सदस्य वार्ता:Ajithkphilip/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एसोसिएशन का एक ज्ञापन[संपादित करें]

मेमोरंडम ऑफ असोसीएशन
मेमोरंडम ऑफ असोसीएशन

एसोसिएशन का ज्ञापन एक दस्तावेज है जिसे कंपनी के रजिस्ट्रार के साथ दायर किया जाना है, जिसमें मौलिक स्थितियां हैं जिन पर कंपनी को अकेले शामिल किया गया है। एसोसिएशन का ज्ञापन कंपनी के मामलों के संबंध में एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज है और वास्तव में वह आधार है जिस पर कंपनी की संरचना को शामिल करने की अनुमति है। इसके पांच खंड कंपनी के संविधान के मूलभूत लाभ प्रदान करते हैं। एक कंपनी केवल ऐसी वस्तुओं का पीछा कर सकती है और केवल ऐसी शक्तियों का प्रयोग कर सकती है जो ज्ञापन में स्पष्ट रूप से प्रदान की जाती हैं या वहां से निहितार्थ से, ऐसी शक्तियां जो वस्तुओं की प्राप्ति के लिए आकस्मिक हैं। एक कंपनी अपने ज्ञापन में निहित प्रावधानों से नहीं जा सकती है, हालांकि, आवश्यकता बहुत बड़ी हो सकती है। अगर ऐसा होता है, तो यह अल्ट्रा कंपनी को पूरी तरह से तारित करेगा और इसलिए पूरी तरह से । यह बाहरी चिंताओं और इसके सक्रियण के दायरे के साथ अपने संबंध को परिभाषित करता है। [1]

एमओए की सामग्री[संपादित करें]

1. सार्वजनिक सीमित कंपनी के मामले में नाम के अंतिम शब्द के रूप में सीमित कंपनी के नाम और निजी सीमित कंपनी के मामले में अंतिम शब्द के रूप में निजी सीमित के साथ। एक व्यक्ति कंपनी ब्रैकेट में एक व्यक्ति कंपनी के रूप में भी वर्णन होगा। 2. उस राज्य का नाम जिसमें कंपनी के पंजीकृत कार्यालय को बैठना है। 3. कंपनी के रूप में वर्गीकृत होने वाली कंपनी की वस्तुओं को शामिल करने का प्रस्ताव है और इसके आगे किसी भी मामले को आवश्यक माना जाता है। 4. अगर कंपनी शेयर या गारंटी द्वारा सीमित है तो सदस्यों की देयता सीमित है।

एसोसिएशन के ज्ञापन के खंड[संपादित करें]

नाम खंड:[संपादित करें]

एक कंपनी एक कानूनी इकाई है। इसलिए, इसकी पहचान स्थापित करने के लिए इसका नाम होना चाहिए। एसोसिएशन के ज्ञापन में नाम क्लॉज उसी कंपनी या पंजीकरण के खिलाफ समान या समान नाम में सुरक्षा प्रदान करता है। यह किसी विशेष नाम के तहत कंपनी के कॉर्पोरेट व्यापार के वास्तविक एकाधिकार को सुरक्षित करता है।स्थिति खंड: एसोसिएशन के ज्ञापन को उस राज्य का नाम अवश्य अवश्य देना चाहिए जिसमें कंपनी का पंजीकृत कार्यालय स्थित होना है। यह कंपनी के निवास स्थान को ठीक करेगा। एसोसिएशन के ज्ञापन में कंपनी के पंजीकृत कार्यालय के पते का उल्लेख नहीं किया जाना चाहिए।

देयता खंड:[संपादित करें]

देयता खंड कंपनी के सदस्यों की देयता का उल्लेख करता है- शेयरों द्वारा सीमित कंपनी के मामले में, एसोसिएशन के ज्ञापन के इस प्रभाव के लिए एक खंड होना चाहिए कि सदस्यों की देयता सीमा के भुगतान न किए गए हिस्से की सीमा तक ही सीमित है उनके द्वारा आयोजित शेयर।

पूंजीगत खंड:[संपादित करें]

शेयर पूंजी वाले सीमित कंपनी की एसोसिएशन का ज्ञापन (यानी शेयर पूंजी रखने वाली गारंटी द्वारा सीमित शेयर या कंपनी द्वारा सीमित कंपनी) को भी उस शेयर पूंजी की राशि बतानी चाहिए जिसके साथ कंपनी पंजीकृत है जिसे आमतौर पर अधिकृत या नाममात्र पूंजी कहा जाता है।

ऑब्जेक्ट्स क्लॉज:[संपादित करें]

एसोसिएशन के ज्ञापन में यह सबसे महत्वपूर्ण खंड है। यह कंपनी के संचालन के दायरे को परिभाषित करता है और सीमित करता है। यह सदस्यों को कंपनी की गतिविधि का दायरा बताता है जहां उनकी पूंजी नियोजित की जाएगी। यह शेयरधारकों को यह सुनिश्चित करके सुरक्षा प्रदान करता है कि निर्दिष्ट व्यवसायों के लिए उठाए गए धन को दूसरे में जोखिम नहीं दिया जा रहा है। [2]

References[संपादित करें]

1.http://thelawstudies.blogspot.com/2017/01/memorandum-of-association-of-company.html

2.https://startupfreak.com/memorandum-of-association-and-its-clauses/

  1. http://thelawstudies.blogspot.com/2017/01/memorandum-of-association-of-company.html
  2. https://startupfreak.com/memorandum-of-association-and-its-clauses/