सदस्य:V.chaithanya1810335/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वाल्टर व्हाइटमैन
जन्मवाल्टर व्हिटमैन
31 मई, 1819
वेस्ट हिल्स, न्यूयॉर्क, यू.एस.
मौत26 मार्च, 1892 (72 वर्ष की आयु)
कैमडेन, न्यू जर्सी, यू.एस.
राष्ट्रीयताअमेरिकन

वॉल्ट व्हिटमैन[1][संपादित करें]

वॉल्ट व्हिटमैन (31 मई, 1819 - 26 मार्च, 1892) एक अमेरिकी कवि, निबंधकार और पत्रकार थे। एक मानवतावादी, वह पारलौकिकता और यथार्थवाद के बीच संक्रमण का एक हिस्सा था, जिसमें उनके कार्यों में दोनों दृष्टिकोण शामिल थे। व्हिटमैन अमेरिकी कैनन में सबसे प्रभावशाली कवियों में से हैं, जिन्हें अक्सर मुक्त छंद का जनक कहा जाता है। स्मिथ स्मिथ व्हिटल कोस्टेलो ने तर्क दिया: "आप वास्तव में अमेरिका को वॉल्ट व्हिटमैन के बिना, घास के पत्तों के बिना समझ नहीं सकते ... उन्होंने उस सभ्यता को व्यक्त किया है, ' आज तक, 'जैसा वह कहेगा, और इतिहास के दर्शन का कोई भी छात्र उसके बिना नहीं कर सकता। " आधुनिकतावादी कवि एज्रा पाउंड ने व्हिटमैन को "अमेरिका का कवि ... वह अमेरिका है।" कहा जाता है कि उनका काम अपने समय में विवादास्पद था, विशेष रूप से उनके कविता संग्रह लीव्स ऑफ ग्रास, जिसे इसकी अति कामुकता के लिए अश्लील बताया गया था। व्हिटमैन की खुद की ज़िंदगी उसकी निर्धारित समलैंगिकता के लिए जांच के दायरे में आई।

हंटिंगटन इन लॉन्ग आइलैंड पर जन्मे व्हिटमैन ने एक पत्रकार, एक शिक्षक और एक सरकारी क्लर्क के रूप में काम किया। 11 साल की उम्र में, उन्होंने काम पर जाने के लिए औपचारिक स्कूली शिक्षा छोड़ दी। एक बच्चे के रूप में और अपने करियर के बहुत से माध्यम से उन्होंने ब्रुकलिन में निवास किया, उन्होंने एक संयम उपन्यास, फ्रैंकलिन इवांस (1842) का भी निर्माण किया। व्हिटमैन की प्रमुख कृति, लीव्स ऑफ़ ग्रास, पहली बार 1855 में अपने पैसे से प्रकाशित हुई थी। यह काम एक अमेरिकी महाकाव्य के साथ आम व्यक्ति तक पहुंचने का एक प्रयास था। उन्होंने 1892 में अपनी मृत्यु तक इसका विस्तार और पुनरीक्षण जारी रखा। अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान, वह वाशिंगटन, डीसी गए और घायलों की देखभाल करने वाले अस्पतालों में काम किया। उनकी कविता अक्सर नुकसान और उपचार दोनों पर केंद्रित थी। उनकी दो प्रसिद्ध कविताएँ, हे कप्तान! मेरा कप्तान! और जब लिलाकस डोरयार्ड ब्लूमडेल में अंतिम, अब्राहम लिंकन की मृत्यु पर लिखे गए थे। अपने जीवन के अंत की ओर एक झटके के बाद, व्हिटमैन, कैमडेन, न्यू जर्सी चले गए, जहां उनके स्वास्थ्य में और गिरावट आई। जब 72 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हुई, तो उनका अंतिम संस्कार एक सार्वजनिक कार्यक्रम था।

व्हिटमैन का काम काव्यात्मक रूप की सीमाओं को तोड़ता है और आमतौर पर गद्य की तरह है। उन्होंने अपनी कविता में असामान्य चित्रों और प्रतीकों का भी इस्तेमाल किया, जिसमें सड़ते हुए पत्ते, पुआल के ढेर और मलबे शामिल हैं। उन्होंने वेश्यावृत्ति सहित मृत्यु और कामुकता के बारे में भी खुलकर लिखा। उन्हें अक्सर मुक्त छंद के पिता के रूप में जाना जाता है, हालांकि उन्होंने इसका आविष्कार नहीं किया था।

काव्य सिद्धांत[2][संपादित करें]

व्हिटमैन ने लीड्स ऑफ ग्रास[3] के 1855 के प्रस्तावना में लिखा, "एक कवि का प्रमाण यह है कि उसका देश उसे उतना ही प्यार से अवशोषित करता है जितना उसने उसे अवशोषित किया है।" उनका मानना था कि कवि और समाज के बीच एक महत्वपूर्ण, सहजीवी संबंध था। इस संबंध में विशेष रूप से "सॉन्ग ऑफ़ माइसेल्फ"[4] पर जोर दिया गया था, जिसमें एक सर्व-शक्तिशाली प्रथम-व्यक्ति वर्णन का उपयोग किया गया था। एक अमेरिकी महाकाव्य के रूप में, यह एक ऊंचे नायक के ऐतिहासिक उपयोग से विचलित हो गया और इसके बजाय आम लोगों की पहचान को ग्रहण किया। लीव्स ऑफ़ ग्रास ने भी इस आशय का जवाब दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में हाल ही में शहरीकरण का जनता पर प्रभाव पड़ा था।

जीवन और काम[संपादित करें]

Walt Whitman 1854

[5]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

वाल्टर व्हिटमैन का जन्म 31 मई, 1819 को, वेस्ट हिल्स, टाउन ऑफ़ हंटिंगटन, लॉन्ग आईलैंड में, क्वेकर विचार, वाल्टर (1789-1855) और लुइसा वैन वेलसोर व्हिटमैन (1795-1873) में रुचि रखने वाले माता-पिता के लिए हुआ था। नौ बच्चों में से दूसरा, उसे तुरंत अपने पिता से अलग करने के लिए "वॉल्ट" उपनाम दिया गया था। वाल्टर व्हिटमैन सीनियर ने अपने सात पुत्रों में तीन का नाम अमेरिकी नेताओं के नाम पर रखा: एंड्रयू जैक्सन, जॉर्ज वाशिंगटन और थॉमस जेफरसन। सबसे बुजुर्ग का नाम जेसी था और छह महीने की उम्र में एक और लड़के की मौत हो गई। युगल के छठे बेटे, सबसे छोटा नाम एडवर्ड था। चार साल की उम्र में, व्हिटमैन अपने परिवार के साथ वेस्ट हिल्स से ब्रुकलिन चले गए, बुरे निवेश के कारण भाग में घरों की एक श्रृंखला में रह रहे हैं। व्हिटमैन ने अपने बचपन को आम तौर पर बेचैन और दुखी देखा, अपने परिवार की कठिन आर्थिक स्थिति को देखते हुए। एक ख़ुशी का पल जिसे उन्होंने बाद में याद किया था, जब वह 4 जुलाई, 1825 को ब्रुकलिन में एक उत्सव के दौरान मार्किस डे लाफायेट द्वारा हवा में उठा और गाल पर चूमा गया था।

ग्यारह साल की उम्र में व्हिटमैन ने औपचारिक स्कूली शिक्षा प्राप्त की। फिर उसने अपने परिवार के लिए आगे की आय के लिए रोजगार मांगा; वह दो वकीलों के लिए एक कार्यालय लड़का था और बाद में सैमुअल ई। क्लीमेंट्स द्वारा संपादित साप्ताहिक लॉन्ग आइलैंड अखबार पैट्रियट के लिए एक प्रशिक्षु और प्रिंटर का शैतान था। व्हिटमैन ने प्रिंटिंग प्रेस और टाइपसेटिंग के बारे में सीखा। उन्होंने सामयिक मुद्दों के लिए भराव सामग्री के "भावुक बिट्स" लिखा हो सकता है। जब उसने और दो दोस्तों ने उसके सिर के प्लास्टर मोल्ड बनाने के लिए क्वेकर मंत्री एलियास हिक्स की लाश को खोदने का प्रयास किया, तो विवादों का सिलसिला शुरू हो गया। कुछ ही समय बाद विवादों के परिणामस्वरूप, देशभक्तों ने पैट्रियट को छोड़ दिया।

कैरियर के शुरूआत[संपादित करें]

निम्नलिखित ग्रीष्मकालीन व्हिटमैन ने ब्रुकलिन में एक और प्रिंटर, एस्ट्रस वर्थिंगटन के लिए काम किया। उनका परिवार वसंत में वेस्ट हिल्स वापस चला गया, लेकिन व्हिटमैन बने रहे और प्रमुख व्हिग साप्ताहिक अखबार लॉन्ग-आइलैंड स्टार के संपादक एल्डन स्पूनर की दुकान पर नौकरी कर ली। स्टार में रहते हुए, व्हिटमैन स्थानीय पुस्तकालय का एक नियमित संरक्षक बन गया, एक टाउन डिबेटिंग सोसाइटी में शामिल हो गया, थिएटर के प्रदर्शन में भाग लेने लगा, और न्यू यॉर्क मिरर में अपनी कुछ शुरुआती कविता को गुमनाम रूप से प्रकाशित किया। मई 1835 में 16 साल की उम्र में, व्हिटमैन ने स्टार और ब्रुकलिन को छोड़ दिया। वह एक संगीतकार के रूप में काम करने के लिए न्यूयॉर्क शहर चले गए, हालांकि बाद के वर्षों में, व्हिटमैन को याद नहीं आ रहा था। उन्होंने आगे के काम को खोजने का प्रयास किया, लेकिन भाग में छपाई और प्रकाशन जिले में भीषण आग लगने के कारण कठिनाई हुई, और भाग में अर्थव्यवस्था में सामान्य गिरावट के कारण 1837 के दहशत तक चली गई। मई 1836 में, उन्होंने उसे फिर से शामिल किया परिवार, अब हेम्पस्टीड, लॉन्ग आइलैंड में रह रहा है। व्हिटमैन ने 1838 के वसंत तक विभिन्न स्कूलों में रुक-रुक कर पढ़ाया, हालांकि वह एक शिक्षक के रूप में संतुष्ट नहीं थे।

अपने शिक्षण के प्रयासों के बाद, व्हिटमैन अपने स्वयं के समाचार पत्र, लॉन्ग-आइलैंडर को खोजने के लिए वापस न्यूयॉर्क के हंटिंगटन चले गए। व्हिटमैन ने प्रकाशक, संपादक, प्रेसमैन और वितरक के रूप में कार्य किया और होम डिलीवरी भी की। दस महीने के बाद, उन्होंने ई। ओ। क्रॉवेल को प्रकाशन को बेच दिया, जिसका पहला मुद्दा 12 जुलाई, 1839 को सामने आया। व्हिटमैन के तहत प्रकाशित लॉन्ग-आइलैंडर की कोई भी जीवित प्रतियां नहीं हैं। 1839 की गर्मियों तक, उन्होंने जेम्स जे। ब्रेंटन द्वारा संपादित लॉन्ग आइलैंड डेमोक्रेट के साथ जमैका में एक टाइप्टर के रूप में नौकरी पाई। इसके तुरंत बाद उन्होंने छोड़ दिया, और 1840 की सर्दियों से 1841 के वसंत तक पढ़ाने का एक और प्रयास किया। एक कहानी, संभवतः एपोक्रिफ़ल, व्हिटमैन के साउथॉल्ड, न्यूयॉर्क में एक शिक्षण नौकरी से 1840 में पीछा करने के बारे में बताता है। एक स्थानीय के बाद। उपदेशक ने उसे "सोडोमाइट" कहा, व्हिटमैन को कथित रूप से छेड़ा गया था और पंख लगाए गए थे। जीवनी लेखक जस्टिन कपलान ने कहा कि कहानी संभवतः असत्य है, क्योंकि व्हिटमैन नियमित रूप से उसके बाद शहर में छुट्टियां मनाते हैं। जीवनी लेखक जेरोम लविंग ने इस घटना को "मिथक" कहा है। इस समय के दौरान, व्हिटमैन ने 1840 और जुलाई 1841 के बीच तीन अखबारों में "सन-डाउन पेपर्स- फ्रॉम द डेस्क ऑफ ए स्कूलमास्टर" नामक दस संपादकीय प्रकाशित किए। इन निबंधों में उन्होंने एक निर्मित व्यक्तित्व को अपनाया, तकनीक वह अपने पूरे करियर में नियोजित करेगा।

व्हिटमैन मई में न्यूयॉर्क शहर में चले गए, शुरू में पार्क बेंजामिन सीनियर और रुफस विल्मॉट ग्रिसवॉल्ड के तहत काम करते हुए, नई दुनिया में निम्न स्तर की नौकरी कर रहे थे। उन्होंने विभिन्न समाचार पत्रों के लिए कम समय तक काम करना जारी रखा; 1842 में वह औरोरा के संपादक थे और 1846 से 1848 तक वह ब्रुकलिन ईगल के संपादक थे।

उन्होंने 1840 के दशक में फ्रीलांस फिक्शन और कविता में भी योगदान दिया। व्हिटमैन ने 1848 में ब्रुकलिन ईगल में अपना स्थान खो दिया, अखबार के मालिक, आइजैक वान एंडन के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी के "मृदभांड" बार्नबर्नर "विंग" के साथ, जो कि रूढ़िवादी, या हुंकार "पार्टी के विंग से संबंधित था। व्हिटमैन 1848 के एक प्रतिनिधि थे, जो नि: शुल्क मिट्टी पार्टी का संस्थापक सम्मेलन था, जो कि खतरे के बारे में चिंतित था कि दासता मुक्त सफेद श्रमिकों और उत्तरी व्यापारियों को नए उपनिवेशित पश्चिमी क्षेत्रों में स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित करेगी। उन्मूलनवादी विलियम लॉयड गैरीसन ने पार्टी दर्शन को "श्वेत उन्माद" के रूप में लिया।

1852 में, उन्होंने लाइफ़ एंड एडवेंचर्स ऑफ जैक एंगल: एन ऑटो-बायोग्राफ़ी: ए स्टोरी ऑफ़ न्यूयॉर्क की एक उपन्यास को वर्तमान समय में प्रसारित किया जिसमें रीडर ने न्यूयॉर्क के द संडे डिस्चैच की छह किस्तों में कुछ परिचित चरित्रों को खोजा। 1858 में, व्हिटमैन ने 47,000 शब्द की एक श्रृंखला प्रकाशित की जिसका नाम है मेनली हेल्थ एंड ट्रेनिंग जिसका नाम पेन वोसेलर है। जाहिरा तौर पर उन्होंने वान वेलसर का नाम वेलसर से लिया, उनकी माँ का पारिवारिक नाम। यह स्व-सहायता गाइड दाढ़ी, नग्न धूप सेंकने, आरामदायक जूते, ठंडे पानी में दैनिक स्नान, लगभग विशेष रूप से मांस खाने, ताजी हवा से भरपूर और प्रत्येक सुबह जल्दी उठने की सलाह देता है। वर्तमान लेखकों ने मैनली हेल्थ एंड ट्रेनिंग को "क्वर्की", "सो ओवर द टॉप", "एक छद्म वैज्ञानिक", और "निराला" कहा है।

संदर्भ[संपादित करें]


  1. "वॉल्ट व्हिटमैन".
  2. "काव्य सिद्धांत".
  3. "लीड्स ऑफ ग्रास".
  4. "सॉन्ग ऑफ़ माइसेल्फ".
  5. "जीवन और काम".