सदस्य:VismitaRavindra/वैट्स्नेक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वैट्स्न्नेक लाइव इन कॉन्सर्ट


वैट्स्नेक[1] एक ब्रिटिश हार्ड रॉक बैंड हे जिस्को डेविड कवरडेल[2] के द्वारा बनाया गया था, डीप पर्पल[3] के साथ अपने समय के बाद। मुख्य रूप से [4]हार्ड रॉक, [5]ब्लूज़ रॉका, [6]ग्लैमर मेटल और [7]हेवी मेटल] बजते हैं। वे 1978 से सक्रिय किया गया है 1990 के दशक में एक दो साल के सिवाय आज तक प्रदर्शन कर रहे हैं। बैंड के वर्तमान सदस्यों में शामिल डेविड कवरडेल, टॉमी ऑल्ड्रिड्ज, रेब बीच, जोवल होएकस्ट्रा , माइकल देविन और मिचेल लुप्पी हैं|

प्रारंभिक वर्षों[संपादित करें]

डेविड कवरडेल ने वैट्स्नेक को १९७८ में स्थापना की मिडिल्सब्रा, क्लीवलैंड, उत्तर-पूर्व इंग्लैंड में। मुख यलाइनप अपने समर्थन बैंड वाइट स्नेक वाइट स्नेक , १९७७ एल्बम के टूर पर काम कर रहा था और वे आधिकारिक टूर पर वैट्स्नेक के रूप में जाना जा रहा से पहले शीर्षक को बनाए रखा। इस समय, बैंड दवीड कवरडेल, बर्नी मार्स्डेन, मिकी मूडी, नील मुरे आंड ड्रमर दवीड "डक" डोवले और कीबोर्डिस्ट ब्राइयन जॉनस्टन थे| जल्द ही ब्राइयन जॉनस्टन प्रोक्ॉल हारम और पीटर सॉल्ले के द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था | सत्र के दौरान पहले एल. पी. के लिए पीट सॉल्ले का जगह डीप पर्पल के कीबोर्डिस्ट जॉन लॉर्ड डीप पर्पल के कीबोर्डिस्ट जॉन लॉर्ड के द्वारा लिया गया|

आने वाले वर्षों और व्यावसायिक सफलता[संपादित करें]

अपने पहले आलबम्, ब्लूस से प्रभावित है लेकिन उनके अन्य आलबम विशुद्ध रूप से रॉक हैं| 1980 और 1984 के बीच उनके आलबम व्यावसायिक रूप से सफल रहे थे। इनमें से आखरी वाला, स्लाइड इट इन, पहली अमेरिका में चार्ट करने और प्रमाणित डबल प्लैटिनम आल्बम हैं। निम्नलिखित आलबम भी ईसी आलबम के समान सफलता देखी हैं। उनके 1988 रिलीज, स्लिप ऑफ थे टंगगे, आगे लाइन अप परिवर्तन देखा। यह गिटार पर स्टीव वाई है पहली बार के लिए। यह उनके सफल प्रयास का एक और उदाहरण है।

दा कवरडेल आंड पेज प्रॉजेक्ट[संपादित करें]

इस के बाद, डेविड कवरडेल बैंड से एक ब्रेक लेने का फैसला किया। वह लेड ज़ेप्पलिन गिटारवादक जिमी पेज के साथ सहयोग करने पर चला गया। इस प्रकार, कवरडेल-पेज परियोजना का गठन किया गया था। एल्बम नंबर ४ ब्रिटेन में औरअमेरिका बिलबोर्ड २०० चार्ट पर, पहली गाना जारी किया जबकि नं ५, प्राइड आंड जॉय, तक पहुँच गया", हालांकि मुश्किल से एक सेंध पॉप चार्ट पर नंबर १ पर पहुंच गया एल्बम रॉक ट्रैक्स चार्ट पर छह हफ्तों के लिए स्थान बनाना।[1]

पुन: गठन और निरंतर सफलता[संपादित करें]

बाद में बैंड ने अपने अगलाआलबम रिकॉर्ड करने के लिए एक पूरी तरह से नई लाइन-अप के साथ स्टूडियो में वापस आया थे। वे 1994 में उनकी सबसे बड़ी हिट एलबम जारी की है और 1997 में रेस्टलेस हार्टस| आलबम को बढ़ावा देने के दौरे पोस्ट करें, डेविड कवरडेल '97 पर अंत में बैंड मुड़ा हुआ है।

2002 में, वाइट्स्नेक अगले वर्ष अपनी 25 वीं वर्षगांठ के लिए सेवानिवृत्त हो गया था।२००३ मै इनहो ने सिल्वर आनिवर्सयरी कलेक्षन रिलीज किया था| 2006 में, वाइट्स्नेक एक नया रिकार्ड समझौते पर हस्ताक्षर किया गया था और दो जीवितआलबम उसी वर्ष जारी की है, रहते हैं ... लिव.. इन थे स्टिल ऑफ थे नाइट और लिव:इन थे शॅडोस ऑफ थे ब्लूसहै। 2007 में, वे 1987 20 वीं वर्षगांठ कलेक्टर के संस्करण का विमोचन किया।

वे अपने 10 वें स्टूडियो एलबम जारी करने के लिए गुड टू बी बॅड, जो ब्रिटेन एल्बम चार्ट में नंबर 5 पर पहुंच गया। वे एलबम उद्योग में सबसे बड़े नामों में से कुछ के साथ राज्य के बंटवारे के समर्थन में दौरा किया।

अभी तक एक और लाइन-अप के साथ बदल बैंड उनके 2011आल्बम फॉरेवेरमोरे जारी किया। हालांकि एल्बम ब्रिटेन में भी अच्छी तरह चार्ट नहीं था, यह इस आल्बम 80 के दशक के बाद से सर्वोच्च रैंकिंग के साथ अमेरिका के चार्ट को अपनी धीमी वापसी किया।

2015 के मई मेंथे पर्पल आल्बम जारी किया गया था। यह डीप पर्पल के कवरडेल युग से दर्ज गीतों में शामिल है। मूल रूप से,आल्बम के गायन पर डेविड कवरडेल साथ डीप पर्पल नाम के तहत जारी किया जाना चाहिए था। यह काफी बाहर काम नहीं किया है और यह वाइट्स्नेक नाम के तहत जारी किया गया था।

वाइट्स्नेक वीएच 1 द्वारा सभी समय के 85 वें सबसे बड़ी हार्ड रॉक बैंड का नाम अर्जित किया है।[2]

सदस्य[संपादित करें]

दवीड कवरडेल – लेड वोकल्स (१९७८-१९९१, १९९४, १९९७, २००२–प्रेज़ेंट)

टॉमी ऑल्ड्रिड्ज – ड्रम्स, पर्कशन (१९८७-१९९१, २००२-२००७, २०१३–प्रेज़ेंट)

रेब बीच – गिटार, बॅकिंग वोकल्स २००२–प्रेज़ेंट)

माइकल देविन – बॅस, हारमॉनिका, बॅकिंग वोकल्स (२०१०–प्रेज़ेंट)

जोवल होएकस्ट्रा – गिटार, बॅकिंग वोकल्स (२०१४–प्रेज़ेंट)

मिचेल लुप्पी – कीबोर्ड्स, बॅकिंग वोकल्स (२०१५–प्रेज़ेंट)

डिस्कॉग्रफी[संपादित करें]

ट्रबल (१९७८)

लॉवहंटर (१९७९)

रेडी आन' विल्लिंग (१९८०)

कम आन' गेट इट (१९८१)

सेंट्स & सिन्न्स (1१९८२)

स्लाइड इट इन (१९८४)

वाइट्स्नेक (१९८७)

स्लिप ऑफ थे टंग (१९८९)

रेस्टलेस हार्ट १९९७)

गुड तो बे बाद (२००८)

फॉरेवेरमोरे (२०११)

थे पर्पल आल्बम (२०१५)

बाहरी लिंक[संपादित करें]

http://whitesnake.com/ http://www.last.fm/music/Whitesnake http://www.musicianguide.com/biographies/1608003036/David-Coverdale.html

  1. https://web.archive.org/web/20100922013600/http://riaa.org//goldandplatinumdata.php?table=SEARCH_RESULTSव्
  2. http://www.vh1.com/shows/the-greatest?episodeID=62184