सदस्य:Taqi28/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इटालो कैल्विनो[संपादित करें]

जीवनी[1][संपादित करें]

इटालो कैल्विनो

इटालो कैल्विनो का जन्म 1923 में हवाना, क्यूबा के एक उपनगर सैंटियागो डे लास वेगास में हुआ था। 15 अक्टूबर 1923 - 19 सितंबर 1985) एक इतालवी पत्रकार और लघु कथाओं और उपन्यासों के लेखक थे। उनके कामों में हमारे पूर्वजों की त्रयी (1952-1959), लघु कहानियों का कॉस्मिकमिक्स संग्रह (1965) और उपन्यास इनविजिबल सिटीज (1972) और अगर एक सर्दियों की रात एक यात्री (1979) शामिल हैं।कैल्विनो की कृतियां ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यापक रूप से बेची गईं, और उनकी मृत्यु के समय वे सबसे अधिक अनुवादित समकालीन इतालवी लेखक थे। उनके पिता, मारियो, एक उष्णकटिबंधीय कृषिविज्ञानी और वनस्पति विज्ञानी थे, जिन्होंने कृषि और फूलों की खेती भी सिखाई थी 47 साल पहले इटली के सैनरेमो में जन्मे मारियो कैल्विनो ने 1909 में मेक्सिको में प्रवास किया था जहां उन्होंने कृषि मंत्रालय के साथ एक महत्वपूर्ण पद संभाला था। एक आत्मकथात्मक निबंध में, इतालो कैल्विनो ने बताया कि उनके पिता "अपनी युवा अराजकतावादी, क्रोपोटकिन के अनुयायी और फिर समाजवादी सुधारवादी" में थे। [४] मैक्सिकन क्रांति के माध्यम से रहने के बाद, 1917 में, मारियो वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए क्यूबा के लिए रवाना हो गया।1925 में, कैल्विनो के जन्म के दो साल से भी कम समय बाद, परिवार इटली लौट आया और स्थायी रूप से लिगुरियन तट पर स्थित सैनरेमो में बस गया। कैल्विनो के भाई फ्लोरियानो, जो एक प्रतिष्ठित भूविज्ञानी बन गए, 1927 में पैदा हुए थे।

शिक्षा[2][संपादित करें]

1941 में, कैल्विनो ने ट्यूरिन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, कृषि संकाय का चयन किया जहां उनके पिता ने पहले कृषि विज्ञान में पाठ्यक्रम पढ़ाया था। अपने परिवार को खुश करने के लिए उनकी साहित्यिक महत्वाकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने अपने पहले वर्ष में चार परीक्षाएं उत्तीर्ण कीं, जबकि एलियो विटोरिनी, यूजेनियो मोंटेले, सेसरे पावेसे, जोहान हुसिंगा और पिसाकेन द्वारा विरोधी-फासीवादी कार्यों को पढ़ा और मैक्स प्लैंक, वर्नर हाइजेनबर्ग, और अल्बर्ट द्वारा काम किया। भौतिकी पर आइंस्टीन ट्यूरिन छात्रों से घृणा करने वाले, कैल्विनो ने खुद को एक "प्रांतीय खोल" ]में संलग्न के रूप में देखा, जिसने फ़ासीवादी दुःस्वप्न से प्रतिरक्षा का भ्रम पेश किया: "हम प्रांतों, शिकारी, स्नूकर-खिलाड़ियों, शो-ऑफ्स से 'कठिन लोग' थे। हमारे बौद्धिक परिष्कार के अभाव में, किसी भी देशभक्ति या सैन्य बयानबाजी से घृणा करने वाले, हमारे भाषण में मोटे, वेश्यालय में नियमित, किसी भी रोमांटिक भावना को खारिज करने और महिलाओं की सख्त कमी के कारण।

मान्यता और पुरस्कार[3][संपादित करें]

कैल्विनो[4] ने 1943 में फ्लोरेंस विश्वविद्यालय में स्थानांतरित किया और अनिच्छा से कृषि में तीन और परीक्षाएं उत्तीर्ण कीं। 1975 में कैल्विनो को अमेरिकन अकादमी का मानद सदस्य बनाया गया था। 1976 में यूरोपीय साहित्य के लिए ऑस्ट्रियाई राज्य पुरस्कार से सम्मानित, उन्होंने मैक्सिको, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा किया जहां उन्होंने कई अमेरिकी शहरों में व्याख्यान दिए। 1978 में उनकी मां का 92 साल की उम्र में निधन हो जाने के बाद, कैल्विनो ने सैन मेरो के पारिवारिक घर विला मेरिडियाना को बेच दिया। दो साल बाद, वह पेंथियन के पास पियाज़ा कैम्पो मारज़ियो में रोम चले गए और रिज़ोली के लिए टॉमासो लैंडोल्पी के काम को संपादित करना शुरू कर दिया। 1981 में फ्रेंच लेगियन डी'होनूर से सम्मानित, उन्होंने 29 वें वेनिस फिल्म महोत्सव के जूरी अध्यक्ष बनना भी स्वीकार किया।

प्रारंभिक जीवन[5][संपादित करें]

1962 में कैल्विनो ने अर्जेंटीना के अनुवादक एस्टर जुडिथ सिंगर ("चिचिटा") से मुलाकात की और 1964 में हवाना में उनसे शादी की, एक यात्रा के दौरान, जिसमें उन्होंने अपने जन्मस्थान का दौरा किया और अर्नेस्टो "चे" गेवारा से परिचय हुआ। 15 अक्टूबर 1967 को, ग्वेरा की मृत्यु के कुछ दिनों बाद, कैल्विनो ने उन्हें एक श्रद्धांजलि लिखी जो 1968 में क्यूबा और तीस साल बाद इटली में प्रकाशित हुई थी। [42] वह और उनकी पत्नी मोंटे ब्रायनो के माध्यम से रोम में बस गए, जहां उनकी बेटी जियोवाना का जन्म 1965 में हुआ था। एक बार फिर ईनाउडी के लिए काम करते हुए, कैल्विनो ने एक साहित्यिक पत्रिका इल कैफ़े में अपने "कॉसमिकॉमिक्स" के कुछ प्रकाशन शुरू किए।1966 में विटोरिन की मृत्यु ने कैल्विनो को बहुत प्रभावित किया। वह एक "बौद्धिक अवसाद" के रूप में जाना जाता था, जिसे लेखक ने खुद अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण मार्ग के रूप में वर्णित किया: "... मैं युवा होना बंद कर दिया। शायद यह एक चयापचय प्रक्रिया है, कुछ ऐसा है जो उम्र के साथ आता है, मैं। लंबे समय तक युवा रहा, शायद बहुत लंबा, अचानक मुझे लगा कि मुझे अपना बुढ़ापा शुरू करना है, हां, बुढ़ापा, शायद इसे जल्दी शुरू करने की उम्मीद से।

बाद में जीवन और काम[संपादित करें]

ल्विनो का अकादमिक जगत के साथ अधिक गहन संपर्क था, सोरबोन (बार्थेस के साथ) और उरबिनो विश्वविद्यालय में उल्लेखनीय अनुभव के साथ। उनके हितों में शास्त्रीय अध्ययन शामिल थे: होनोरे डी बलाज़ैक, लुडोविको एरियोस्टो, डांटे, इग्नासियो डी लोयोला, ग्रीवांट्स, शेक्सपियर, साइरोनो डी बर्गेरैक और जियाकोमो लुंगी। 1972-1973 के बीच कैल्विनो ने प्लेबॉय के इतालवी संस्करण में "द नेम, द नोज़" और ओलिपो-प्रेरित "द बर्निंग ऑफ़ द अबिनेबल हाउस" नामक दो लघु कथाएँ प्रकाशित कीं। वह इतालवी अखबार कोरिएरे डेला सेरा के लिए एक नियमित योगदानकर्ता बन गया, जो कॉस्किग्लियोन डेला पेस्का, टस्कनी के पास रोक्कोमारे में निर्मित घर में अपनी गर्मियों की छुट्टियां बिता रहा था

ट्यूरिन और साम्यवाद[6][संपादित करें]

कैल्विनो 1945 में ट्यूरिन में बस गए, वहां रहने या मिलान में लंबे समय तक हिचकिचाहट के बाद। उन्होंने अक्सर इस पसंद को मज़ाकिया ढंग से समझा, ट्यूरिन को एक "शहर जो गंभीर लेकिन दुखद" है, का वर्णन किया। विश्वविद्यालय लौटकर, उन्होंने कला संकाय के लिए कृषि को त्याग दिया। एक साल बाद, उन्हें एलियो विटोरिनी द्वारा साहित्यिक दुनिया में आरंभ किया गया, जिन्होंने यूनिवर्सिटी से जुड़ी एक ट्यूरिन-आधारित साप्ताहिक पत्रिका, इल पोलिटेकनिको में अपनी लघु कहानी "एंडातो अल कोमांडो" (1945; "गॉन टू हेडक्वार्टर") प्रकाशित की। युद्ध की भयावहता ने न केवल उनकी साहित्यिक महत्वाकांक्षाओं के लिए कच्चा माल प्रदान किया, बल्कि कम्युनिस्ट कारण के लिए उनकी प्रतिबद्धता को गहरा किया। नागरिक जीवन को पक्षपातपूर्ण संघर्ष की निरंतरता के रूप में देखते हुए, उन्होंने इतालवी कम्युनिस्ट पार्टी की अपनी सदस्यता की पुष्टि की। व्लादिमीर लेनिन के राज्य और क्रांति को पढ़ने के बाद, उन्होंने युद्ध के बाद के राजनीतिक जीवन में डूब गए, खुद को मुख्य रूप से ट्यूरिन में कार्यकर्ता के आंदोलन के साथ जोड़ दिया। 1947 में, उन्होंने जोसेफ कोनराड पर एक मास्टर की थीसिस के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की, अपने खाली समय में लघु कथाएँ लिखीं, और द्वारा संचालित पब्लिशिंग हाउस में प्रचार विभाग में नौकरी की। हालांकि संक्षेप में, उनके कार्यकाल ने उन्हें सेसरे पावेसे, नतालिया गिंजबर्ग, नॉर्बर्टो बोब्बियो, और कई अन्य वामपंथी बुद्धिजीवियों और लेखकों के साथ नियमित संपर्क में रखा। इसके बाद उन्होंने आधिकारिक कम्युनिस्ट दैनिक, ल'इनिटा और नवजात कम्युनिस्ट राजनीतिक पत्रिका, रिनसिटा के लिए एक पत्रकार के रूप में काम करने के लिए ईनाउडी को छोड़ दिया। इस अवधि के दौरान, पावे और कवि अल्फोंसो गट्टो कैल्विनो के सबसे करीबी दोस्त और संरक्षक थे।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "जीवन".
  2. "शिक्षा".
  3. "मान्यता और पुरस्कार".
  4. "इटैलो".
  5. "प्रारंभिक जीवन".
  6. "ट्यूरिन और साम्यवाद".