सदस्य:Preethi.d.c1810340/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

प्रमोशन (मार्केटिंग)

मार्केटिंग मे, प्रमोशन किसी भी प्रकार के मार्केटिंग[1] संचार को संदर्भित करता है जिसका उपयोग किसी उत्पाद, सेवा, ब्रांड या मुद्दे के सापेक्ष गुणों के लक्ष्य दर्शकों को सूचित करने या मनाने के लिए किया जाता है। प्रचार का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना, रुचि पैदा करना, बिक्री उत्पन्न करना या ब्रांड निष्ठा बनाना है। यह बाजार मिश्रण के मूल तत्वों में से एक है, जिसमें चार पीस है, यानी, उत्पाद, मूल्य, स्थान और प्रचार शामिल हैं।

पदोन्नति व्यक्तिगत बिक्री, विज्ञापन, बिक्री संवर्धन, प्रत्यक्ष विपणन प्रचार हैं और इसमें इवेंट मार्केटिंग, प्रदर्शनियां और व्यापार शो भी शामिल हो सकते हैं।एक प्रचार योजना निर्दिष्ट करती है कि प्रचार मिश्रण में प्रत्येक तत्व को कितना ध्यान देना है, और प्रत्येक तत्व को किस अनुपात में बजट आवंटित किया जाना चाहिए।प्रचार संचार के तरीकों को शामिल करता है जो एक बाज़ारिया अपने उत्पाद के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए उपयोग करता है। सूचना मौखिक और दृश्य दोनों हो सकती है।

व्युत्पत्ति और उपयोग[संपादित करें]

पदोन्नति शब्द का अर्थ पुराने फ्रांसीसी से है, "आगे बढ़ने के लिए", "आगे बढ़ने के लिए" या "रैंक या स्थिति में आगे बढ़ने" के लिए प्रचार का अर्थ है, जो बदले में, लैटिन से आता है, पदोन्नति का अर्थ है "एक आगे बढ़ने वाला"। यह शब्द 14 वीं शताब्दी में अंग्रेजी भाषा में दर्ज हुआ।"विज्ञापन या प्रचार" का उल्लेख करने के लिए शब्द प्रचार का उपयोग बहुत आधुनिक है और पहली बार 1925 में दर्ज किया गया है। यह संबंधित शब्द, बिक्री संवर्धन का एक संकुचन हो सकता है, जो विपणन संचार में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के बड़े सेट में एक तत्व है। शब्द, प्रचार और विपणन संचार को समानार्थी रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन व्यवहार में, उत्तरार्द्ध अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

उद्देश्य[संपादित करें]

पदोन्नति के तीन उद्देश्य हैं। ये हैं:

  • उपभोक्ताओं[2] और अन्य लोगों को जानकारी प्रस्तुत करने के लिए।
  • मांग[3] बढ़ाने के लिए।
  • किसी उत्पाद[4] को अलग करने के लिए।

प्रचार का उद्देश्य और इस प्रकार इसकी प्रचार योजना में एक विस्तृत श्रृंखला हो सकती है, जिसमें शामिल हैं: बिक्री में वृद्धि, नए उत्पाद की स्वीकृति, ब्रांड इक्विटी का निर्माण, स्थिति, प्रतिस्पर्धी प्रतिशोध या एक कॉर्पोरेट छवि का निर्माण। 'प्रमोशन' शब्द का इस्तेमाल मार्केटिंग फंक्शन द्वारा आंतरिक रूप से किया जाता है। जनता या बाजार के लिए, "विशेष प्रस्ताव" जैसे वाक्यांश अधिक सामान्य हैं।

प्रकार[संपादित करें]

व्यक्ति या अलग-अलग मीडिया में किसी उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। व्यक्ति और मीडिया दोनों ही शारीरिक रूप से वास्तविक या आभासी / इलेक्ट्रॉनिक हो सकते हैं।

एक भौतिक वातावरण में:[संपादित करें]

समारोहों, त्योहारों, व्यापार शो और क्षेत्र में, विशेष रूप से किराना या डिपार्टमेंट स्टोर जैसे विशेष कार्यक्रमों में भौतिक वातावरण में प्रचार किया जा सकता है। क्षेत्र में सहभागिता तत्काल खरीद की अनुमति देती है। किसी उत्पाद की खरीद पर छूट (यानी, कूपन), नि: शुल्क आइटम या एक प्रतियोगिता के साथ प्रोत्साहन हो सकता है। इस विधि का उपयोग किसी दिए गए उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के लिए किया जाता है।ब्रांड एंबेसडर या प्रचार मॉडल एक विपणन कंपनी द्वारा काम पर रखे जाते हैं, जो ब्रांड[5] द्वारा उत्पाद या सेवा का प्रतिनिधित्व करने के लिए बुक किया जाता है। पर्सन-टू-पर्सन इंटरैक्शन, मीडिया-टू-पर्सन भागीदारी के विपरीत, ऐसे कनेक्शन स्थापित करता है जो प्रमोशन के लिए एक और आयाम जोड़ते हैं।

पारंपरिक मीडिया:[संपादित करें]

पारंपरिक मीडिया के उदाहरणों में प्रिंट मीडिया जैसे समाचार पत्र और पत्रिकाएं, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसे रेडियो और टेलीविजन[6], और आउटडोर मीडिया जैसे बैनर या बिलबोर्ड विज्ञापन शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म विज्ञापन के साथ उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए ब्रांडों को रास्ता प्रदान करता है।

डिजिटल मीडिया:[संपादित करें]

डिजिटल मीडिया, जिसमें इंटरनेट, सोशल नेटवर्किंग और सोशल मीडिया साइट्स शामिल हैं, ब्रांडों के लिए उपभोक्ताओं के साथ बातचीत करने का एक आधुनिक तरीका है क्योंकि यह प्रिंट और प्रसारण इन्फ्रास्ट्रक्चर की तकनीकी सीमाओं से समाचार, सूचना और विज्ञापन जारी करता है। बड़े पैमाने पर संचार ने ब्रांड जागरूकता, बड़े वितरण और भारी पदोन्नति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आधुनिक विपणन रणनीतियों का नेतृत्व किया है।सोशल मीडिया, एक आधुनिक विपणन उपकरण के रूप में, एक इंटरैक्टिव तरीके से बड़े दर्शकों तक पहुंचने के अवसर प्रदान करता है। ये इंटरैक्शन केवल ग्राहक को शिक्षित करने के बजाय बातचीत की अनुमति देते हैं।

  1. "Marketing", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2020-02-02, अभिगमन तिथि 2020-02-04
  2. "Customer", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2019-12-18, अभिगमन तिथि 2020-02-04
  3. Chappelow, Jim. "Demand Definition". Investopedia (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-02-04.
  4. "Product marketing", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2020-02-04, अभिगमन तिथि 2020-02-04
  5. "Brand", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2020-02-04, अभिगमन तिथि 2020-02-04
  6. "Television", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2020-01-22, अभिगमन तिथि 2020-02-04