सदस्य वार्ता:Mehak1998/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ऐलखाट काउंटी, इंडियाना, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शहर है। शहर से 15 मील (24 कि.मी.) दक्षिण बेंड, इंडियाना, 110 मील (180 किमी) शिकागो, इलिनोइस के पूर्व और 150 मील (240 किमी) इंडियानापोलिस, इंडियाना के उत्तर में स्थित है। गोशेन महानगर सांख्यिकी क्षेत्र है, जो बारी में, दक्षिण बेंड ऐलखाट संयुक्त सांख्यिकी क्षेत्र का हिस्सा है एक क्षेत्र सामान्यतः Michiana के रूप में जाना के दो प्रमुख शहरों की बड़ी आबादी है। जनसंख्या 2010 की जनगणना में 50,949 था। साझा नाम के बावजूद, यह ऐलखाट काउंटी की काउंटी सीट नहीं है, उस स्थिति के गोशेन का शहर है, के बारे में 10 मील (16 किमी)ऐलखाट के दक्षिण पूर्व स्थित द्वारा आयोजित किया जाता है।

ऐलखाट काउंटी

जब उत्तर पश्चिमी क्षेत्र 1787 में आयोजित किया गया था, अब ऐलखाट रूप में जाना जाता क्षेत्र मुख्य रूप से ओटावा, खिपीव, भारतीय जनजातियों द्वारा बसा हुआ था। 1829 में,उलासकी के ग्राम स्थापित किया गया था, एक पोस्ट ऑफिस, चक्की से मिलकर, और सेंट जोसेफ नदी के उत्तर की ओर कुछ घरों। दो साल बाद, डॉ हवीला ब्ढसलेय ओहियो से पश्चिम की ओर चले गए और आदेश ऐलखाट नाम के एक प्रतिद्वंद्वी शहर की स्थापना के लिए पियरे मोरन (एक आधा फ्रेंच) से देश के एक वर्ग मील खरीदा है। 1839 में, पुलसकी डाकघर आधिकारिक तौर पर ऐलखाट में बदल गया/ [1]

इतिहास[संपादित करें]

1867 में, ऐलखाट हाइड्रोलिक कंपनी सेंट जोसेफ नदी के पार और 1870 तक, यह संचालित शहर पहली पनबिजली बांध का निर्माण किया। [14] आज, बांध अभी भी विद्युत शक्ति पैदा करता है और इंडियाना मिशिगन पावर, अमेरिकन इलेक्ट्रिक पावर की सहायक कंपनी द्वारा संचालित है। 19 वीं सदी और 20 वीं सदी, संगीत वाद्य कारखानों, मीलों मेडिकल कंपनी है, और कई मिलों द्वारा स्थापित की दुकान और अर्थव्यवस्था का आधार बन गया। सन् 1934 में पहली बार मनोरंजन वाहन कारखाने Elkhart में खोला गया। इसी तरह कंपनियों के दशक के शेष के लिए भी यही किया, और अर्थव्यवस्था द्वितीय विश्व युद्ध में सामग्री का राशन तक निरंतर बढ़ती रही। युद्ध के बाद, विकास पीठ उठाया और 1949 से, Elkhart में आधिकारिक तौर पर करार दिया गया था "आर.वी. विश्व की राजधानी।"[2]

इन्फ्रास्ट्रक्चर[संपादित करें]

ऐलखाट नाम के एक प्रतिद्वंद्वी शहर की स्थापना के लिए पियरे मोरन (एक आधा फ्रेंच) से देश के एक वर्ग मील खरीदा है। 1839 में, पुलसकी डाकघर आधिकारिक तौर पर ऐलखाट में बदल गया 1851 में, मिशिगन दक्षिणी और उत्तरी इंडियाना रेल कंपनी शहर के माध्यम से पहली रेल लाइन का निर्माण किया, और 1852 से पहले यात्री ट्रेन शहर के माध्यम से पारित कर दिया। यह, बारी में, प्रमुख जनसंख्या वृद्धि के कारण होता है। [13] आज दक्षिणी, शहर में सबसे बड़ा रेल उपस्थिति है, हालांकि ऐलखाट 2 अन्य रेलमार्ग है (ऐलखाट और पश्चिमी (पायनियर रेलकॉर्प द्वारा संचालित) और क्षेत्रीय-Grand एल्क (Watco द्वारा संचालित) एमट्रैक दो गाड़ियों कि ऐलखाट में बंद है।: (झील शोर लिमिटेड और कैपिटल लिमिटेड)। कनाडा के प्रशांत नॉरफ़ॉक दक्षिणी के शहर के माध्यम से 6-8 गाड़ियों को चलाता है। 1867 में, Elkhart हाइड्रोलिक कंपनी सेंट जोसेफ नदी के पार और 1870 तक, यह संचालित शहर पहली पनबिजली बांध का निर्माण किया। [14] आज, बांध अभी भी विद्युत शक्ति पैदा करता है और इंडियाना मिशिगन पावर, अमेरिकन इलेक्ट्रिक पावर की सहायक कंपनी द्वारा संचालित है। 1889 में, दुनिया में दूसरा बिजली ट्राम सिस्टम शहर की सड़कों पर अभियान शुरू कर दिया। [13] इसके बाद से डिकमीशन कर दिया गया है।

नाम[संपादित करें]

हालांकि जाहिरा तौर पर जर्मन या युरोपीय मूल के एक नाम, शहर का नाम की व्युत्पत्ति विवादित है। एक स्रोत का तर्क है कि शहर के द्वीप पार्क एक एल्क के दिल की तरह दिखता है। [14] एक अन्य सूत्र का दावा है कि शहर के नाम की उत्पत्ति Shawnee भारतीय चीफ Elkhart था (Mihsheweteha: एल्क-दिल), प्रसिद्ध मुख्यमंत्री Tecumseh के चचेरे भाई और Mishawaka के पिता, पड़ोसी Mishawaka का नाम।

भूगोल[संपादित करें]

Elkhart 41 ° 40'59 "N 85 ° 58'8" डब्ल्यू (41.683149, -८५.९,६८,७९८) में स्थित है। 2010 की जनगणना के अनुसार, Elkhart 24.417 वर्ग मील (63.24 km2), जिसमें से 23.45 वर्ग मील (60.74 km2) (या 96.04%) भूमि है और 0.967 वर्ग मील (2.50 km2) (या 3.96%) के कुल क्षेत्र है पानी। शहर सेंट जोसेफ और Elkhart नदियों पर बैठता है। Elkhart नदी शहर के उत्तर आइलैंड पार्क में सेंट जोसेफ में नालियों। वहाँ भी शहर के चारों ओर कई छोटे झीलों हैं।[3]

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

Riverwalk से शहर Elkhart। South Bend महानगरीय क्षेत्र के लिए अपनी निकटता के कारण, शहर के वाणिज्यिक क्षेत्रों छोटे हैं। शहर के मुख्य शॉपिंग मॉल Concord मॉल, शहर के दक्षिण की ओर स्थित है। एक दूसरे शॉपिंग मॉल, पियरे मोरन मॉल, एक नया विकास वुडलैंड क्रॉसिंग कहा जाता है के लिए 2006 में नीचे फटी हुई थी। कई निवासियों की दुकानों और रेस्तरां की है कि शहर के बड़े चयन के कारण दुकान और पड़ोसी Mishawaka में भोजन करने के लिए पसंद करते हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

BAUGO समुदाय स्कूलों शहर और काउंटी के पश्चिम मध्य भाग के दक्षिण पश्चिम की ओर काम करते हैं। यही कारण है कि प्रणाली एक प्राथमिक स्कूल (JIMTOWN प्राथमिक), एक मध्यवर्ती एक जूनियर हाई, और एक उच्च विद्यालय के प्रत्येक नामित JIMTOWN से बना है। Concord समुदाय स्कूलों Elkhart और उत्तर पश्चिम गोशेन शहर के दक्षिण की ओर काम करते हैं। इस प्रणाली के चार प्राथमिक विद्यालयों (ईस्ट साइड, बैल धनुष, दक्षिण की ओर है, और पश्चिम की ओर), एक मध्यवर्ती स्कूल, एक जूनियर हाई स्कूल, और एक उच्च विद्यालय, सभी नामित Concord के होते हैं। Elkhart समुदाय स्कूलों, सबसे बड़ा जिला, शहर और काउंटी की आबादी वाले उत्तर पश्चिम की ओर से सबसे अधिक काम करते हैं। प्रणाली एक प्राथमिक स्कूल (रूजवेल्ट), तेरह प्राथमिक विद्यालयों (Beardsley, ब्रिस्टल, क्लीवलैंड, ईस्टवुड, Hawthorne, मरियम बेक, मैरी डेली, मरियम Feeser, मचानेवाला, Osolo, पाइनवुड, रिवरव्यू, और वुडलैंड), तीन मध्य विद्यालयों (उत्तर शामिल साइड, पियरे मोरन, और पश्चिम की ओर), दो उच्च विद्यालयों (मध्य और मेमोरियल), दो वैकल्पिक स्कूलों (जीवन) (Tipton स्ट्रीट सेंटर), और Elkhart क्षेत्र कैरियर केन्द्र।

मनोरंजन[संपादित करें]

एक शीतकालीन शाम को Elkhart के शहर Riverwalk। शहर के पार्कों, मंडप, एक वाटरपार्क, दो skatepark, गोल्फ कोर्स, greenways, और शहर Riverwalk है, जो अब एक आइस स्केटिंग / रोलर blading पथ (साल के समय पर निर्भर करता है) की सुविधा सहित 35 विभिन्न सुविधाएं हैं।

खेल की टीम[संपादित करें]

Elkhart चमत्कार एक नए, स्वतंत्र, छोटे लीग बेसबॉल टीम है कि 2015 में उत्तरी लीग में खेलने शुरू हो जाएगा स्टेडियम राज्य सड़क 19. पर शहर के दक्षिण पश्चिम की ओर पर स्थित हो जाएगा Elkhart एक्सप्रेस एक अर्द्ध पेशेवर पुरुषों की बास्केटबॉल टीम थी हैं अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल लीग में। उनके घर के खेल उत्तर की ओर जिमनैजियम, Elkhart के उत्तर की ओर मध्य विद्यालय के अंदर स्थित पर खेला गया। मताधिकार 2006 में आपरेशन शुरू किया और 2006 और 2007 Elkhart एक्सप्रेस आधिकारिक तौर पर जारी खबर यह है कि वे 5 जनवरी, 2009 को दिवालियापन के तहत तह थे जनवरी 2010 में अंतरराष्ट्रीय खिताब जीता, प्रमुख कोच और संस्थापक Daimon Beathea घोषणा की है कि एक्सप्रेस लौटेंगे 2010 के मौसम के लिए, लेकिन उन योजनाओं को कभी नहीं उपयोग करने के लिए आया था।

संदर्भों[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Elkhart,_Indiana
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Elkhart_County,_Indiana
  3. https://www.elkhartindiana.org/