सदस्य वार्ता:Hindustanilanguage/Archive 47

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

Tech News: 2018-45[संपादित करें]

17:29, 5 नवम्बर 2018 (UTC)

Tech News: 2018-46[संपादित करें]

19:22, 12 नवम्बर 2018 (UTC)

वार्ता पन्ने[संपादित करें]

नमस्ते मुज़म्मिल जी, आपसे एक पूर्व संदेश में मैंने निरर्थक वार्ता पन्ने न बनाने हेतु अनुरोध किया था। इसी नवंबर महीने की बात करें तो आपने निम्नलिखित नए वार्ता पन्ने निर्मित किये, केवल साँचा लगा कर:

  1. वार्ता:बर्निंग ब्रेन सोसाइटी
  2. वार्ता:डेफ़-चाइल्ड इंडिया
  3. वार्ता:दीपक शर्मा (बहुविकल्पी)
  4. वार्ता:बृज बिहारी प्रसाद
  5. वार्ता:नल (पानी का स्रोत)
  6. वार्ता:सामाजिक नेटवर्किंग सेवाएं
  7. वार्ता:भारत की प्रथम महिला नागरिक
  8. वार्ता:बिग अड्डा
  9. वार्ता:रपालो की संधि (१९२२)
  10. वार्ता:नल (बहुविकल्पी)

--SM7--बातचीत-- 18:21, 15 नवम्बर 2018 (UTC)

सत्यम जी, यदि यहाँ कोई नियम यहाँ हो तो बात कीजिए, अन्यथा आप बेकार में अपना और मेरा समय बरबाद कर रहे हैं। माननीय प्रबंधक भी वार्ता के साँचे वार्ता पृष्ठ पर डालते हैं जैसे कि संजीव जी ने वार्ता:कावासाकी रोग पर केवल वार्ता का साँचा जोड़ा हालांकि वहाँ पहले परियोजना साँचा भी लगा था।--मुज़म्मिल (वार्ता) 18:37, 15 नवम्बर 2018 (UTC)
मैं तो बस यह जानना चाह रहा था कि मेरे पिछले अनुरोध की कौन सी बात आपके पल्ले नहीं पड़ी? आपके पास इतना फ़िज़ूल का समय न होता तो ऐसे वार्ता पन्ने बनाने में कैसे बर्बाद करते? कॉमन सेंस भी कोई चीज होती है या नहीं ? नियम नहीं है इसका मतलब आप अपना समय बरबाद करते रहेंगे और हम जो आपके शुभचिंतक हैं आपको अपना समय बरबाद करने से रोकेंगे भी नहीं ? --SM7--बातचीत-- 18:56, 15 नवम्बर 2018 (UTC)
मेरे "शुभचिंतक" होने का कृपया दावा मत कीजिए। यदि वास्तव में आप परिवर्तन लाना चाहते हैं तो कृपया प्रबंधकों को ऐसा करने से रोकिए (एक उदाहरण ऊपर लिख चुका हूँ) और कोई स्पष्ट नियम बनाने का प्रयास कीजिए। धन्यवाद। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:14, 15 नवम्बर 2018 (UTC)
मतलब परिवर्तन लाने के लिए बात समझाना-समझना काफी नहीं है, नियम होगा तभी बात आपकी समझ में आयेगी? और प्रबंधक का उदाहरण क्या दे रहे, क्या आप उनकी नकल करते हैं या उक्त उदाहरण दिखा देने से आपका समय बरबाद करना सही कार्य माना जायेगा ? --SM7--बातचीत-- 19:45, 15 नवम्बर 2018 (UTC)
मैं हिन्दी विकि पर बहुत से दिग्गजों से पहले से रहा हूँ, इसलिए मुझे किसी की नक़ल करने की आवश्यकता नहीं। परन्तु extra-judicial approach (न्यायातिरिक्त दबाव) को मैं अस्वीकार करता हूँ। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:54, 15 नवम्बर 2018 (UTC)
"बहुत से दिग्गजों से पहले से" को मैं कुछ-कुछ समझ रहा हूँ (हालाँकि दिग्गज विकिपीडियन का अर्थ मुझे समझ में नहीं आता) और आपके छोटे दिग्गज न होने के बारे में कतई कोई भ्रम नहीं है। पर सोचिये आप जैसे पुरायठ विकिपीडियन को कॉमन सेन्स की बात extra-judicial approach (न्यायातिरिक्त दबाव) लग रही और आप जैसा दिग्गजों का दिग्गज "नियम नहीं है" और "फलाने ऐसा करते हैं" की ओट ले रहा। खैर यह तो बता दीजिये कि आप बिना किसी उद्देश्य के केवल इसलिए वार्ता पन्ने बनाते रहेंगे कि इससे आपके दबाव में न आना सिद्ध होता ? या इस बार यह उमीद की जा सकती है कि आपको समझ में आ जाएगा कि यह समय की (आपके खुद के समय की) बर्बादी है? --SM7--बातचीत-- 20:17, 15 नवम्बर 2018 (UTC)
क्या आपको पता है कि एक दिन मैंने एक पूरा दिन २०० से अधिक लेखों को विकिडाटा से जोड़ने या प्रतिलिपि लेखों का पता लगाने/ विलय करने का काम किया था? या मैंने महात्मा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के एम ए हिन्दी पाठ्यक्रम में हिन्दी विकि को शामिल करने का किया था? या तुर्क विकिपीडिया पर प्रतिबंध के विरोध में एक सम्पादन दौड़ शुरू की और उसमें योगदान दिया? "विश्व में हिन्दी"/ "लीलावती की बेटियाँ" आदि आपको कुछ पता है? मेरा विश्वास है कि शायद आपने कभी भी मुझे कुछ अच्छा करते नहीं पाया या फिर कई महान लोगों की तरह आप भी...--मुज़म्मिल (वार्ता) 20:29, 15 नवम्बर 2018 (UTC)
आपके उपरोक्त अमूल्य योगदानों में से मुझ वही नहीं पता होंगे जिन्हें आपने कभी ख़ुद बताने लायक नहीं समझा होगा। पर बहुतों से पहले से होना या ढेर सारे योगदान गिनाना क्या इस मामले में उचित है? क्या यह अतिरिक्त दबाव बनाने की कोशिस नहीं है?
मेरे द्वारा आपसे एक अनुरोध किया गया, अंगरेजी विकिपीडिया का उदाहरण भी दिया गया, आपने कुछ दिनों बाद फिर वही कार्य शुरू कर दिया जिसे न करने का अनुरोध किया था। इसमें किसका समय (और प्रयास) बरबाद हुआ? याद दिलाने पर आप नियम मांग रहे, दूसरों के गलत होने का उदाहरण प्रस्तुत कर रहे, इसे extra-judicial approach साबित कर रहे, दबाव बनाने की कोशिस साबित कर रहे। मूलभूत बात बता नहीं रहे कि ऐसे वार्ता पन्ने बनाना बंद करेंगे या नहीं। क्या इनके बनाए जाने को आपके दबाव में न आने का प्रतीक (परचम) समझा जाय?--SM7--बातचीत-- 20:47, 15 नवम्बर 2018 (UTC)

┌─────────────────────────────────┘

एक और वार्ता:तुर्की में धर्म। पर क्या यह बदलाव कुछ भी नहीं है? मशीनी अनुवाद सराहनीय है? मैं मानता हूँ कि आप जैसे दिग्गज पूर्व प्रबंधक और वर्तमान सभी महान प्रबंधक मेरे किसी कार्य को न तो कभी सराहेंगे और न ही प्रोत्साहित करेंगे। मैं केवल हिन्दी भाषा के प्रेम से जुड़ा हूँ। किसी के पुरस्कार या तिरस्कार से मुझे कुछ लेना देना नहीं है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:09, 19 नवम्बर 2018 (UTC)
जबतक आप ख़ुद अपनी सराहना की इच्छा प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से ज़ाहिर करते रहेंगे तबतक तो नहीं ही उचित होगा। दूसरे डर भी लगता है। आपको बार्नस्टार दे दें तो आप उसे हर चर्चा में सर्टिफिकेट की तरह इस्तेमाल करेंगे कि यह देखिये आप ने मुझे बार्नस्टार दिया था अब मैं ग़लत कैसे हो गया। तीसरी बात, आपके योगदान (जो आप दिखा रहे हैं) यह आपको मूर्खता (जो अभी आपने दिखाने के लिए एक वार्ता पन्ना बना कर दिखाया है) करने का लाइसेंस नहीं दे देता। यहाँ बड़े-बड़े योगदानकर्ता और अपने योगदान पर घमंड रखने वालों से भी मेरा रवैया यही रहता है। आगे भी आपको याद दिलाता रहूँगा कि इस तरह वार्ता पन्ने बनाने में समय नष्ट न करें। --SM7--बातचीत-- 18:20, 19 नवम्बर 2018 (UTC) विवादास्पद सदस्य की बेकार टोका-टाकी और निर्लजतापूर्ण रूप से "मूर्खता" शब्द के प्रयोग का उत्तर:
जैसाकि मैं पहले ही कह चुका हूँ, किसी के पुरस्कार या तिरस्कार से मुझे कुछ लेना देना नहीं है। सड़कों से गुज़रते हुए मैं कई बार कुछ प्राणियों की आवाज़ सुनता हूँ जो व्यर्थ में कुछ न कुछ आवाज़ें निकालते रहते हैं। मैं जानता हूँ कि ईश्वर ने उन्हें इसी प्रकार बनाया है और मैं विधाता के इस नियम का सम्मान करते हुए आगे चलते हुए जीवन बिताता हूँ।--मुज़म्मिल (वार्ता) 18:30, 19 नवम्बर 2018 (UTC)

क्या आप मेरी सहायता कर सकते हैं?[संपादित करें]

क्या आप मेरी सहायता कर सकते हैं? Dadhush (वार्ता) 16:11, 17 नवम्बर 2018 (UTC)

किस बारे में? --मुज़म्मिल (वार्ता) 16:39, 17 नवम्बर 2018 (UTC)

Tech News: 2018-47[संपादित करें]

23:28, 19 नवम्बर 2018 (UTC)