सदस्य:Vishalsengupta/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Vishalsengupta

माया स्भयता प्राचीन मुल अमेरिकी स्भयाता के रुप से प्रसीध था, जो की आगे चलके अमेरिका मै सबसे आधुनिक स्भयाताओ मे गीने जाने लगा। आज के दोर मे माया के क्षेत्र को मेक्सिको, ग्वाटेमाला आदी के रूप से जाना जाता हे। माया विशाल पत्थर पिरामिड, मंदिरों, और मूर्तिकला और गणित और खगोल विज्ञान में पूरा जटिल उपलब्धियों, जो की चित्रलिपि में दर्ज किए गए हे। ९०० के बाद माया रहस्यमय तरीके से ग्वाटेमाला के दक्षिणी से गायाब हो गया, वे बाद में युकाटन प्रायद्वीप पर फिर से प्रकट हुआ अॊर स्पेनिश साशन तक अपना दब दबा बना रखा। माया के वंशज अभी भी इस क्षेत्र की आबादी का एक बड़ा हिस्सा है। हालांकि कई स्पेनिश तरीके अपनाने के बाद भी अपना माया संस्कृति को इनहोने कायम रखा।

अल कैस्टिलो कुकुलकन के पिरामिड।

इतिहास[संपादित करें]

माया स्भयाता को तीन मुख्य अवधियों मे विभाजीत कीया गया हे: पुराप्रचीन, शास्त्रीय, और उत्तर प्राचीन काल। ये पुरातन काल, दौरान पहले गांवों और कृषि के क्षेत्र में विकास किए गए थे। आधुनिक विद्वानों माया कालक्रम की मनमानी डिवीजनों, बल्कि सांस्कृतिक विकास या गिरावट का संकेत मानते हे। माया ने अपनी पहली स्भयाता क निरमान पुराप्रचीन अवधि के दौरान किया था। विद्वानों चर्चा जारी है जब माया सभ्यता के इस युग शुरू हुआ। कुइलो(आधुनिक दिन बेलीज) पर माया कब्जे कार्बन के आसपास २६०० ई.पू. के लिए दिनांकित किया गया है। माया की बस्तिया लगभग १८०० बी सी मे प्रशांत तट के सोकोनोसको क्षेत्र, मे स्तापीत हुआ था। मध्य पुराप्रचीन अवधि के दोरान माया के छोटे गाॕव धीरे- धीरे शाहरो मे विकसीत होने लगा। हाइलैंड्स में, कमीनलजुयुओ देर पुराप्रचीन में एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है। तकलीक अबाज् और चोकोला प्रशांत तटीय मैदान पर सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से दो, थे और कोमचेन उत्तरी युकाटन में एक महत्वपूर्ण स्थल बन गया। देर पुराप्रचीन सांस्कृतिक पुष्पन १ शताब्दी ईस्वी में ढह गई और युग के महान माया शहरों के कई छोड़ दिया गया; इस पतन का कारण अज्ञात है।

मायान कैलेंडर

माया संन्कृति का हट[संपादित करें]

स्पेनिश विजय ने माया की कइ विशेषताएं छीन ली थी। लेकीन तभी माया की कइ गाऺव स्पेनिश शासन के चनगुल से दुर था ईतना ही नही आधिक्तर गाऺव अपने काम खुद ही करते थे। माया समुदायों और परमाणु परिवार ने पारंपरिक को दिन-प्रतिदिन के जीवन मे बनाए रखा। मक्का और सेम के बुनियादी मेसोअमेरिकन आहार जारी रखा हालाकी क्रीशी उत्पादन मे परीव्रतन स्टील उपकरणों के आने के बाद हुआ। पारंपरिक शिल्प बुनाई, मिट्टी के बरतन, और टोकरीसाजी आदी आज भी बरकरा रखा हे। समुदाय के बाजारों और स्थानीय उत्पादों में व्यापार विजय के बाद लंबे समय तक जारी रहा।समय में, औपनिवेशिक प्रशासन, आदेश मिट्टी के बरतन या सूती वस्त्र के रूप में श्रद्धांजलि निकालने के लिए में परंपरागत अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित किया गया, हालांकि ये आम तोर पे यूरीयोप विनिर्देशों के लिए बनाया गया था।


संदर्भ :

१) https://en.wikipedia.org/wiki/Maya_civilization

२)https://en.wikipedia.org/wiki/History_of_the_Maya_civilization

३)http://www.historymuseum.ca/cmc/exhibitions/civil/maya/mmc01eng.shtml

४)http://www.livescience.com/41781-the-maya.html

५)https://www.britannica.com/topic/Maya-people