ऐसा महसूस कराता है कि वे उस जगह में हैं जिसका वर्णन किया जा रहा है| उनकी कहानियाँ इतनी दिलचस्प हैं कि यह पहले कुछ पन्नों में ही पाठक का ध्यान आकर्षित करती हैं और उन्हें झुकाए रखती हैं| कहानी के कथानक में बहुत सारे ट्विस्ट हैं और इसे खत्म करने से पाठक को ऐसा महसूस होता है कि जैसे उन्हें एक अलग जगह पर टेलीपोर्ट किया गया था जहाँ एक पलक झपकते ही घटनाओं की एक श्रृंखला हो गई और उन्हें अब वापस टेलीपोर्ट कर दिया गया है और इससे उन्हें राहत और खुशी की असीम अनुभूति होती है| ब्राउन की किताबों में चरित्रों का नाम अक्सर उनके जीवन में वास्तविक लोगों के नाम पर रखा गया है। रॉबर्ट लैंगडन का नाम जॉन लैंगडन के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने एंगेल्स एंड डेमन्स सीडी और उपन्यास के लिए इस्तेमाल किए गए एंब्रिज बनाए हैं| आवर्ती तत्वों को जो ब्राउन अपने उपन्यासों में शामिल करना पसंद करते हैं: परिचित सेटिंग से खींचा गया एक साधारण नायक शामिल है और एक नए सेटिंग में जोर देता है जिसके साथ वे अपरिचित है, मजबूत महिला पात्र हैं, दिलचस्प स्थानों की यात्रा करते हैं, और एक 24 घंटे का समय फ्रेम में कहानी होती है।


ब्राउन के उपन्यास बहुत लोकप्रिय हैं और उन्हें कई भाषाओं में अनुवादित किया गया हैं और पूरी दुनिया में बेचा गया है| उनके तीन उपन्यास फिल्मों में बनाए गए हैं|

रचनाएँ उनके उपन्यास हैं:-

 स्टैंड- अलोन उपन्यास:

1) डिजिटल फोर्टरस (1998)

2) डिसेप्शन पॉइंट (2001)

 रॉबर्ट लैंगडन श्रृंखला:

1) एन्जिल्स आँड डीमन्स् (2000)

2) द डा विंशी कोड (2003)

3) द लॉस्ट सिंबल (2009)

4) इन्फर्नो (2013)

5) ओरिजन (2017)

पुरस्कार उनके पुरस्कार हैं :-

1) गुडरीडर्स चॉइस अवार्ड्स[5]

2) इंडीज़ चॉइस बुक अवार्ड्स, आदि |


दान का काम अक्टूबर 2004 में, ब्राउन और उनके भाई-बहनों ने अपने पिता के सम्मान में, रिचर्ड जी ब्राउन टेक्नोलॉजी एंडॉवमेंट की स्थापना के लिए ज़रूरतमंद छात्रों को कंप्यूटर और उच्च-तकनीकी उपकरण प्रदान करने में मदद करने के लिए, यूएस फिलिप्स को 2.2 मिलियन डॉलर का दान दिया।

ब्राउन और उनकी पत्नी न्यू हैम्पशायर चैरिटेबल फाउंडेशन के समर्थक हैं।

14 अप्रैल, 2011 को, डैन एंड बेली ब्राउन ने एम्हर्स्ट कॉलेज से अपने 25 वें पुनर्मिलन का जश्न मनाने के लिए एक छात्रवृत्ति कोष बनाया, कॉलेज में स्थायी रूप से संपन्न छात्रवृत्ति निधि, जिसकी आय वहाँ के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिसमें आने वाले छात्रों की रुचि होती है। लेखन।

16 जून, 2016 को, डैन ब्राउन ने प्राचीन पुस्तकों के संग्रह को डिजिटाइज़ करने के लिए एम्स्टर्डम में रिटमैन लाइब्रेरी को 337,000 अमेरिकी डॉलर का दान दिया।


उद्धरण यह विश्वास की परिभाषा है - जिसे हम सच होने की कल्पना करते हैं, उसे स्वीकार करना, जिसे हम साबित नहीं कर सकते।


बहुत तनाव है ... लेकिन एक बार जब आप कार में बैठते हैं, तो वह सब खिड़की से बाहर चला जाता है।


मैं खुद को कई धर्मों का छात्र मानता हूं। जितना अधिक मैं सीखता हूं, मेरे पास उतने अधिक प्रश्न होते हैं। मेरे लिए, आध्यात्मिक खोज एक जीवन भर का काम है।


मैं अपना जीवन अनिवार्य रूप से कंप्यूटर पर अकेले बिताता हूं। यह नहीं बदलता है। मेरी हर दिन एक जैसी चुनौतियां हैं।

"Cryptography", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2019-08-27, अभिगमन तिथि 2019-09-12
"Crossword", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2019-09-08, अभिगमन तिथि 2019-09-12
"Sidney Sheldon", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2019-09-07, अभिगमन तिथि 2019-09-12
"The Official Website of Dan Brown". danbrown.com. अभिगमन तिथि 2019-09-12.
"Book Awards". www.goodreads.com. अभिगमन तिथि 2019-09-12.