सदस्य वार्ता:Manacy kumar/प्रयोगपृष्ठ/2

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गोल्डमैन सैक्स[संपादित करें]

गोल्डमैन सैक्स

इतिहास[संपादित करें]

गोल्डमैन साक्स

१८६९ में मार्कस गोल्डमैन द्वारा गोल्डमैन सैक्स की स्थापना न्यूयॉर्क में हुई थी। १८८२ में, गोल्डमैन के दामाद सैमुअल सैक्स फर्म में शामिल हो गए।[1] १८८५ में, गोल्डमैन ने अपने बेटे हेनरी और उनके दामाद लुडविग ड्रेफस को व्यापार में ले लिया और फर्म ने अपना वर्तमान नाम अपनाया, गोल्डमैन सैक्स और तेजी से बढ़ रहा था। गोल्डमैन ने १९०६ में शुरुआती सार्वजनिक पेशकश बाजार में प्रवेश किया जब उसने सीअर्स, रोबक और कंपनी के सार्वजनिक लोगों को लिया। सौदा, जूलियस रोसेनवाल्ड के मालिक के साथ हेनरी गोल्डमैन की निजी दोस्ती के कारण यह सौदा हुआ। अन्य आईपीओ का पालन किया गया, जिसमें एफ डब्ल्यू वूलवर्थ और कॉन्टिनेंटल कैन शामिल थे। कंपनी के समर्थक जर्मन रुख के कारण फर्म में सहयोगी हेनरी गोल्डमैन ने इस्तीफा दे दिया। फर्म का नियंत्रण अब सैक्स परिवार के हाथों में था। १९१८ में वैडिल कैचिंग कंपनी में शामिल हो गए।

21 वीं सदी[संपादित करें]

गोल्डमैन सैक्स ने स्पीयर, लीड्स और केलॉग को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सितंबर 2000 में $ 6.3 बिलियन के लिए सबसे बड़ी विशेषज्ञ फर्मों में से एक खरीदा। जनवरी 2000 में गोल्डमैन, लेहमैन ब्रदर्स के साथ, पहले इंटरनेट बांड के लिए मुख्य प्रबंधक थे विश्व बैंक के लिए पेशकश। 2003 में, फर्म ने ऑस्ट्रेलियाई निवेश बैंक जेबीवेअर के साथ एक संयुक्त उद्यम में 45% हिस्सेदारी ले ली।[2] दिसंबर 2005 में, उभरती हुई "ब्रिक" अर्थव्यवस्थाओं (ब्राजील, रूस, भारत और चीन) पर अपनी रिपोर्ट के चार साल बाद, गोल्डमैन सैक्स ने मैक्रोइकॉनॉमिक स्थिरता, राजनीतिक परिपक्वता, व्यापार के खुलेपन और निवेश नीतियां और शिक्षा की गुणवत्ता मानदंड के रूप में: बांग्लादेश, मिस्र, इंडोनेशिया, ईरान, मैक्सिको, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस, तुर्की, दक्षिण कोरिया और वियतनाम।

वर्तमान संचालन[संपादित करें]

2015 में, कुल बैंकिंग राजस्व का 21% निवेश बैंकिंग का था।[3] निवेश बैंकिंग में वित्तीय सलाहकार (विलय और अधिग्रहण, निवेश, कॉर्पोरेट रक्षा गतिविधियों, पुनर्गठन और स्पिन-ऑफ) और अंडरराइटिंग (पूंजी जुटाना, सार्वजनिक प्रसाद और इक्विटी और ऋण उपकरणों के निजी प्लेसमेंट) शामिल हैं।

गोल्डमैन सैक्स अग्रणी एम एंड ए सलाहकार कंपनियों में से एक है, जो अक्सर लेनदेन के आकार में थॉमसन फाइनेंशियल लीग टेबल में सबसे ऊपर है। फर्म ने विलय और अधिग्रहण के क्षेत्र में एक श्वेत शूरवीर के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त की और ग्राहकों को सलाह देने के लिए कि शत्रुतापूर्ण शत्रुता से कैसे बचा जाए। 1980 के दशक के दौरान, गोल्डमैन सैक्स शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण करने में मदद करने के खिलाफ सख्त नीति के साथ एकमात्र प्रमुख निवेश बैंक था, जिसने उस समय बैठे प्रबंधन टीमों के बीच फर्म की प्रतिष्ठा को काफी बढ़ा दिया था।

2017 में, संस्थागत ग्राहक सेवाओं के राजस्व का 37% हिस्सा था। इस खंड को चार प्रभागों में विभाजित किया गया है और इसमें फिक्स्ड इनकम (ब्याज दर और क्रेडिट उत्पादों का व्यापार, बंधक-समर्थित प्रतिभूतियां, बीमा से जुड़ी प्रतिभूतियां और संरचित और व्युत्पन्न उत्पाद), मुद्रा और कमोडिटी (मुद्राओं और वस्तुओं का व्यापार), इक्विटी शामिल हैं। (इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव, संरचित उत्पाद, विकल्प और वायदा अनुबंध), और प्रधान निवेश (व्यापारी बैंकिंग निवेश और फंड) का व्यापार। इस खंड में बैंक की व्यापारिक गतिविधियों से प्राप्त राजस्व और लाभ होते हैं, दोनों अपने ग्राहकों (प्रवाह व्यापार के रूप में जाना जाता है) और अपने स्वयं के खाते के लिए (स्वामित्व व्यापार के रूप में जाना जाता है)।


गोल्डमैन सैक्स शोध पत्र निम्नलिखित उल्लेखनीय गोल्डमैन सैक्स शोध पत्र हैं:

ग्लोबल इकोनॉमिक्स पेपर नंबर: 93 (दक्षिण अफ्रीका विकास और बेरोजगारी: एक दस साल का आउटलुक): अगले 10 वर्षों के लिए दक्षिण अफ्रीका के लिए आर्थिक अनुमान बनाता है। 13 मई 2003 को प्रकाशित। ग्लोबल इकोनॉमिक्स पेपर नंबर: 99 (BRICs के साथ सपना: 2050 का पथ): BRIC अवधारणा का परिचय दिया गया, जो इस बिंदु पर मीडिया और आर्थिक अनुसंधान में अत्यधिक लोकप्रिय हुई। जी 7 और दक्षिण अफ्रीका के लिए भी 2050 के लिए आर्थिक अनुमान लगाए। ये कई देशों के जीडीपी को कवर करने वाले पहले दीर्घकालिक आर्थिक अनुमान थे। 1 अक्टूबर 2003 को प्रकाशित। ग्लोबल इकोनॉमिक्स पेपर नंबर: 134 (ब्रिक कितने ठोस हैं): नेक्स्ट इलेवन कॉन्सेप्ट पेश किया। 1 दिसंबर 2005 को प्रकाशित। ग्लोबल इकोनॉमिक्स पेपर नंबर: 173 (नए यूरोपीय संघ के सदस्य राज्य - एक पांचवें ब्रिक?): नए यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों के लिए 2050 आर्थिक अनुमान बनाता है। 26 सितंबर, 2008 को प्रकाशित। ग्लोबल इकोनॉमिक्स पेपर नंबर: 188 (एक संयुक्त कोरिया; उत्तर कोरिया के जोखिम को फिर से समझना 21 सितंबर, 2009 को प्रकाशित। ओलंपिक और अर्थशास्त्र 2012: स्वर्ण पदक की संख्या के लिए अनुमान बनाता है और ओलंपिक पदक से कहा कि प्रत्येक देश 2012 ओलंपिक में आर्थिक डेटा और पिछले ओलंपिक डेटा का उपयोग करके जीतता है। 2012 में प्रकाशित हुआ।

References[संपादित करें]

1.https://www.bloomberg.com/news/articles/1997-12-21/inside-the-money-machine

2.https://www.goldmansachs.com/media-relations/press-releases/archived/2003/2003-03-26.html

  1. Spiro, Leah Nathans; Reed, Stanley (December 22, 1997). "Inside the Money Machine-In a big-is-all business, Goldman vows to go it alone". Bloomberg L.P.
  2. "GOLDMAN SACHS AND JBWERE AGREE ON AUSTRALIAN / NZ MERGER" (Press release). Goldman Sachs. March 27, 2003.
  3. | publisher=U.S. Securities and Exchange Commission}}